दुर्ग के सांसद किरोलीकर, बाकलीवाल और तामस्कर सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

दुर्ग के सांसद किरोलीकर, बाकलीवाल और तामस्कर

दुर्ग के पहले सांसद वासुदेव श्रीधर किरोलीकर
सतारा महाराष्ट्र के पास मसूर गांव में जन्मे किरोलीकर के पिताजी राजकुमार कॉलेज रायपुर में शिक्षक थे। इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा रायपुर और कॉलेज की शिक्षा नागपुर फिर इलाहाबाद से प्राप्त की। कानून की डिग्री प्राप्त कर इन्होंने दुर्ग न्यायालय में सन 1920 से एक अधिवक्ता के रूप में प्रैक्टिस करना आरंभ किया था। दुर्ग में निवास करते हुए वे स्वतंत्रता आंदोलनों में सक्रिय रहे। स्वतंत्रता के बाद सन 1951-52 के पहले आम चुनाव में वे दुर्ग लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़े और कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार गंगाप्रसाद चौबे को नब्बे हजार से भी अधिक मतों के अंतर से हराया और दुर्ग के पहले सांसद के रूप में अपना नाम दर्ज किया। हम आपको यह याद दिलाना चाहते हैं कि दुर्ग लोकसभा में उस समय तीन सांसद के पद थे जिसमें दुर्ग से किरोलीकर एवं संयुक्त क्षेत्र दुर्ग बिलासपुर से गुरु अगम दास एवं दुर्ग बस्तर संयुक्त क्षेत्र से पंडित भगवती चरण शुक्ला विजित हुए थे। दिलचस्प बात यह है कि इस चुनाव में सांसद बनने के लिए किरोलीकर ने मात्र 3000 रुपये खर्च किए थे। 1952 में भी बूथ में गड़बड़ी की शिकायत आई थी और साजा क्षेत्र के कुछ बूथों पर दुबारा मतदान हुआ था।




दूसरे सांसद मोहनलाल बाकलीवाल
मोहनलाल बाकलीवाल दुर्ग की राजनीति में पहले से ही सक्रिय थे। वे दुर्ग नगर विधानसभा सीट के मध्यवधि चुनाव में जीत कर विधायक थे। दूसरे लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने उन्हें दुर्ग से टिकट दिया और वे जीते। बाकलीवाल जी तीसरे लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस की टिकिट से खड़े हुए और जीते। 1962 के इस चुनाव में दुर्ग के कद्दावर नेता और वकील विश्वनाथ यादव तामस्कर प्रजा समाजवादी पार्टी की ओर से खड़े थे वहीं राम राज्य परिषद की टिकिट पर नंदलाल शर्मा लड़ रहे थे।




विश्वनाथ यादव तामस्कर का कांग्रेस प्रवेश और बने तीसरे सांसद
हमने पहले बताया है कि स्वतंत्रता आंदोलन में कांग्रेस के झंडे के तले काम करने वाले तामस्कर ने 1962 में प्रजा समाजवादी पार्टी की ओर से दुर्ग लोकसभा चुनाव लड़ा और हार गए थे। इसके बाद के घटनाक्रम में मध्यप्रदेश की राजनीति में महत्वपूर्ण परिवर्तन हुआ। सन 1963 में अखिल भारतीय कांग्रेस का अधिवेशन औंरी भुवनेश्वर में हुआ था। कांग्रेस ने इस अधिवेशन में समाज वादियों को मुख्य धारा में लाने और कांग्रेस के समाजवादी सिद्धांत पर संकल्प पारित किया था। 1962 के चुनाव के बाद की स्थिति में समाजवादी पार्टी का अस्तित्व लगभग लगभग समाप्त की कगार पर था और समाजवादी नेता कांग्रेस ज्वाइन कर रहे थे। इधर मध्यप्रदेश के तत्कालीन तेजतर्रार मुख्यमंत्री पंडित द्वारिका प्रसाद मिश्र, तामस्कर जी के बहुत अच्छे मित्र थे। लोग बताते हैं कि एक बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पं. डीपी मिश्र किसी उद्घाटन कार्यक्रम के सिलसिले में दुर्ग आये। कार्यक्रम निपटाने के बाद रात वे सर्किट हाउस में ठहरे। शाम को मुख्यमंत्री ने दुर्ग कलेक्टर के माध्यम से तामस्कर जी को संदेश भेजकर उन्हें सर्किट हाउस बुलाया।
तामस्कर जी तक यह संदेश दुर्ग के तत्कालीन कलेक्टर ने स्वयं आकर दिया। कलेक्टर, उन्हें साथ लेकर जाना चाहते थे पर तामस्कर जी ने जाने से इंकार कर दिया। उन्होंने कलेक्टर से कहा कि आप अपने मुख्यमंत्री से कहिए यदि वे मुझसे मिलना चाहते हैं तो मेरे घर में आएं। कलेक्टर ठगा सा वापस पं.डीपी मिश्र जी के पास सर्किट हाउस आया और वह सब बता दिया।

