रूद्राक्ष प्रयोग : रत्न परीक्षण का आधार (ज्योतिष) सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

रूद्राक्ष प्रयोग : रत्न परीक्षण का आधार (ज्योतिष)


इस लेख का कोई वैज्ञानिक आधार नही है यह पूर्णतया मान्यताओं पर आधारित है जो व्यक्ति ज्योतिष, पराशक्ति आदि में विश्वास रखता है उनके लिये हम इसे प्रस्तुत कर रहे हैं ।


विश्व के प्राय: हर देश में रत्नों के लिए स्वाभविक आकर्षण प्रारंभ से रहा है । रत्नों के लुभावने रंग व आभा समूचे संसार का मन भावन रहा है । रत्नों का प्रयोग आभूषणों के लिए प्राचीन काल में होता था किन्तु ज्योतिषीय मतों के अनुसार उसमें निहित दैवीय प्रभाव नें मनुष्य को उसके प्रति आकर्षण को और बढा दिया है । इसी के कारण आजकल १०० में से ८० व्यक्तियों के हांथों की उंगलियों में रत्नजडित अंगूठियों को देखा जा सकता है ।

ज्योतिष के सिद्धांतों पर यदि हम विश्वास करें तो रत्नों का प्रभाव मनुष्य के जीवन में पडता है । रत्न मनुष्य को उसके जन्म कालिक ग्रहों की स्थितियों एवं वर्तमान काल की ग्रहीय स्थितियों के अनुसार फल देते हैं । विवादों के बाद भी यह माना जा रहा है कि रत्नों के धारण करने मात्र से समयानुसार आने वाली मनुष्य की परेशानिया कम या समाप्त हो जाती है । इसी के कारण व्यावसायिक ज्योतिषियों के खजाने भरते जा रहे हैं । रत्नों के प्रति हमारे रूझान में वृद्धि प्रतिस्पर्धा, बीमारी, वैवाहिक कलह व असंतोष के कारण ही बढा है ।

मनुष्य को कब कौन सा रत्न धारण करना चाहिए इसके संबंध में ज्योतिष में सिद्धांतत: दो आधार माने गये हैं एवं उन्हे मान्यता भी प्राप्त है जिसमें से सर्वप्रथम आधार कुण्डली है, कुण्डली तात्कालिक ग्रहों की स्थिति को बताने का एक साधन है, ज्योतिष कुण्डली के ग्रहों की स्थिति के अनुसार पहले जातक की परेशानियों का अनुमान लगाता है फिर वह परेशानी किस ग्रह से संबंधित है यह भी अनुमान लगााता है एवं अनुभव के आधार पर व्यक्ति को रत्न धारण करनें का सुझाव देता है । दूसरा आधार - हांथों में ग्रहों की स्थितियों का अघ्ययन कर रत्नों का चयन किया जाता है ।

अभी तक इन्ही दो आधारों के दवारा रत्नों का सुझाव दिया जाता रहा है किन्तु हमें विगत दिनों एक चौकाने वाली जानकारी हांथ लगी जिसमें रत्नों के चयन की एक नयी पद्धति के संबंध में पता चला । हम आपके समक्ष उसकी जानकारी रखना चाहते हैं । यथा -

छत्तीसगढ के लौह नगरी दुर्ग-भिलाई के एक प्रतिष्ठित व्यवसायी एवं एक भव्य शापिंग माल के मालिक हैं नरेन्द्र कुमार जी अग्रवाल । इनके पास रत्न चयन के संबंध में एक अनोखा ज्ञान है जो ईश्वर प्रदत्त है । अग्रवाल जी यह कार्य स्वांत: सुखाय रूप से करते हैं यह कार्य उनका व्यवसाय नही है, वे जिसे रत्न धारण करना हो उसके हांथों के उपर मोली धागे में पेडुलम की तरह लटकते रूद्राक्ष के दवारा व्यक्ति को किस रत्न की आवश्यकता है यह बतलाते हैं । अग्रवाल जी इस पद्धति को रूद्राक्ष प्रयोग कहते हैं जो उन्हे दैवीय रूप से प्राप्त है एवं हजारों व्यक्तियों के दवारा इसका परीक्षण प्रयोग किया जा चुका है जिसमें वे सफल हुए हैं । इस बात की सत्यता की जानकारी उनके कार्यालय के विजिटर्स बुक में लिखे विभिन्न व्यक्तियों की टिप्पणियों में देखा जा सकता है जिसमें देश से ही नही विदेशों के रहवासियों के संदेश लिखे हुए हैं एवं उनके दवारा भेजे गये पत्र भी उसमें लगे हैं ।

