जे बहु गणा गता सो पंथा : अजीत जोगी (Ajit Jogi) सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

जे बहु गणा गता सो पंथा : अजीत जोगी (Ajit Jogi)


छत्तीसगढ में किसी छत्तीसगढिया का पहला नाम सम्मान से मेरे जहन में कौंधता है तो वह पहला नाम है, अजीत प्रमोद कुमार जोगी । हॉं, अजीत जोगी एक व्यक्ति नहीं एक संस्था, एक विचार । हमारी अस्मिता को नई उंचाईयॉं प्रदान करने वाले पेंड्रा के सुविधविहीन छोटे से गांव में जन्म लेकर एस पी, कलेक्टर फिर सांसद व छत्तीसगढ के प्रथम मुख्य मंत्री बनने के गौरव के बावजूद छत्तीसगढिया सहज सरल व्यक्तित्व के धनी, अजीत प्रमोद कुमार जोगी ।

छत्तीसगढ के जनजातीय इतिहास को यदि हम खंगालें तो हमें परिगणित समुदाय की सत्ता का विस्तृत रूप नजर आता है, सत्ता व प्रतिभा का यह आग बरसों से राख में दबा गौरेला के गांव में पडा था जो छत्तीसगढ की सत्ता का असल हकदार था ।

खडखडिया सायकल से मोहन, शंकर व राजू के साथ आठ किलोमीटर सायकल ओंटते हुए स्कूल जाकर पढाई करने, मलेनियां नदी के बहाव को घंटों निहारने के साथ ही ठाकुर गुलाब सिंह के सिखाये संस्कृत श्लोंकों को आज तक हृदय में बसाये अजीत जोगी जी नें खाक से ताज तक की यात्रा अपनी मेहनत व अपनी असामान्य प्रतिभा के सहारे तय की है ।

मौलाना अबुल कलाम आजाद अभियांत्रिकी महाविद्यालय, भोपाल से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक करने के बाद से ख्यात प्रशासक आर पी व्ही टी नरोन्हा के प्रसंसक अजीत जोगी जी नें पहले 1967 में भारतीय पुलिस सेवा फिर 1970 में भारतीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा बिना आरक्षण का लाभ लिये उत्तीर्ण किया यही नहीं उन्होंनें भारतीय प्रशासनिक सेवा में भारत के प्रथम दस सफल उम्मीदवारों में अपना नाम दर्ज कराया ।

सीधी, शहडोल, उमरिया, रायपुर व इंदौर में कलेक्टर के रूप में इनका कार्यकाल यादगार रहा है । कुशल प्रशासक के सवोच्च गुणों से सम्पन्न अजीत जोगी जी के कलेक्टरी के किस्से आज भी कर्मचारी बतलाते हैं । रायपुर में जब ये कलेक्टर थे तब जनता सेवा की इनकी प्रतिबद्धता को हमारे एक परिचित बतलाते हैं कि जब वे अचानक किसी गांव का दौरा करते थे एवं ग्रामीण कोई जायज शिकायत करते थे तब कागज-डायरी-फाईलों के आडंबर से दूर सिगरेट के खाली डिब्बे के पीछे मातहत कर्मचारियों के लिये आदेश लिखते थे तब कामचोर अधिकारी कर्मचारी मुत भरते थे । आज भी कई आफिसों में ऐसे पुर्जे आदेश के रूप में सुरक्षित हैं ।

कालांतर में जनता सेवा के इसी जजबे नें उन्हें राजनिति में स्थापित कर दिया । पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी नें छत्तीसगढ के जंगल के इस अनमोल हीरे को पहचाना, कहते हैं कि जब – जब पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमति इंदिरा गांधी जी छत्तीसगढ के दौरे पर होती विमान चालक के रूप में राजीव गांधी जी भी छत्तीसगढ आते थे उस समय जोगी जी रायपुर के कलेक्टर थे और इनकी राजीव गांधी जी से मेल मुलाकात होती रहती थी । इसी समय से जोगी जी की प्रतिभा को तदसमय के भावी प्रधानमंत्री नें पहचान लिया था । तेरह वर्ष के रिकार्ड कलेक्टरी करने लेने के पश्च्यात सन् 1986 में इन्हें राज्य सभा के लिये चुन लिया गया, पार्टी के बेहतर सेवा के फलस्वरूप इन्हें 1992 में दुबारा राज्य सभा के लिए चुन लिया गया । इस समय तक तेज तर्रार अजीत जोगी जी भारत की राजनिति में अपनी प्रतिभा का परचम चहूं ओर फहरा चुके थे । 995 में इन्होंनें संयुक्त राष्ट्र संघ के पचासवीं वर्षगांठ पर संपूर्ण विश्व के प्रतिनिधियों को संयुक्त राष्ट्र संघ महासभा में संबोधित कर पूरे विश्व को अपनी क्षमता व प्रतिभा का कायल बना दिया ।

