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छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

पंडवानी के नायक भीम और महाभारत के नायक अर्जुन

यह सर्वविदित तथ्य है कि छत्तीसगढ़ की लोकगाथा पंडवानी महाभारत कथाओं का लोक स्वरूप है। वैदिक महाभारत के नायक अर्जुन रहे हैं जबकि पंडवानी के नायक भीम हैं। पिछले पोस्ट में पंडवानी की तथाकथित शाखा और शैली के संबंध में हमने बतलाया था। जिसके निष्कर्ष स्वरूप आप यह न समझ बैंठें कि वेदमति शाखा के नायक अर्जुन और कापालिक शाखा के नायक भीम हैं। उपलब्ध जानकारियों के अनुसार छत्तीसगढ़ में प्रचलित दोनों शाखाओं के नायक भीम ही रहे हैं। इसे आप जनरंजन के रूप में भी स्वीकार सकते हैं। इसके मूल में क्या कारण रहे हैं इस संबंध में रामहृदय तिवारी जी नें अपने एक आलेख में लिखा है-
महाभारत के इतने विविध चरित्रों में पंडवानी गायकों नें भीम को ही इतनी प्रमुखता और महत्ता क्यों दी इसके अपने सूक्ष्‍म मनोवैज्ञानिक कारण हो सकते हैं। यह एक रोचक तथ्य है कि पंडवानी गायन परंपरा में संलग्न लगभग सभी कलाकार द्विजेतर जातियों के हैं। सदियों से उपेक्षित, तिरस्कृत और दबे कुचले इन जातियों के लोग अपने दमित आक्रोश की अभिव्यक्ति और संतुष्टि भीम के चरित्र में पाते हैं। भीम की अतुल शौर्यगाथा गाकर ये कलाकार अपने भीतर छुपे प्रतिशोध की चिरजीवी साध को संतुष्ट करते हैं, साथ ही अपने बीच भी किसी महान पराक्रमी भीम के अवतरण की मंशा संजोए कथा में डूबते उतराते रहते हैं। भीम के कथा प्रसंग को जिस तन्मयता और गौरव के साथ ये सिद्धस्थ कलाकार गाते हैं, उसमें उनकी जातिगत मौलिकता और आदिम लोक तत्व की उर्जा विद्यमान रहती है।
तिवारी जी के इस कथन से भीम को नायक के रूप में स्वीकार करने की धुंध कुछ छटती है। इस संबंध में आदिवासी लोक कला परिषद भोपाल व अन्यान्य देशों के आदिवासियों पर शोध कर रहे मनीषियों को शोध में सहायता करने वाले आदिवासी इन्साईक्लोपीडिया निरंजन महावर जी भी तिवारी जी के इन कथनों की हामी भरते हैं।

