परम्‍परा और नवीनता का संगम : नाचा 2

परम्‍परा और नवीनता का संगम : नाचा 1

कारी : रामहृदय तिवारी के निर्देशन में प्रस्‍तुत कारी इस श्रृंखला की एक महत्‍वपूर्ण प्रस्‍तुति है । प्रारंभ में परम्‍परागत छत्‍तीसगढी परिवार के रूप में विशेसर और कारी के सुखी दाम्‍पत्‍य जीवन की सुन्‍दर झांकी है । संतान विहीन दम्‍पत्ति की मानसिक पीडा, हास्‍य, परिहास का मनोहारी पुट, ग्रामीण जीवन में रामलीला या अन्‍य आयोजनों का महत्‍व, सभी कुछ लोकनाटय के अनुरूप है । पत्‍नी (कारी) के चरित्र पर आरोप लगने पर बिशेसर का विरोघ तथा अपने घरेलु जीवन में खुलापन सब कुछ छत्‍तीसगढ की संस्‍कृति के अनुरूप है । विशेसर की मृत्‍यु के पश्‍चातृ नाटक में आया मोड सर्वथा नवीन है । छत्‍तीसगढ अंचल में पति की मृत्‍यु के बाद छत्‍तीसगढी युवती का चूडी पहनकर दूसरा विवाह कर लेना सामान्‍य बात है । इसके विपरीत कारी का अपने सास और देवर के लिये त्‍याग सर्वथा नवीन प्रयोग है । अपने बच्‍चे की तरह देवर का पालन पोषण करने वाली कारी का गांव के अध्‍यापक मास्‍टर भैयया से न केवल मेलजोल वरन् पारिवारिक संबंध भी लोकापवाद की श्रेणी में आता है । यद्यपि ग्रामीण जीवन में एक बाहरी अध्‍यापक किसी विधवा युवती के साथ इतनी आत्‍मीयता प्रदर्शित नहीं करता परन्‍तु कारी के उच्‍च नैतिक चरित्र एवं पारिवारिक जीवन में इसे संभव बनाकर दिखाया गया है । ऐसा आदर्श इस परम्‍परागत समाज में एक अभिनव प्रयोग ही कहा जाएगा ।

वृद्धावस्‍था की कारी का देवरानी के सुखी पारिवारिक जीवन के लिये एकाकी जीवन यापन का निर्णय उसे और उंचाई तक पहुंचा देता है । कुल मिलाकर परंपरा और नवीनता का एक संगम दिखलाई पडता है ।

हरेली : हरेली में प्रकृति और मनुष्‍य का संबंध बहुत खूबसूरती के साथ दिखाया गया है । लक्ष्‍मण चंद्राकर की प्रस्‍तुति हरेली को भी लोगों ने खूब सराहा है । इसका नायक कंठी ठेठवार अपनी जाति के पारम्‍परिक व्‍यवसाय पशुपालन पर आसन्‍न संकट को दूर करने के लिए अपने प्राणों की भी बलि दे देता है । कहते हुए पेडों से चारागाह बस्‍ती से दूर होते चले जा रहे थे । इसके लिए जब उसने राजा बिंझवार का विरोध किया तो वह लडाई में मारा गया । परम्‍परागत रूढियों के अनुसार कंठी ठेठवार के प्राण उसके आंगन के एक पेड में बसते थे । इसलिए राजा ने छल से उस पेड को कटवा दिया था । कंठी ठेठवार की पत्‍नी जब अपने लडके को यह पूरी कहानी बताती है तो साथ में यह भी कहती है कि राज परिवार के किसी सदस्‍य के खून से सिंचित होने के बाद ही वह ठूंठ पुन: हरा हो जाएगा । अपने पिता की हत्‍या का बदला लेने के लिए कंठी ठेठवार का लडका बिंझवार के राज्‍य में जाता है । राजा की राजा की लडकी संवरी जो उसकी प्रेयसी होती है और बाद में पत्‍नी बन जाती है । इसलिए उसका लडका जो राजा के यहां प्रतिशोध की भावना से गया था, परन्‍तु राजा की लडकी जो उसकी पत्‍नी बनती है उसे अत्‍यधिक प्‍यार करने के बाद भी ठूंठ को हरा करने के लिए, वह अपनी पत्‍नी की बलि देता है । इस प्रकार इस कथा में परम्‍परागत रूढियों एवं प्रेम प्रसंग होते हुए भी वृक्षारोपण तथ पर्यावरण संरक्षण का एक संदेश है । यह प्रकृति प्रेम भले ही प्राचीन हो पर आज की आवश्‍यकता के अनुरूप उसे नये कलेवर में प्रस्‍तुत किया गया है ।