दो कार्यकाल तक राज्य सभा से चुने जाने के बाद सन् 1998 में रायगढ लोकसभा से इन्हें चुनकर छत्तीसगढ की जनता नें इस असल छत्तीसगढिया का सम्मान किया । 1 नवम्‍बर 2000 से इस छत्तीसगढिया नें छत्तीसगढ के प्रथम मुख्यमंत्री के पद को विकास की गंगा बहाते हुए अपनी गरिमामय प्रशासन व जन सेवा से पूरे कार्यकाल तक र्निविघ्न नवाजा । सन् 2004 के लोकसभा चुनाव में एक गंभीर दुर्घटना के बावजूद वे रिकार्ड मतो से विजयी हुए । इस दुर्घटना नें उनकी सक्रियता को बांधने का प्रयास किया किन्तु अदम्य इच्छाशक्ति एवं सुदृढ वैचारिक प्रतिभा के धनी अजीत जोगी नें इससे उबरना सीख लिया है और वे अब धीरे धीरे स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे हैं ।

बचपन में ‘जे बहु गणा गता सो पंथा’ के सहारे जंगल में भटकने के बावजूद रास्ता पा जाने वाले अजीत जोगी जी नें इस संस्कृत के इस पद के विपरीत लोगों के पदचिन्हों के पीछे चलने के बजाए स्वयं अपना रास्ता बनाया है । आज 29 अप्रैल को इनके जन्म दिवस पर मैं उन्हें शुभकामनायें देता हूं एवं कामना करता हूं कि ईश्वर उन्हें आरोग्य प्रदान करें , छत्तीसगढ को उनसे अभी बहुत कुछ पाना है ।

संजीव तिवारी

(मैं राजनितिज्ञ नहीं हूं, न ही मुझे सत्ता या राजनीति से किंचित भी लगाव है । भावनात्मक रूप से मैं भारतीय जनता पार्टी को अपने ज्यादा करीब पाता हूं । कुछ वर्षों तक दिवंगत समाजवादी चिंतक, विद्वान पूर्व विधायक, छ.ग. लोकलेखा समिति के पूर्व अध्यक्ष एवं छत्तीसगढ के उपनेता प्रतिपक्ष स्व. महेश तिवारी के वैचारिक सहयोगी के रूप में कार्य करते हुए मैं तत्कालीन मुख्यमंत्री अजीत जोगी जी की प्रतिभा से रूबरू हुआ था, फिर एक जनता के रूप में उनका एक राज्य प्रमुख और प्रशासक के व्‍यक्तित्‍व का आंकलन करता रहा जिसके बाद ही इसे शब्‍द दे पाया । अजीत जोगी जी की कृतियां, लेख संग्रह ‘दृष्टिकोण’ व ‘सदी के मोड पर’ व कहानी संग्रह ‘फूलकुंअर’ एवं अंगेजी में ‘द रोल आफ डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर’ व ‘एडमिनिस्‍ट्रेशन आफ पेरिफेरल एरियाज’ व इन पर प्रकाशित ढेरों लेखों के बावजूद कुछ भी समय पर उपलब्ध नहीं हो पाया, इसके साथ ही मेरे भ्रमण पर होने के कारण व्यक्तिगत रूप से संदर्भ सामाग्री भी उपलब्ध नहीं हो पाया। भविष्य में इन्हें पढने के बाद गैर राजनीतिक रूप से वैचारिक पहलुओं पर एक बेहतर आलेख प्रस्तुत करने का प्रयास करूंगा )

टिप्पणियाँ

  1. क्षमा करें, अजित जोगी की इमेज तो हमारे मन में ऐसी नहीं। शायद हमारा आकलन गलत हो।

    जवाब देंहटाएं
  2. मेरी तरफ़ से भी गुदडी के लाल ,यशस्वी ,तेजस्वी एवं आदरणीय जोगी जी को जन्म दिन कि हार्दीक बधाई !