अग्रवाल जी हांथों के उपर रूद्राक्ष को घुमातें हैं एवं विभिन्न प्रकार के रत्नों को बारी बारी से उंगलियों के उपर रखते हैं जिसमें पंेडुलम रूद्राक्ष में तीन स्थितियां निर्मित होती है जो रत्न धारण का आधार होता हैं । पहली स्थिति रूद्राक्ष का क्लाक वाईज घूमना जो बतलाता है कि उक्त रत्न व्यक्ति के लिये उचित है । दूसरी स्थिति एंटी क्लाक वाईज घूमना जो यह बतलाता है कि वह रत्न उस व्यक्ति के लिए अनुचित है । तीसरी स्थिति पेंडुलम की स्थिति होती है जो यह बतलाता हैं कि उक्त रत्न व्यक्ति को कोई खास प्रभाव नही डालेगा । अग्रवाल जी हंथेली के अलग अलग जगह में अलग अलग आवश्यकताओं के अनुसार रूद्राक्ष प्रयोग करते हैं । यहां इस बात पे आश्चर्य होता है कि बिना कुण्डली देखे इनके द्धारा धारण करवाया गया रत्न ज्योतिषीय गणना के अनुसार भी सौ प्रतिशत फिट बैठता है । यह प्रयोग उनके लिए तो वरदान साबित हो सकता है जिनके पास अपनी जन्म कुण्डली नही है जबकि जिनके पास कुण्डली है पर अशुद्ध गणना के अनुसार वह सही नही है ।


अग्रवाल जी नें हमें चर्चा के दौरान यह भी बतलाया कि उन्होंनें कई व्यक्तियों को उनके दवारा पहने गये महंगे रत्नों को उतरवा कर हल्दी के गांठ व तांबें के अंगूठी पहनवा कर भारी से भारी संकट को टलवा दिया है । उनका मानना है कि रोगग्रस्तता का महत्वपूर्ण कारण अज्ञानता एवं विलासिता के लिए हीरे एवं अन्य मंहगे व इमिटेशन आभूषणों को बिना जाने समझे पहनना है । उनका कहना है कि प्रत्येक रत्न मनुष्य के जीवन को अच्छा या बुरा प्रभाव देता है चाहे वह रत्न हो, उप रत्न हो या रंगीला पत्थर । इसलिए कोई भी रत्न पहनने के पहले उसे अपने उपर आजमा लेना चाहिए फिर उसे पहनना चाहिए ।

अग्रवाल जी रत्नों के चयन एवं धारण करने के लिए जो प्रक्रिया अपनाते हैं वह दिखने में सामान्य सा प्रतीत होता है पर उनके दवारा बताये गये रत्नों को ज्योतिषीय आधार पर बार बार परीक्षण किया गया है और वह पूर्णत: खरा उतरा है ।

ज्योतिष के अनुसार रत्नों के चयन में जो मूलभूत प्रक्रिया अपनाई जाती है उस पर मैं संक्षिप्त में प्रकाश डालना चाहता हूं । ज्योतिषियों की भाषा में तीन तरह के रत्नों का उल्लेख प्रमुखत: होता है और ज्योतिषियों के द्धारा मुख्यत: किसी व्यक्ति को इन्ही आधार पर रत्न धारण करने की सलाह देता है -