क्रमश: .... आगामी अंक में हबीब तनवीर के निर्देशन में प्रस्‍तुत हिरमा की अमर कहानी एवं गम्‍ममिहा

परम्‍परा और नवीनता का संगम : नाचा 3



डॉ. महावीर अग्रवाल से साभार

2 टिप्‍पणियां:

  1. बिल्कुल अनोखी जानकारियो से परिचय हो रहा है। आपकी प्रस्तुति इस ब्लाग को कालजयी बना रही है। शुभकामनाए।

    जवाब देंहटाएं
  2. पंकज जी बिलकुल सही कह रहें हैं।

    जवाब देंहटाएं

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

लेबल

संजीव तिवारी की कलम घसीटी समसामयिक लेख अतिथि कलम जीवन परिचय छत्तीसगढ की सांस्कृतिक विरासत - मेरी नजरों में पुस्तकें-पत्रिकायें छत्तीसगढ़ी शब्द Chhattisgarhi Phrase Chhattisgarhi Word विनोद साव कहानी पंकज अवधिया सुनील कुमार आस्‍था परम्‍परा विश्‍वास अंध विश्‍वास गीत-गजल-कविता Bastar Naxal समसामयिक अश्विनी केशरवानी नाचा परदेशीराम वर्मा विवेकराज सिंह अरूण कुमार निगम व्यंग कोदूराम दलित रामहृदय तिवारी अंर्तकथा कुबेर पंडवानी Chandaini Gonda पीसीलाल यादव भारतीय सिनेमा के सौ वर्ष Ramchandra Deshmukh गजानन माधव मुक्तिबोध ग्रीन हण्‍ट छत्‍तीसगढ़ी छत्‍तीसगढ़ी फिल्‍म पीपली लाईव बस्‍तर ब्लाग तकनीक Android Chhattisgarhi Gazal ओंकार दास नत्‍था प्रेम साईमन ब्‍लॉगर मिलन रामेश्वर वैष्णव रायपुर साहित्य महोत्सव सरला शर्मा हबीब तनवीर Binayak Sen Dandi Yatra IPTA Love Latter Raypur Sahitya Mahotsav facebook venkatesh shukla अकलतरा अनुवाद अशोक तिवारी आभासी दुनिया आभासी यात्रा वृत्तांत कतरन कनक तिवारी कैलाश वानखेड़े खुमान लाल साव गुरतुर गोठ गूगल रीडर गोपाल मिश्र घनश्याम सिंह गुप्त चिंतलनार छत्तीसगढ़ राजभाषा आयोग छत्तीसगढ़ वंशी छत्‍तीसगढ़ का इतिहास छत्‍तीसगढ़ी उपन्‍यास जयप्रकाश जस गीत दुर्ग जिला हिन्दी साहित्य समिति धरोहर पं. सुन्‍दर लाल शर्मा प्रतिक्रिया प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट फाग बिनायक सेन ब्लॉग मीट मानवाधिकार रंगशिल्‍पी रमाकान्‍त श्रीवास्‍तव राजेश सिंह राममनोहर लोहिया विजय वर्तमान विश्वरंजन वीरेन्‍द्र बहादुर सिंह वेंकटेश शुक्ल श्रीलाल शुक्‍ल संतोष झांझी सुशील भोले हिन्‍दी ब्‍लाग से कमाई Adsense Anup Ranjan Pandey Banjare Barle Bastar Band Bastar Painting CP & Berar Chhattisgarh Food Chhattisgarh Rajbhasha Aayog Chhattisgarhi Chhattisgarhi Film Daud Khan Deo Aanand Dev Baloda Dr. Narayan Bhaskar Khare Dr.Sudhir Pathak Dwarika Prasad Mishra Fida Bai Geet Ghar Dwar Google app Govind Ram Nirmalkar Hindi Input Jaiprakash Jhaduram Devangan Justice Yatindra Singh Khem Vaishnav Kondagaon Lal Kitab Latika Vaishnav Mayank verma Nai Kahani Narendra Dev Verma Pandwani Panthi Punaram Nishad R.V. Russell Rajesh Khanna Rajyageet Ravindra Ginnore Ravishankar Shukla Sabal Singh Chouhan Sarguja Sargujiha Boli Sirpur Teejan Bai Telangana Tijan Bai Vedmati Vidya Bhushan Mishra chhattisgarhi upanyas fb