समीक्षाः बिलसपुरिहा बोली में पगी एक सुन्दर अभिव्यक्ति ‘गॉंव कहॉं सोरियावत हे’ - विनोद साव सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

समीक्षाः बिलसपुरिहा बोली में पगी एक सुन्दर अभिव्यक्ति ‘गॉंव कहॉं सोरियावत हे’ - विनोद साव

संग्रह का नाम - गॉंव कहॉं सोरियावत हे
कवि - बुध राम यादव
प्रकाशक - छत्तीसगढ़ी साहित्य समिति, बिलासपुर
मूल्य - रु. 100/-

समीक्षक - विनोद साव, मुक्तनगर, दुर्ग छत्तीसगढ 

मो. 9407984014


बुधराम यादव बड़े प्रतिभा सम्पन्न कवि हैं। वे छत्तीसगढ़ी और हिन्‍दी के एक समर्थ कवि और गीतकार हैं, बल्कि कहें तो वे गीतकार की कोटि में अधिक खरे उतरते हैं। उन्हें कविता के अन्धड़ से बचने के लिए गीत की गुफाओं में पनाह लेनी चाहिए। यहॉं बैठकर अपनी षष्ठपूर्ति के पांच बरस निकल जाने के बाद अपनी रचना यात्रा पर एक विहंगम दृष्टि डालते हुए आगे की सृजन योजना पर उन्हें विचार करना चाहिए।
बुधराम यादव न केवल अच्छे गीत लिख लेते हैं बल्कि अपने गीतों का मधुर गायन भी वे कर लेते हैं। कवि सम्मेलन के मंचों पर उन्हें गाते हुए लोगों ने सुना है। वे बहुत पहले अपने हिन्‍दी गीतों का भी गायन किया करते थे। हिन्‍दी और छत्तीसगढ़ी के गीतों का गायन करते हुए उनके स्वर में एक विरह वेदना होती है। उनमें क्षरित होते मानवीय सम्बंधों और पारम्परिक मूल्यों के लिए एक पछतावापूर्ण पीड़ा होती है। अपनी रचनाओं के जरिये अपने वर्तमान में उन मूल्यों को टटोलने की वे हमेशा कोशिश करते हैं जो कभी उन्हें संस्कार, संवेदना और प्रेरणा देते थे। उन मूल्यों और व्यवहारों को फिर से पाने और उन्हें आज के वातावरण में पुनः स्थापित करने की छटपटाहट उनमें साफ देखी जा सकती है।
कवि का स़द्यः प्रकाशित छत्तीसगढ़ी काव्य-संग्रह ‘गॉंव कहॉं सोरियावत हे’ उनकी ऐसी ही प्रेरणाओं की उपज है। इनमें कवि ने अपने समय में देखे गॉंव, ग्रामवासियों के आत्मीय व्यवहार, गॉंव के तीज-तिहार और गॉंव के प्राथमिक रिश्तों की खूब सुध ली है (उन्हें सोरियाया है):
ओ सुवा ददरिया करमा अउ, फागुन के फाग नंदावत हे
ओ चंदैनी ढोला मारु, भरथरी भजन बिसरावत हे
डोकरी दाई के जनउला, कहनी किस्सा आनी बानी
ओ सुखवंतिन के चौंरा अउ, आल्हा रम्मायन पंडवानी
तरिया नदिया कुवॉं बवली के पानी असन अटावत हें।
मोर गॉंव कहॉं सोरियावत हें।
इसके साथ ही आज के समय में उस गुम हो चुके गॉंव को तलाशने की कोशिश है जो आज औद्योगिकीय और प्रौद्योगिकीय हमले का शिकार हो चुका है जो कम्पयूटर क्रान्ति और इन्टरनेटी अनुभूतियों में कहीं खो गया है। शहर के कांक्रीट विकास ने जिनकी सीमाओं का अतिक्रमण कर गॉंवों को किसी डम्प-स्टेशन या कचरा घर में तब्दील कर दिया हैः
जुन्ना दइहनही म जब ले, दारु भट्ठी होटल खुलगे
टूरा टनका मन बहकत हें, सब चाल चरित्तर ल भुलगें
मुख दरवाजा म लिक्खाये, हावय पंचयती राज जिहॉं
चतवारे खातिर चतुरा मन, नइ आवत हावंय बाज उहॉं
गुरतुर भाखा सपना हो गय, सब कॉंव कॉंव नरियावत हें।
मोर गॉंव कहॉं सोरियावत हे।
संग्रह की कविताओं की सर्जना में कवि की अभिव्यक्ति उनकी अपनी बिलसपुरिहा बोली और आंचलिकता से पगी हुई है। लोक के प्रति अनुराग और उसे संरक्षित रखने की चाह छत्तीसगढ़ के बिलसपुरिहा (बिलासपुर क्षेत्र के) कलाकारों और कलमकारों में अधिक है इसलिए भी इस अंचल में लोक जीवन तुलनात्मक रुप से कहीं अधिक उपस्थित और समृद्ध है। कवि का यह उपक्रम एक ‘नास्टेल्जिया’ है। कवि का अतीतजीवी होना या अपने अतीत से बहुत प्रेम होना, यह रचनाकार का ‘रिटर्न टू द रुट’ है यानी अपनी जड़ों की ओर लौटने की चाह। ऐसी स्थितियॉं बहुत से रचनाकारों को निरन्तर सृजन के लिए प्रेरित करती हैं। बुधराम यादव को भी लगातार प्रेरित कर रही हैं।
इस खण्‍ड काव्‍य को हम गुरतुर गोठ में क्रमश: प्रस्‍तुत करेंगें। भाई समीर यादव जी के ब्‍लॉग मनोरथ में इसे आज से क्रमिक रूप से प्रस्‍तुत किया जा रहा है।