    तिवारी जी राजनिती मे भागीदारी भी जरूरी है ,नही तो गधे खीर खाते रह जायेंगे और घोडो को दाना नसीब नही होगा !इसिलिये इस दिशा मे भी सोचा करे !

    जवाब देंहटाएं
  3. जोगी जी की मेधा और वक्तृत्व कला का कायल तो मैं भी हूं भले ही उनके राजनैतिक दांव पेंच का नही हूं!!

    मुझे लगता है वह बतौर एक आई ए एस जितने ज्यादा अच्छे थे उतने अच्छे राजनेता नही!

    छत्तीसगढ़ बनने के बाद मुख्यमंत्री के रूप में उनके कार्यकाल का गहन विश्लेषण करने के बाद ही यह राय सामने आती है!!


    जन्मदिन की बधाई व शुभकामनाएं उन्हें!

    जवाब देंहटाएं
  4. ऐसा है क्या?? फिर से पढ़ता हूँ शाम को इसे.

    जवाब देंहटाएं
  5. तिवारी जी, नि:संदेह जोगी जी छ.ग. के बडे एव्म सम्मानिय नेता है ;) किन्तु आपने उनके और उनके बेटे के तानाशाह शासन का वर्णन नही किया जो छ. ग. मे काग्रेस के हार का कारण था. और जिसने छ.ग. मे जातिवाद का जहर घोल दिया. आप लोग ज्यादा करीबी से जानते होगें. मै तो उनके बारे कुछ और हि सुन रखा है जैसे कि...विधायको को रिश्वत...जग्गी हत्याकांड...विधायको को तोडने हेतु पत्र देना...और भी बहुत कुछ...ऐसे तिवारी जी मैने पढा है कि रावण भी काफ़ी विद्वान थे और काफ़ी तपस्या के पश्चात शक्ति पाया था.

    जवाब देंहटाएं
  6. नमस्कार संजीव जी,
    अत्यंत उत्तम चिटठा लिखा है आपने.......
    साधुवाद........
    लोकेश जी ने कुछ टिप्पणियाँ की है जिनका उत्तर देना चाहूँगा ......
    मैं आपने चिट्ठे (विदुर नीति ब्लागस्पाट) मैं भी इस विषय को वृहद रूप में लिखना चाहता हूँ जल्द लिखूंगा कृपया थोडा इंतज़ार करें. आभी सिर्फ यह कहना चाहता हूँ की सोंचे.........
    जब अजित जी मुख्य मंत्री बने तो कितने विधायक उनके थे सी जी में किस राजनेता का एक छात्र राज था वे कितने ताकतवर थे समाचार जगत में कोंसे लोग ताकत वर थे और वो किसके प्रति निष्ठा रखते थे .......
    वे किसको मुख्य मंत्री देखना चाहते थे,
    अगर आपका उत्तर किसी स्थापित वृद्ध नेता है तो कृपया सोंचे क्या वह व्यक्ति......
    झूठा प्रचार आपने लाभ के लिए नहीं करवा सकता था........
    झूठा प्रचार और मिथ्या बातें १०० लोगों को बरगला सकती हैं पूरे छत्तीसगढ़ को नहीं.......
    आप ही आंकलन करें अगर अजित जी ऐसे व्यक्ति होते तो क्या महासमुन्द की जनता उन्हें १२५००० मतों से जीतती वो भी ७ बार के परखे हुए घर के आदमी के खिलाफ ......
    मतभेद मनभेद मनुष्य को शोभा देतें हैं घ्रणा दानवों का काम है......