सुबह मुख्यमंत्री तामस्कर जी के बंगले के द्वार पर पहुंच गए। तामस्कर जी दरवाजे पर उनका स्वागत करने के लिए पहुंचे और कहा अंदर चलिए। डीपी मिश्र ने कहा कि मैं आपके घर ऐसे ही नहीं जाऊंगा। ब्राह्मण हूं, याचक हूँ, दक्षिणा लूंगा फिर जाऊंगा। तामस्कर जी ने कहा कि महाराज ब्राम्हण तो मैं भी हूं। एक ब्राम्हण दूसरे ब्राह्मण को दक्षिणा कैसे दे सकता है। डीपी मिश्र ने कहा कि अभी मैं आपका मेहमान हूं आपके द्वार पर खड़ा हूं, इंकार न कीजियेगा।
तामस्कर जी ने कहा मांगिये जो मांगना है। डीपी मिश्र ने कहा कांग्रेस ज्वाइन कर लो। तामस्कर जी ने कांग्रेस ज्वाइन कर लिया। और इस प्रकार से बड़े तामस्कर छत्तीसगढ़ कांग्रेस के भी बड़े नेता स्वीकार लिए गए। दुर्ग की स्थानीय राजनीति में बाकलीवाल जी सांसद थे और दुर्ग नगर निगम कमेटी के अध्यक्ष थे। कांग्रेस में दो गुट हो गए एक बाकलीवाल गुट और एक तामस्कर गुट। उनके बीच राजनैतिक टकराव लगातार बढ़ती रही और जब 1963 में लोकसभा के लिए कांग्रेस से टिकट देने की बारी आई तब डी पी मिश्र ने दोस्ती का मान रखते हुए तामस्कर को कांग्रेस का टिकट दे दिया।




बाकलीवाल को पटकनी
बाकलीवाल जी टिकट के प्रबल दावेदार थे एवं विगत 10 वर्षों दुर्ग के सांसद थे। उन्होंने तामस्कर के विरुद्ध निर्दलीय फार्म भर दिया। स्थिति विकट हो गई, भितरघात की संभावनाएं बढ़ गई। ऐसी स्थिति में डीपी मिश्र और तामस्कर के मित्रों ने बाकलीवाल के प्रभाव को कम करने के लिए राजनैतिक जुगत लगाई। दुर्ग में जब बाकलीवाल नगर निगम कमेटी के अध्यक्ष थे तब कमेटी के सदस्य धनराज देशलहरा के साथ उनका मतभेद रहा। उस समय धनराज देशलहरा ने तामस्कर जी को जिताने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाया। लोगों का कहना है कि दुर्ग लोकसभा में भिलाई स्टील प्लांट क्षेत्र के मतदाताओं की संख्या प्रभावी थी और बाकलीवाल की उन पर पकड़ थी। चुनाव परिणाम में उन वोटों का बहुत प्रभाव पड़ने वाला था। ऐसी स्थिति में धनराज देशलहरा ने भिलाई स्टील प्लांट के कामरेड एम देशपांडे को निर्दलीय फार्म भरवा दिया। बाकलीवाल जी को पड़ने वाले वोट बंट गए। इस चुनाव में तामस्कर को 1,08,498 वोट मिले, बाकलीवाल को 74,180 वोट मिले वहीं एम देशपांडे को 43,090 वोट मिले। यदि देशपांडे जी का वोट बाकलीवाल जी को मिल जाता तो वे जीत जाते। देशपांडे जी अभी पद्मनाभपुर में रहते हैं।