टिप्पणियाँ

  1. बने खबर बताएस भाई, अब मनोरथ मा जाके मनोरथ पुरा करे जाए।

    सुभकामना

    जवाब देंहटाएं
  2. रचना लाजवाब है, कहीं दुहराव की समस्‍या भी है, लेकिन इस भाषा का इस्‍तेमाल होता देख मन भर आता है. अतिशयोक्ति न हो तो कहना चाहूंगा कि इस रचना को पढ़ने के लिए छत्‍तीसगढ़ी सीखना पोसा जाएगा.

    जवाब देंहटाएं
  3. आपने बिलासपुर को मान दिया है, धन्‍यवाद. ज्‍यादातर का छत्‍तीसगढ़ दुर्ग-भिलाई में सिमटा हुआ है, बहुत आगे बढ़े तो रायपुर-नांदगांव, बिलासपुर पहुंचते तक तो ज्‍यादातर का दम फूलने लगता है, आगे की कौन कहे.

    जवाब देंहटाएं
  4. लोकभाषा का विकास ऐसे ही सम्भव है।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

दे दे बुलउवा राधे को : छत्तीसगढ में फाग 1

दे दे बुलउवा राधे को : छत्‍तीसगढ में फाग संजीव तिवारी छत्तीसगढ में लोकगीतों की समृद्ध परंपरा लोक मानस के कंठ कठ में तरंगित है । यहां के लोकगीतों में फाग का विशेष महत्व है । भोजली, गौरा व जस गीत जैसे त्यौहारों पर गाये जाने लोक गीतों का अपना अपना महत्व है । समयानुसार यहां की वार्षिक दिनचर्या की झलक इन लोकगीतों में मुखरित होती है जिससे यहां की सामाजिक जीवन को परखा व समझा जा सकता है । वाचिक परंपरा के रूप में सदियों से यहां के किसान-मजदूर फागुन में फाग गीतों को गाते आ रहे हैं जिसमें प्यार है, चुहलबाजी है, शिक्षा है और समसामयिक जीवन का प्रतिबिम्ब भी । उत्साह और उमंग का प्रतीक नगाडा फाग का मुख्य वाद्य है इसके साथ मांदर, टिमकी व मंजीरे का ताल फाग को मादक बनाता है । ऋतुराज बसंत के आते ही छत्‍तीसगढ के गली गली में नगाडे की थाप के साथ राधा कृष्ण के प्रेम प्रसंग भरे गीत जन-जन के मुह से बरबस फूटने लगते हैं । बसंत पंचमी को गांव के बईगा द्वारा होलवार में कुकरी के अंडें को पूज कर कुंआरी बंबूल की लकडी में झंडा बांधकर गडाने से शुरू फाग गीत प्रथम पूज्य गणेश के आवाहन से साथ स्फुटित होता है - गनपति को म