    जवाब देंहटाएं
  7. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  8. अवस्थी जी, आपके आलेख का इंतजार रहेगा. जहां तक मुख्य मंत्री बनने का प्रश्न है... कांग्रेस मे बहुमत के अनुसार से नही व्यक्ति विशेष (high common) के चाहत से बनते हैं. चाहे पं. नेहरू का कांग्रेस का अध्य़क्ष चयन होना( या फ़िर कहे मनोनित होना) या श्री जोगी जी का मनोनित होना. भारत मे चुनाव पप्पु यादव, सुरजन सिंह, रघुराज प्रताप सिंह, अंसारी, शाह्बुद्दीन, गावरी जैसे लोग भी जीते हैं. ऐसे मै राजनीति से नही हु और किसी से घ्रणा भी नहीं.

    जवाब देंहटाएं
  9. संजीवजी
    अजीत जोगी को लकर मेरे मन में बहुत ही खराब राय है। इसमें संदेह नहीं कि जोगी ने गांव से निकलकर बहुत बड़ा मुकाम हासिल किया है। लेकिन, सिर्फ इस बिना पर अजीत जोगी को महान नेताओं में शामिल करना ठीक नहीं होगा। भ्रष्टाचार, अपराध बाप-बेटे के रोज के कामों में शामिल लगता है। हो, सकता है मेरी राय गलत बनी हो। आप नजदीक से देख रहे हैं।

    जवाब देंहटाएं
  10. संजीवजी,
    आप माननीय 'श्री अजीत जोगीजी' के बारे में लिखे आपके इस लेख के लिए निश्चय ही साधुवाद के पात्र हैं... आपने निश्चय ही गहन अध्ययन-विश्लेषण करने के बाद ही इस लेख को लिखा है। आपका यह कहना कि "भावनात्मक रूप से मैं भारतीय जनता पार्टी को अपने ज्यादा करीब पाता हूं।" और उसके बावजूद श्री जोगीजी के बारे में इतना गह्नात्मक लेख लिखना आपके सकारात्मक और दार्शनिक सोच को दर्शाता है।
    अत्यन्त ही उत्तम लेख है... श्री जोगीजी के एक छोटे से गांव से छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री बनने तक के सफर को तो सभी जानते हैं लेकिन आपने सहज तरीके से जो आपने यह समझाया कि किस तरह से और कितनी मेहनत से उन्होने इस मुकाम को हासिल किया, यह निश्चित रूप से काबिल-ए-तारीफ है...

    प्रिय हर्षवर्धन जी,
    श्री जोगीजी सिर्फ इसलिए महान नहीं हो जाते क्योंकि उन्होने एक छोटे से गांव से निकलकर इस मुकाम को हासिल किया. बचपन से ही असामान्य प्रतिभा के धनि एवं सहज, सरल ब्यक्तित्व श्री जोगीजी ने हमें एक सपना दिखाया, आगे बढ़ने का. उन्होने हमें यह सिखाया की कम से कम श्रोतों में किस तरह तरक्की की जाती है. उन्होने हमें एक हौसला दिया. उन्होने अपने सिर्फ तीन साल के कार्यकाल में हमें यह जताया की एक छोटे से नवगठित राज्य को किस तरह विश्व के नक्शे में स्थापित किया जाता है, एक विकसित राज्य के रूप में. जिस व्यक्ति कि सोच ही कुछ निराली है, जो सोचता है कि अपनी जनता और अपने राज्य के लिए कुछ करूं, जो यह चाहता है कि अपने राज्य का हर नागरिक चैन से रहते हुए उन्नति के सपने देखते हुए प्रगति की राह पर चले, जिसका सपना है कि अपने राज्य का हर विद्यार्थी अपने राज्य में ही उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा ग्रहण करे, जिसका मानना है कि अपने राज्य का हर किसान खुशहाल ज़िंदगी जीते हुए प्रगति करे, जो यह कहता है कि हमारा राज्य पूरे देश में हर क्षेत्र में अग्रणी हो, जो एक सपना देखता है एक विकसित राज्य का, जो सोचता है कि औद्योगीकरण की नीति अपनाकर राज्य में विकास की एक धारा बहाई जाये, जिसकी सोच में एक सपना है... ये सब बाते उन्हें महान नेताओं की श्रेणी में ला खडा करती हैं.
    हमारे जैसे कई लोग सिर्फ उन्हीं बातों को सच मान लेते हैं जो हम पढ़ते और सुनते है... जो अखबारों में लिखा होता है और जो विरोधियों द्वारा बरगलाये जाते हैं. लेकिन हम उन बातों में छुपी सच्चाई को जानने की कोशिश नहीं करते और ना ही उसकी तह तक जाने की कोशिश करते हैं. बल्कि हम भी उन्ही की राह पर, चार बातें और जोड़कर लोगों को सुनाने लग जाते हैं.
    आरोप-प्रत्यारोप तो राजनीती के हमसफ़र हैं. इसका मतलब यह नहीं की बिना किसी गूढ़ प्रमाण के हम किसी भी राजनेता को आरोपी घोषित कर दें. अगर ऐसा है तो फिर हमें न्यायपालिका की जरुरत क्यों? अगर मैं थाने में जाकर यह रिपोर्ट दर्ज करा दूँ की आपने मुझे जान से मरने की धमकी दी है, इसका मतलब यह तो नहीं की आप आरोपी सिद्ध हो गए? आरोपी साबित करना तो न्यायपालिका का काम है ना, वह भी सबूतों के आधार पर!
    यह हमारा सौभाग्य है की हमें श्री जोगीजी जैसा कुशल एवं प्रतिभावान नेतृत्व मिला है जो हमें एक सही राह दिखा सकता है. श्री अमित जोगीजी के बारे में भी मेरी यही राय है!
    (टिपण्णी: ये सब मेरी ब्वाक्तिगत राय हैं और किसी भी तरह से राजनीती से प्रेरित नहीं हैं.)

