राजघाट से गाजा तक कारवां-7 सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

राजघाट से गाजा तक कारवां-7

राजघाट से गाजा तक के कारवां में साथ रहे  दैनिक छत्‍तीसगढ़ समाचार पत्र के संपादक श्री सुनील कुमार जी के इस संस्‍मरण के संपादित अंश बीबीसी हिन्‍दी में क्रमश: प्रकाशित किए गए हैं. हम अपने पाठकों के लिए सुनील कुमार जी के इस पूर्ण संस्‍मरण को, छत्‍तीसगढ़ से साभार क्रमश: प्रकाशित करेंगें. प्रस्‍तुत है सातवीं और अंतिम कड़ी ...
(पिछली किस्त से आगे)
दिल्ली से गाजा तक के सफर में जिस गाजा की हम कल्पना करते पहुंचे थे, वह कुछ मायनों में उससे बेहतर था और कुछ में बदतर। एक तो हमलों के निशाने पर बिरादरी, दूसरी तरफ आसपास के कुछ मुस्लिम पड़ोसी देशों की भी हमदर्दी उसके साथ नहीं है। संयुक्त राष्ट्र जितनी राहत करना चाहता है, वह भी इजराइल की समुद्री घेरेबंदी के चलते मुमकिन नहीं है। लेकिन उम्मीद से बेहतर इस मायने में था कि कई नए मकान और नई इमारतें बनते दिख रही थीं और बच्चे स्कूल-कॉलेज जाते हुए भी।
गाजा में हम एक ऐसे मुहल्ले में गए जहां एक ही कुनबे के 28-29 लोग हवाई हमले में मारे गए थे। पूरा इलाका अब मैदान सा हो गया है और वहीं एक परिवार कच्ची दीवारें खड़ी करके प्लास्टिक की तालपत्री के सहारे जी रहा है। इस बहुत ही  गरीबी में जी रहे परिवार ने तुरंत ही कॉफी बनाकर हम सबको पिलाई।
परिवार की एक महिला को कसीदाकारी करते देखकर मैंने पूछा कि इसका क्या होता है? पता लगा कि बाजार में उसे बेच देते हैं। मेरी दिलचस्पी, और पूछने पर उसने कुछ दूसरे कपड़े दिखाए जिन पर कसीदा पूरा हो गया था। लेकिन कई कपड़े फटे-पुराने दिख रहे थे जो कि इजराइली हवाई हमले में जख्मी हो गए थे। मैंने जोर डालकर दाम देकर ऐसा एक नमूना लिया। परिवार की महिलाओं की आंखों में आंसू थे और आगे की जिंदगी का अंधेरा भी।
यह शहर मलबे के बीच उठते मकानों, उठती इमारतों का है, जिनके ऊपर जाने किस वक्त बमबारी हो जाए। कहने को फिलीस्तीन लोग भी घर पर बनाए रॉकेटों से सरहद पर हमले करते हैं, लेकिन आंकड़े देखें तो फिलीस्तीनी अगर दर्जन भर को मारते हैं तो इजराइली हजार से अधिक। एक गैरबराबरी की लड़ाई वहां जारी है।
फिलीस्तीन में अब सिवाय इतिहास, कोई हिन्दुस्तान की दोस्ती का नाम भी नहीं जानता था। उनकी आखिरी यादें इंदिरा गांधी की हैं जिस वक्त यासिर अराफात के साथ उनका भाई-बहन सा रिश्ता था। अब तो इस दबे-कुचले जख्मी देश से भारत का ही कोई रिश्ता हो, ऐसा गाजा में सुनाई नहीं पड़ता।
गाजा के इस्लामिक विश्वविद्यालय में मैंने एक विचार-विमर्श के बाद, बमबारी के मलबे के बगल खड़े हुए दो युवतियों से भारत के बारे में पूछा, एक का कहना था इंदिरा गांधी को अराफात महान बहन कहते थे।
दूसरी युवती का कहना था कि वह पढऩे के लिए भारत आना चाहती है लेकिन कोई रास्ता नहीं है।
ऐसा भी नहीं कि फिलीस्तीन में इंटरनेट नहीं है। तबाही के बीच भी धीमी रफ्तार का इंटरनेट है और नई पीढ़ी ठीक-ठाक अंगे्रजी में तकरीबन रोज ही मुझसे लिखकर बात कर लेती है। लेकिन इस पीढ़ी ने महज यह कारवां भारत से आते और जाते देखा है। इस कारवां से परे भारत की हमदर्दी का उसे कोई एहसास नहीं है और मुझसे पूछे जाने पर जब जगह-जगह मैंने कहा कि लगभग पूरा हिन्दुस्तान फिलीस्तीन के मुद्दे से नावाकिफ है तो इससे वे लोग कुछ उदास जरूर थे। लेकिन इसके साथ ही हिन्दुस्तान के बारे में कहने के लिए मेरे पास एक दूसरा यह सच भी था कि लगभग पूरा हिन्दुस्तान खुद हिन्दुस्तान के असल मुद्दों से नावाकिफ है और सिर्फ अपनी जिंदगी के सुख या अपनी जिंदगी के दुख ही अमूमन उसके लिए मायने रखते हैं। ऐसे में मैं न सिर्फ फिलीस्तीन की नौजवान पीढ़ी बल्कि रास्ते के देशों में राजनीतिक चेतना के साथ उत्तेजित खड़े मिले नौजवानों से भी यह कहते गया कि ऐसी जागरूकता की जरूरत हिन्दुस्तान को भी बहुत अधिक है।
एक अनाथाश्रम बच्चों से भरा हुआ था जहां फेंके गए जिंदा बच्चे लाकर बड़े किए जा रहे थे। फिलीस्तीन के समाज में औरत मर्द का संतुलन गड़बड़ा गया है, मर्द शहीद और औरतें अकेली। मुस्लिम रीति-रिवाज ही क्यों, आज के भारत में ही कौन अकेली मां को उसके बच्चे पैदा करने पर बर्दाश्त कर सकता है? नतीजन ऐसे बहुत से बच्चे यतीमखाने में थे। समाज में आबादी और पीढ़ी का अनुपात वैसे ही गड़बड़ा गया है जैसे विश्वयुद्धों के बाद कई देशों में गड़बड़ा गया था।