पंडवानी के रोचक तथ्य :- पंडवानी के प्रथम ज्ञात लोक गायक झाडूराम देवांगन थे। प्रथम महिला पंडवानी गायिका श्रीमती सुखिया बाई को माना जाता है। पंडवानी के आरंभिक काल में पंडवानी को पुरूषों की परंपरा मानने के कारण श्रीमती सुखिया बाई पुरूषों के वेश में मंचासीन होकर पंडवानी गाती थी। पारंपरिक रूढि़ को तोड़ते हुए महिला के वास्तविक रूप में श्रीमती लक्ष्मी बाई नें पहली बार पंडवानी गाना आरंभ किया। श्रीमती तीजन बाई को पंडवानी के रूप में लोक कला में अप्रतिम योगदान के लिए पद्मभूषण प्रदान किया गया। पद्मभूषण श्रीमती तीजन बाई द्वारा पंडवानी की प्रस्तुति लगभग संपूर्ण विश्व में दी जा चुकी है।
पंडवानी के ज्ञात लोक गायक/ गायिका :- झाडूराम देवांगन, पुनाराम निषाद, चेतन देवांगन, रावन झीपन वाले मांमा-भांजा, श्रीमती सुखिया बाई, श्रीमति लक्ष्मी बाई, पद्मभूषण श्रीमती तीजन बाई, श्रीमती शांतिबाई चेलक, श्रीमती मीना साहू, श्रीमती प्रमिला बाई, श्रीमती उषा बारले, श्रीमती सोमेशास्त्री , श्रीमती टोमिन बाई निषाद, श्रीमती रितु वर्मा, खूबलाल यादव, रामाधार सिन्हा, फूल सिंह साहू, श्रीमती प्रभा यादव, श्रीमती पुनिया बाई, श्रीमती जेना बाई.
पंडवानी का इतिहास :-
नायकों पर चर्चा करते हुए किंचित पंडवानी की शुरूआत पर कुछ नजर डाली जाए। निरंजन महावर जी परंपरा के इतिहास को खंगालते हुए पंडवानी गाने वाले पारंपरिक लोक की व्याख्या करते हुए जो कहते हैं उसे शव्दश: रामहृदय तिवारी जी स्वीकार करते हैं यथा – ‘छत्तीसगढ में गोडों की एक उपजाति परधान के नाम से जानी जाती है और दूसरी घुमन्तु जाति होती है – देवार । शोधकर्ता कहते हैं कि पंडवानी मूलत: इन्हीं दोनों जातियों की वंशानुगत गायन परंपरा है जो पंडवानी नाम धरकर समयानुसार विकसित होते होते वर्तमान स्वरूप तक पहुंची है।
एक आलेख में निरंजन महावर जी स्पष्ट। रूप से इंगिंत करते है कि आंध्र प्रदेश के बुर्रा कथा से पंडवानी का उद्भव हुआ है। आंध्र के बुर्रा कथा का प्रभाव छत्तीसगढ़ तक कैसे आया इस पर वे कहते हैं कि आंध्र प्रदेश के वैष्णव मथुरा-वृंदावन की धार्मिक यात्रा करते थे, छत्तीसगढ़ इस यात्रा पथ में आता है। वे आगे बुर्रा शव्द को तंबूरे से जोड़ते हुए कहते हैं कि कालांतर में ‘तं’ शव्द का लोप हुआ और बुरा कथा बुर्रा कथा हो गया। आंध्र के बुर्रा कथा में भी महाभारत की कहानियों को तम्बूरे के साथ प्रस्तुत किया जाता है।
महावर जी के इस कथन को ध्यान में रखते हुए हम प्राचीन लेखकों में इतिहासकार प्यारेलाल गुप्ता जी की पं.रविशंकर शुक्ल विद्यालय द्वारा प्रकाशित कृति ‘हमर छत्तीसगढ़’ को संदर्भित करना चाहते हैं जिसमें प्यारेलाल जी लोक कथाओं के विकास के काल को विभाजित करते हुए लिखते हैं कि छत्तीसगढ़ के पारंपरिक आदि गाथाओं का काल सन् 1100 से 1500 (आदि काल) तक रहा है (इसे हीरालाल शुक्‍ल, डॉ.दयाशंकर शुक्‍ल, डॉ.हनुमंत नायडू भी स्‍वीकारते हैं) जिसमें पंडवानी लोक गाथा गायन का भी विकास हुआ है। इस समय आंध्र के बुर्रा कथा की क्या स्थिति रही यह अध्ययन का विषय है। आदि पंडवानी लोक गायक सन् 1927 में जन्‍मे बासिन दुर्ग वाले झाडूराम देवांगन जी कहते थे कि वेदमति शाखा का आरंभ मेरे से ही हुआ है इस पर महावर जी का कहना है कि पंडवानी के वेदमति शैली का प्रारंभ बीसवी शताब्दि के आरंभिक काल से है। यदि पंडवानी के वेदमति शाखा को ही पंडवानी की शुरूआत के रूप में स्वीकार किया जाता है तो निरंजन महावर जी के कथनानुसार पंडवानी का आरंभ बीसवीं सदी के आरंभ में हुआ। प्यारेलाल जी और महावर जी के तथ्य विरोधाभाषी हैं। इस पर भी अध्‍ययन की आवश्यकता है।

संजीव तिवारी

इस आलेख के साथ अली सैयद भईया के ब्‍लॉग उम्मतें में अवश्‍य पढें - महाकाव्य की अंचल यात्रा : पंडवानी के नायक भीम कैसे ना होते ?

टिप्पणियाँ

  1. वाह संजीव भाई वाह! अभी होगे आधा रात अब होही काली बात भ इया जय जोहार। व इ से बने पंड्वानी के इतिहास ल जनवावत हस मैं हा जरूर पढ़थौं। बढ़िया। बधाई। अ उ शुक्रिया घलो। अब जाथन सोबो हमू।

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  2. कमाल का काम कर रहे हैं आप ..दुर्लभ ! शुभकामनायें

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  3. इसमें कोई आश्चर्य नहीं की महाभारत की वृहत परम्परा
    छत्तीसगढ़ में स्थानीयता की विशिष्ट गाथा के रूप में उभरी है ! देखिये कोशिश करते हैं कि शाम तक आपको पुरौनी भाग दो दे पायें :)

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  4. बड़ी रोचक जानकारी दी है आपने... मैंने इलाहाबाद में एक बार तीजन बाई का पंडवानी गायन सुना था. मुझे तभी से इस विधा में रूचि उत्पन्न हो गयी थी... पंडवानी के नायक भीम हैं, इसका स्पष्टीकरण भी बहुत अच्छा लगा.

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  5. isi liye to lagatar gatimaan ho. top 40 mey aa gaye, dekh kar achchha laga. shubhkamanaye. isi tarah aage barho..

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  6. भाई सतीश सक्सेना जी की बात से सहमत हूं। वाकई ऐतिहासिक काम कर रहे हो संजीव भाई।

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  7. durlabh aitihaasik jaankari dekar aap mahan kaarya kar rahe hai.....subhakaamnaaye.

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  8. पिछली बार की तरह ही रोचक व ज्ञानवर्धक ।

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  9. महाभारत तो वैदिक साहित्य के बहुत बाद का है -फिर वेदमति महाभारत का मतलब क्या ?
    हजार हाथियों का शारीरिक बल लिए भीम पोषण वंचित लोकमं के लिए आराध्य क्यूं न हों ? :)

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