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छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

द्रोपदी जेसवानी की ‘अंतःप्रेरणा’

अभी हाल ही में द्रोपदी जेसवानी की एक कविता संग्रह ‘अंत: प्रेरणा’ आई है। संग्रह की भूमिका डॉ. बलराम नें लिखी है, जिसमें द्रोपदी जेसवानी की संवेदशील प्रवृत्ति के संबंध में बताते हुए वे लिखते हैं कि उनकी रचनाओं में वेदना और संवेदना के छायावादी चित्र झलकते हैं। डॉ. बलराम लिखते हैं कि रचनाओं में सत्य की झलक है और कुछ में चुनौतियाँ भी हैं। भूमिका में डॉ. बलराम नें चंद शब्दों में ही पूर्ण दक्षता के साथ कवियित्री की संवेदना एवं उनकी कविताओं से हमारा परिचय करा दिया है।

कवियित्री नें इस संग्रह को अपने आराध्य भगवान शिव को अर्पित किया है। साथ ही अपने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बड़े पिताजी व पारिवारिक सदस्यों को और शुभचिंतकों को समर्पित किया है। ऐसे समय में जब परिवार नाम की ईकाई के अस्तित्व पर संकट हैं, प्रेम का छद्मावरण लड़कियों के मुह में स्कार्फ की भांति सड़कों में आम है। किसी रचना संग्रह को अपने परिवार जनों को समर्पित करना एक रचनाकार के संवेदनशीलता को प्रदर्शित करता है।

'फिर भी कुछ रह गया' में इस संग्रह के प्रति दो शब्द लिखते हुए कवियित्री अपने अंतरतम अनुभूति का उल्लेख करते हुए लिखती हैं कि, शब्दों का समुचित आवरण ओढ़कर मेरी भावनाएँ इस संग्रह में प्रदर्शित हुई है। उनका मानना है कि कविता, सत्य को जीने और व्यक्त करने का एक सहज माध्यम है। कविताओं के माध्यम से से खुद को पहचानने और जानने का रास्ता बताती कवियित्री कहती है कि कविता, खुद को जानने का रास्ता है। इसीलिए तो उनकी कविता कहती है कि, जो चल सकते हो मेरे साथ तो चलो।

इस संग्रह की कविताओं में संवेदना का बेहतर प्रवाह है। सहज शब्दों में पिरोते हुए प्रतीकों का सटीक और सुन्दर प्रयोग किया गया है। इस संग्रह में भारतीय आध्यात्म दर्शन को कविताओं के माध्यम से प्रस्तुत करने में द्रोपदी जेसवानी सफल रही है। इस संग्रह की कवितायें हमें बार बार चिंतन की उस स्थिति पर ले जाती है जहाँ भारतीय आध्यात्म और दर्शन की गहरी जड़ें हैं।

उनकी कविताओं के साथ आगे चलते-चलने पर कवियित्री बालसुलभ सहजता से गंभीर बात कहती है कि, ऐसा कोई शब्द नहीं है जो मुझे व्यक्त कर सके। शब्‍दों में उनकी यही सहजता गंभीर बातों को भी सरल बनाती हैं और उनकी भावनाओं को अभिव्यक्त भी करती है। बार-बार आकुल मन की पुकार उनके शब्दों में मुखर होती है, उनका नि:शब्द निवेदन कि मुझे सुनो, मेरी बात सुनों। कवियित्री चाहती है कि समाज में खोए हुए मानवीय मूल्य स्थापित हो, समाज में आपसी संवाद हो सके। किन्तु संवाद एकतरफा है, कोलाहल है संभवत: इसीलिए कवियित्री स्वयं अपने आप से संवाद करती है, अपने अंतर्मन से संवाद करती है, जो इस संग्रह के रूप से आप सबके सामने है।

-संजीव तिवारी

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