मानवीय सहायता पहुंचाने का मकसद तो वहां पहुंचकर पूरा हो गया, पूरे रास्ते के देशों को देखना तो हो पाया था लेकिन एक अखबारनवीस की हैसियत से फिलीस्तीन को देखना बहुत कम हो पाया। हमारे साथ वहां घूमते कुछ गैरसरकारी नौजवानों के बारे में भी हमारे एक साथी को शक था कि वे सत्तारूढ़ पार्टी हमास के लिए हमारी निगरानी करते हो सकते हैं। इतने कम वक्त में क्या पता चलता है?
लेकिन एक बात तय थी कि चार दिन के हमारे-रहने का अधिक से अधिक वक्त हमास और सरकार के लोग आयोजित कार्यक्रमों में बरबाद करके हमें लोगों से दूर रखना चाहते थे। हो सकता है कि खतरों के बीच चौकन्नेपन की उनकी आदत हो।
फिलीस्तीन की नई पीढ़ी के पास न वहां से बाहर निकलने की राहें हैं, न दुनिया के अधिक देशों में उनके लिए फैली बाहें हैं। बगल के सीरिया में जो फिलीस्तीन शरणार्थी आधी सदी से बसे हैं, वे जरूर दसियों लाख हैं और सीरिया की सरकार उनका ख्याल रखती है, सरकारी नौकरी देती है। लेकिन इजराइली घेरेबंदी के चलते उनको अपनी ही जमीन पर आज तक लौटना नसीब नहीं हो पाया। इस तरह फिलीस्तीन में भीतर रह गए लोग भीतर हैं और बाहर चले गए लोग बाहर।
गाजा में एक जगह हमलों में हुई मौतों और जख्मों की तस्वीरों की प्रदर्शनी लगी थी। इसमें हमारे साथ की कुछ भारतीय युवतियां बहुत विचलित सी दिखीं। उनकी तस्वीर लेते हुए जब उनके चेहरों पर राख सी पुती दिखी तो उनका कहना था कि ऐसा नजारा उन्होंने कभी नहीं देखा था और ऐसे में मैं उनकी तस्वीर न लूं। लेकिन मैंने उन्हें समझाया कि मौतों के ऐेसे मंजर को देखकर तो इंसान विचलित होंगे ही और यह तस्वीर सिर्फ उसी को कैद कर रही है। लेकिन अपनी ही साथी इस लड़की से बात करते-करते मैं यह सोचते रहा कि जिस फिलीस्तीन में आए वक्त लोग असल मौतों को न सिर्फ देखते हैं बल्कि भुगतते हैं, जहां घायलों को उठाते हुए गर्म लहू की तपन हाथों को लगती है, जहां लहू की गंध भी देर तक सांसों में बसी रहती है, वहां की नौजवान पीढ़ी कितनी विचलित नहीं होती होगी।
यही वजह थी कि विश्वविद्यालय के एक कार्यक्रम में एक हिन्दुस्तानी सवाल के जवाब में एक फिलीस्तीनी छात्रा का कहना था-जिस इजराइल ने हमारे पूरे कुनबे को मार डाला है, उसके पड़ोस में रहना या उसे पड़ोस में रहने देने का तो सवाल ही नहीं उठता।
गाजा में एक कार्यक्रम में ऐसी औरतों और ऐसे बच्चों की भीड़ थी जो इजराइली जेलों में बंद अपने घरवालों की तस्वीरें लिए बंदी थीं। इनमें शहीदों के घरवाले भी थे। लेकिन हिन्दुस्तान में भी पंजाब वगैरह में ऐसी तकलीफदेह जिंदगी होगी जिसे देखना मुझे अब तक नहीं मिल पाया है। दिल्ली में कश्मीरी पंडि़तों के शरणार्थी शिविरों तक जाना भी अभी नहीं हो पाया है और बस्तर में हिंसा से बेदखल लोगों के बीच में महज एक बार मेरा जाना हुआ है।
इसलिए गाजा में जब एक टेलीविजन कार्यक्रम में मुझसे पूछा गया कि इस कारवां की मैं क्या कामयाबी मानता हूं? तो सोचकर मैंने कहा कि डेढ़-दो महीने से फिलीस्तीन के बारे में सोचते-सोचते अब आत्ममंथन से यह भी दिख रहा है कि हिन्दुस्तान के भीतर दबे-कुचले तबकों से बेइंसाफी वाले कितने फिलीस्तीन जगह-जगह बिखरे हुए हैं। अगर यह कारवां गाजा के जख्मों के देखने के बाद भारत के भीतर के ''फिलीस्तीनियों' के जख्म देख पाता है तो वह कारवां की कामयाबी होगी। बिना इजराइली बमबारी और गोलीबारी के भी हिन्दुस्तान के कमजोर तबकों पर रोज हमले हो रहे हैं और बेइंसाफी जारी है।
मतलब यह कि सिर्फ अमरीकी या इजराइली हमलों से गाजा घायल नहीं होता, वह तो हिन्दुस्तान के भीतर भी लोकतांत्रिक कही जाने वाली सरकारों के हमलों से घायल होता है और यहां की बाजारू ताकतों के हमलों से भी। पांच हफ्तों के इस सफर में दूसरों के जख्म देखते हुए अपनों के जख्मों के बारे में भी सोचने का कुछ मौका मिला और शायद कारवां कुछ दूसरी तरफ भी जा सकेंगे।
गाजा और रास्ते के सफर से जुड़ी कई बातें फिर कभी, किसी और शक्ल में।
सुनील कुमार
यात्रा के फोटो कैप्‍शन के साथ हम अगली पोस्‍ट में प्रस्‍तुत करेंगें. 
कारवां .....
राजघाट से गाजा तक कारवां-1
राजघाट से गाजा तक कारवां-2
राजघाट से गाजा तक कारवां-3
राजघाट से गाजा तक कारवां-4
राजघाट से गाजा तक कारवां-5
राजघाट से गाजा तक कारवां-6