हम आपको बता दें कि इस चुनाव के रणनीतिकारों में से प्रमुख धनराज देशलहरा, नगर के प्रभावशाली व्यक्ति थे। वे दुर्ग जिले में लोक परिवहन के आदि पुरुष माने जाते हैं। इन्होंने रायपुर के आनंद रोडवेज के साथ मिलकर पहले ग्रामीण क्षेत्रों में बसे चलवाई। फिर मोतीलाल वोरा, तुलजाराम फतनानी, मोहन लाल व्यास आदि के साथ जनता ट्रांसपोर्ट दुर्ग की स्थापना की। फिर बाद में दुर्ग रोडवेज के रूप में उसे स्थापित किया। कहते हैं कि दुर्ग में देशलहरा की छवि अत्यंत प्रभावशाली थी। वे नगर सेठ थे और राजनीति एवं प्रशासनिक अधिकारियों से उनके मधुर संबंध थे, दुर्ग में उनकी बात कटती नहीं थी।
- संजीव तिवारी

इस आलेख के आधार पर दुर्ग पत्रिका नें समाचार प्रकाशित किया है।
इन्‍हें भी देखें .. 



टिप्पणियाँ

  1. एक मित्र की गुमनाम टिप्‍पणी ..
    सुख की बात है कि उपरोक्त श्री बाकलीवाल जी के नाम पर नेहरू नगर चौक पर बने सेतु का नामकरण किया गया है ऐसा वर्तमान मुख्यमंत्री के मुख से मैंने सुना था वरना कुछ दिनों से या लंबे समय से परिपाटी चली आ रही थी व नए नए नाम सुनने की।
    मुझे विशेष तौर पर दुख: हुआ था, जब छत्तीसगढ़ के पत्रकारिता विश्वविद्यालय का नामकरण कुशाभाऊ ठाकरे के नाम पर किया गया बाद में मैंने जानने का प्रयास किया तो श्री कुशाभाऊ ठाकरे का दूर-दूर तक पत्रकारिता से कोई संबंध नहीं ढूंढ पाया, मेरी राय से छत्तीसगढ़ के प्रथम पत्रकारिता विश्वविद्यालय का नाम माधव राव सप्रे के नाम पर किया जा सकता था।
    चलिए आपने उपरोक्त नाम दर्शाया जिससे हम सब भिग्य हुये. यदि इनके नाम पर हमारे धरोहरों का नामकरण किया जाता है तो हम छत्तीसगढ़िया के लिए सौभाग्य की बात होगी.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

दे दे बुलउवा राधे को : छत्तीसगढ में फाग 1

दे दे बुलउवा राधे को : छत्‍तीसगढ में फाग संजीव तिवारी छत्तीसगढ में लोकगीतों की समृद्ध परंपरा लोक मानस के कंठ कठ में तरंगित है । यहां के लोकगीतों में फाग का विशेष महत्व है । भोजली, गौरा व जस गीत जैसे त्यौहारों पर गाये जाने लोक गीतों का अपना अपना महत्व है । समयानुसार यहां की वार्षिक दिनचर्या की झलक इन लोकगीतों में मुखरित होती है जिससे यहां की सामाजिक जीवन को परखा व समझा जा सकता है । वाचिक परंपरा के रूप में सदियों से यहां के किसान-मजदूर फागुन में फाग गीतों को गाते आ रहे हैं जिसमें प्यार है, चुहलबाजी है, शिक्षा है और समसामयिक जीवन का प्रतिबिम्ब भी । उत्साह और उमंग का प्रतीक नगाडा फाग का मुख्य वाद्य है इसके साथ मांदर, टिमकी व मंजीरे का ताल फाग को मादक बनाता है । ऋतुराज बसंत के आते ही छत्‍तीसगढ के गली गली में नगाडे की थाप के साथ राधा कृष्ण के प्रेम प्रसंग भरे गीत जन-जन के मुह से बरबस फूटने लगते हैं । बसंत पंचमी को गांव के बईगा द्वारा होलवार में कुकरी के अंडें को पूज कर कुंआरी बंबूल की लकडी में झंडा बांधकर गडाने से शुरू फाग गीत प्रथम पूज्य गणेश के आवाहन से साथ स्फुटित होता है - गनपति को म