जीवन रत्न - यह मनुष्य के लग्न भाव के आधार पर तय किया जाता है ज्योतिषियों की मान्यता है कि इस रत्न का धारण मनुष्य अपने जीवन पर्यंत कर सकता है । जीवन रत्न मनुष्य के व्यक्तित्व को निखारता है एवं उसके जीवन को प्रभावशाली व स्वस्थ रखता है ।

भाग्य रत्न - इसके चयन का आधार भाग्य भाव या नवम स्थान होता है यह मनुष्य के सामयिक विकास में कर्म के साथ मिलकर सफलता की संभावनाओं में वृद्धि करता है यानी यदि आप अपने भाग्य को प्रभावशाली बनाना चाहते हैं अपने चिंतन के अनुरूप करना चाहते हैं तो भाग्य रत्न को घारण किया जा सकता है ।

दशानुसार रत्न - उपरोक्त दोनों सामान्य स्थितियों के रत्न चयन का आधार जन्म कुण्डली होता है ।
दशानुसार रत्न का चयन वर्तमान परिस्थितियों में इच्छत फल प्राप्ति के लिए जन्मगत एवं गोचरगत ग्रहीय स्थितियों के अनुसार रत्न का चयन किया जाता है ।


उपरोक्त आधारों पर जन्म कुण्डली के परीक्षण में यदि संपूर्ण गणना एवं सिद्धांतों को ध्यान में नही रखा गया एवं भावगत राशियों एवं भाव में बैठे ग्रहों के आधार पर रत्न धारण करवा दिया जाय तो ग्रहों की दृष्टि, कारक भाव, कारक ग्रह, गोचर गत ग्रह कई बार भावगत राशि व ग्रह को इस कदर प्रभावित करते हैं कि जीवन रत्न मारक प्रभाव देने लगता है ऐसी स्थितियां मनुष्य को ज्योतिष से विमुख करती है एवं ज्योतिष इससे बदनाम होता है ।

अग्रवाल जी से चर्चा के दौरान हमें यह तो भरोसा हो चला कि उनके पास ज्योतिष के इस कठिन एवं नाजुक सिद्धांत में नव या अर्ध ज्ञानियों के द्धारा यदि कोई गलत सलाह दे दिया जाता है तो उनके दवारा रूद्राक्ष परीक्षण से स्थिति स्पष्ट हो जाती है ।

नरेन्द्र कुमार अग्रवाल जी से रूद्राक्ष परीक्षण के उपरांत संतुष्ट व्यक्तियों की लिस्ट में अलग अलग क्षेत्र व अलग अलग व्यवसाय से संबंधित लोग हैं जिसमें से कई ज्योतिष भी हैं । हमें उनके पास से अमेंरिका में निवासरत एक अनिवासीय भारतीय का ई मेल पता भी प्राप्त हुआ है जिसे हम यहां पर दे रहे हैं साथ ही अग्रवाल जी का पता एवं फोन नम्बर भी दे रहे हैं जिससे कि आप स्वयं उनसे उपनी जिज्ञाशाओं का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं ।

Mr. Gaurang K., Sanfrancisco, USA . Mail : grkhetan@yahoo.com

श्री नरेन्द्र कुमार अग्रवाल, राधा किसन माल, स्टेशन रोड, सिटी क्लब के सामने, दुर्ग छत्तीसगढ
फोन : ०७८८ २२११६२५, ४०१०७२३

टिप्पणियाँ

  1. आपने स्वयं देखा है तो हम इसे अद्भुत ही कहेंगे।
    शुक्रिया यह जानकारी यहां उपलब्ध करवानें के लिए।नरेन्द्र कुमार जी को शुभकामनाएं

    जवाब देंहटाएं
  2. बेनामी12 मई, 2007 19:59

    आपने इस लेख की शुरूआत में बहुत अच्छी बात कही है
    "इस लेख का कोई वैज्ञानिक आधार नही है"
    मैं भी आपका समर्थन करता हूं कि इस लेख का कोई आधार नहीं है

    जवाब देंहटाएं
  3. संजीव जी आपने बहुत अच्छी जानकारी दी है,..वैसे मुझे ज्योतिष में विश्वास है,..यधपि इसका कोई वैज्ञानिक आधार नही है ।
    फ़िर भी ज्योतिष को झुठलाया भी नही जा सकता।
    सुनीता(शानू)

    जवाब देंहटाएं
  4. I will now narrate one interesting incident that happenned on my last trip to India. It was a fascinating encounter with the power of stones..