    जवाब देंहटाएं
  11. dharmantaran karva kar chhattisgarhiya sanskriti se dur jana aur videshi pampara ko apnane wale vyakti ko main chhattisgarh ka saput nahi maan sakta......jaroor main unke jiwan ki safalta par unko shubkamnaye deta hun!!!

    जवाब देंहटाएं
  12. इस पोस्ट और निचे लिखे "नोट" को पढ़कर आदरणीय संजीव जी की विस्तृत सोच और विशाल ह्रदय का पता चलता है
    भारतीय जनता पार्टी को स्वयं के करीब पाने वाले तिवारी जी ने अगर जोगी जी की अच्छाइयों का वर्णन किया है तो यह मेरी नजर में अनुकर्णीय और अद्भुत है|
    इस पोस्ट तथा इसमें सुधीजनों द्वारा की गयी टिपण्णी को पढने के बाद चार पंक्ति जरुर कहना चाहूँगा :-
    बुरा जो देखन मै चला,
    बुरा न मिलया कोय.
    जो मन देखा आपना,
    मुझसा बुरा न कोय.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

दे दे बुलउवा राधे को : छत्तीसगढ में फाग 1

दे दे बुलउवा राधे को : छत्‍तीसगढ में फाग संजीव तिवारी छत्तीसगढ में लोकगीतों की समृद्ध परंपरा लोक मानस के कंठ कठ में तरंगित है । यहां के लोकगीतों में फाग का विशेष महत्व है । भोजली, गौरा व जस गीत जैसे त्यौहारों पर गाये जाने लोक गीतों का अपना अपना महत्व है । समयानुसार यहां की वार्षिक दिनचर्या की झलक इन लोकगीतों में मुखरित होती है जिससे यहां की सामाजिक जीवन को परखा व समझा जा सकता है । वाचिक परंपरा के रूप में सदियों से यहां के किसान-मजदूर फागुन में फाग गीतों को गाते आ रहे हैं जिसमें प्यार है, चुहलबाजी है, शिक्षा है और समसामयिक जीवन का प्रतिबिम्ब भी । उत्साह और उमंग का प्रतीक नगाडा फाग का मुख्य वाद्य है इसके साथ मांदर, टिमकी व मंजीरे का ताल फाग को मादक बनाता है । ऋतुराज बसंत के आते ही छत्‍तीसगढ के गली गली में नगाडे की थाप के साथ राधा कृष्ण के प्रेम प्रसंग भरे गीत जन-जन के मुह से बरबस फूटने लगते हैं । बसंत पंचमी को गांव के बईगा द्वारा होलवार में कुकरी के अंडें को पूज कर कुंआरी बंबूल की लकडी में झंडा बांधकर गडाने से शुरू फाग गीत प्रथम पूज्य गणेश के आवाहन से साथ स्फुटित होता है - गनपति को म