feedburner kapalik romancing with life sanskrit ssie अगरिया अजय तिवारी अधबीच अनिल पुसदकर अनुज शर्मा अमरेन्‍द्र नाथ त्रिपाठी अमिताभ अलबेला खत्री अली सैयद अशोक वाजपेयी अशोक सिंघई असम आईसीएस आशा शुक्‍ला ई—स्टाम्प उडि़या साहित्य उपन्‍यास एडसेंस एड्स एयरसेल कंगला मांझी कचना धुरवा कपिलनाथ कश्यप कबीर कार्टून किस्मत बाई देवार कृतिदेव कैलाश बनवासी कोयल गणेश शंकर विद्यार्थी गम्मत गांधीवाद गिरिजेश राव गिरीश पंकज गिरौदपुरी गुलशेर अहमद खॉं ‘शानी’ गोविन्‍द राम निर्मलकर घर द्वार चंदैनी गोंदा छत्‍तीसगढ़ उच्‍च न्‍यायालय छत्‍तीसगढ़ पर्यटन छत्‍तीसगढ़ राज्‍य अलंकरण छत्‍तीसगढ़ी व्‍यंजन जतिन दास जन संस्‍कृति मंच जय गंगान जयंत साहू जया जादवानी जिंदल स्टील एण्ड पावर लिमिटेड जुन्‍नाडीह जे.के.लक्ष्मी सीमेंट जैत खांब टेंगनाही माता टेम्पलेट डिजाइनर ठेठरी-खुरमी ठोस अपशिष्ट् (प्रबंधन और हथालन) उप-विधियॉं डॉ. अतुल कुमार डॉ. इन्‍द्रजीत सिंह डॉ. ए. एल. श्रीवास्तव डॉ. गोरेलाल चंदेल डॉ. निर्मल साहू डॉ. राजेन्‍द्र मिश्र डॉ. विनय कुमार पाठक डॉ. श्रद्धा चंद्राकर डॉ. संजय दानी डॉ. हंसा शुक्ला डॉ.ऋतु दुबे डॉ.पी.आर. कोसरिया डॉ.राजेन्‍द्र प्रसाद डॉ.संजय अलंग तमंचा रायपुरी दंतेवाडा दलित चेतना दाउद खॉंन दारा सिंह दिनकर दीपक शर्मा देसी दारू धनश्‍याम सिंह गुप्‍त नथमल झँवर नया थियेटर नवीन जिंदल नाम निदा फ़ाज़ली नोकिया 5233 पं. माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकार परिकल्‍पना सम्‍मान पवन दीवान पाबला वर्सेस अनूप पूनम प्रशांत भूषण प्रादेशिक सम्मलेन प्रेम दिवस बलौदा बसदेवा बस्‍तर बैंड बहादुर कलारिन बहुमत सम्मान बिलासा ब्लागरों की चिंतन बैठक भरथरी भिलाई स्टील प्लांट भुनेश्वर कश्यप भूमि अर्जन भेंट-मुलाकात मकबूल फिदा हुसैन मधुबाला महाभारत महावीर अग्रवाल महुदा माटी तिहार माननीय श्री न्यायमूर्ति यतीन्द्र सिंह मीरा बाई मेधा पाटकर मोहम्मद हिदायतउल्ला योगेंद्र ठाकुर रघुवीर अग्रवाल 'पथिक' रवि श्रीवास्तव रश्मि सुन्‍दरानी राजकुमार सोनी राजमाता फुलवादेवी राजीव रंजन राजेश खन्ना राम पटवा रामधारी सिंह 'दिनकर’ राय बहादुर डॉ. हीरालाल रेखादेवी जलक्षत्री रेमिंगटन लक्ष्मण प्रसाद दुबे लाईनेक्स लाला जगदलपुरी लेह लोक साहित्‍य वामपंथ विद्याभूषण मिश्र विनोद डोंगरे वीरेन्द्र कुर्रे वीरेन्‍द्र कुमार सोनी वैरियर एल्विन शबरी शरद कोकाश शरद पुर्णिमा शहरोज़ शिरीष डामरे शिव मंदिर शुभदा मिश्र श्यामलाल चतुर्वेदी श्रद्धा थवाईत संजीत त्रिपाठी संजीव ठाकुर संतोष जैन संदीप पांडे संस्कृत संस्‍कृति संस्‍कृति विभाग सतनाम सतीश कुमार चौहान सत्‍येन्‍द्र समाजरत्न पतिराम साव सम्मान सरला दास साक्षात्‍कार सामूहिक ब्‍लॉग साहित्तिक हलचल सुभाष चंद्र बोस सुमित्रा नंदन पंत सूचक सूचना सृजन गाथा स्टाम्प शुल्क स्वच्छ भारत मिशन हंस हनुमंत नायडू हरिठाकुर हरिभूमि हास-परिहास हिन्‍दी टूल हिमांशु कुमार हिमांशु द्विवेदी हेमंत वैष्‍णव है बातों में दम

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को ...