    I live in the US -- I have been looking to marry for a year now, and I had made a few trips to India for this purpose, but it had not been working out.

    This time I had again gone to India on Feb with matrimonial intent. I was going to meet a girl on Feb 10, 2007, and before that I incidentally met Mr Narendra Kumar Agarwal (from Durg, Madhya Pradesh) in Bhubhaneshwar in Orissa. It was beleived that he had abilities to decipher for any person the stones which can help him do better in his life. I requested him to test me so that it could help me in my matrimonial process for which progress had stalled. He obliged, and tested me with his procedure using Rudraksh etc, and told me that my "Guru" planet was anti -- so he recommended me to keep "Panna" stone with me in addition to the "Neelam" stone I was already wearing. He told me that without even reading my Kundali! He gave me the Panna stone to keep with me.

    I met the girl as planned on Feb 10, 2007. Our meeting did not work out, and I was doubtful about our prospects. I talked with Mr Narendra Agarwal on phone again, and then remembered that I had forgotten to take the Panna stone. Fortunately, the girl's father called my father, and they arranged another meeting the next day. This time I remembered to take the stone with me in my pocket. The meeting went really well, and we both agreed to our marriage! This was so wonderful after so many of my attempts at meeting girls had not worked out in the past!

    The marriage has now happenned already, and it went really well, and me and my wife are happily living together.

    I tend to think that the stone had a significant, almost magical, effect on this event. I am glad that I met Narendra Agarwal and used his testing method.. it brought about a very nice turn in my life.. I hope he keeps using his ability to help and enrich other people's lives like he did mine.

    - Gaurang Khetan, San Francisco, California, USA (http://gaurang.org/blog)

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

दे दे बुलउवा राधे को : छत्तीसगढ में फाग 1

दे दे बुलउवा राधे को : छत्‍तीसगढ में फाग संजीव तिवारी छत्तीसगढ में लोकगीतों की समृद्ध परंपरा लोक मानस के कंठ कठ में तरंगित है । यहां के लोकगीतों में फाग का विशेष महत्व है । भोजली, गौरा व जस गीत जैसे त्यौहारों पर गाये जाने लोक गीतों का अपना अपना महत्व है । समयानुसार यहां की वार्षिक दिनचर्या की झलक इन लोकगीतों में मुखरित होती है जिससे यहां की सामाजिक जीवन को परखा व समझा जा सकता है । वाचिक परंपरा के रूप में सदियों से यहां के किसान-मजदूर फागुन में फाग गीतों को गाते आ रहे हैं जिसमें प्यार है, चुहलबाजी है, शिक्षा है और समसामयिक जीवन का प्रतिबिम्ब भी । उत्साह और उमंग का प्रतीक नगाडा फाग का मुख्य वाद्य है इसके साथ मांदर, टिमकी व मंजीरे का ताल फाग को मादक बनाता है । ऋतुराज बसंत के आते ही छत्‍तीसगढ के गली गली में नगाडे की थाप के साथ राधा कृष्ण के प्रेम प्रसंग भरे गीत जन-जन के मुह से बरबस फूटने लगते हैं । बसंत पंचमी को गांव के बईगा द्वारा होलवार में कुकरी के अंडें को पूज कर कुंआरी बंबूल की लकडी में झंडा बांधकर गडाने से शुरू फाग गीत प्रथम पूज्य गणेश के आवाहन से साथ स्फुटित होता है - गनपति को म