टिप्पणियाँ

  1. युद्ध संतुलन बिगाड़ देता है, अर्जुन की चिन्ताओं में यह भी एक थी।

    जवाब देंहटाएं
  2. आज इस श्रंखला पर अपनी प्रतिक्रिया अपने ब्लॉग पर डाल दी है !

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

दे दे बुलउवा राधे को : छत्तीसगढ में फाग 1

दे दे बुलउवा राधे को : छत्‍तीसगढ में फाग संजीव तिवारी छत्तीसगढ में लोकगीतों की समृद्ध परंपरा लोक मानस के कंठ कठ में तरंगित है । यहां के लोकगीतों में फाग का विशेष महत्व है । भोजली, गौरा व जस गीत जैसे त्यौहारों पर गाये जाने लोक गीतों का अपना अपना महत्व है । समयानुसार यहां की वार्षिक दिनचर्या की झलक इन लोकगीतों में मुखरित होती है जिससे यहां की सामाजिक जीवन को परखा व समझा जा सकता है । वाचिक परंपरा के रूप में सदियों से यहां के किसान-मजदूर फागुन में फाग गीतों को गाते आ रहे हैं जिसमें प्यार है, चुहलबाजी है, शिक्षा है और समसामयिक जीवन का प्रतिबिम्ब भी । उत्साह और उमंग का प्रतीक नगाडा फाग का मुख्य वाद्य है इसके साथ मांदर, टिमकी व मंजीरे का ताल फाग को मादक बनाता है । ऋतुराज बसंत के आते ही छत्‍तीसगढ के गली गली में नगाडे की थाप के साथ राधा कृष्ण के प्रेम प्रसंग भरे गीत जन-जन के मुह से बरबस फूटने लगते हैं । बसंत पंचमी को गांव के बईगा द्वारा होलवार में कुकरी के अंडें को पूज कर कुंआरी बंबूल की लकडी में झंडा बांधकर गडाने से शुरू फाग गीत प्रथम पूज्य गणेश के आवाहन से साथ स्फुटित होता है - गनपति को म