अफगानिस्तान - दिलेर लोगों की खूबसूरत जमीन सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

अफगानिस्तान - दिलेर लोगों की खूबसूरत जमीन

गूगल खोज से प्राप्‍त बुद्ध प्रतिमा का चित्र
मेरे बचपन के अच्छे मित्रों में कुछ पख्‍तून भी थे, जो एक ही परिवार से आते थे। उनमें से एक लड़की, जो कक्षा 6 से कक्षा 11 तक मेरे साथ पढ़ी और अब स्कूल टीचर है, ने मुझे काफी प्रभावित किया। यह परिवार अफगानिस्तान के जलालाबाद के आसपास से तिजारत के लिए छत्तीसगढ़ आया और यहीं का होकर रह गया, इन्हीं लोगों ने अफगानिस्तान और वहां की संस्कृति से मेरा परिचय कराया। स्कूल के इन्हीं दिनों में मैं दुनिया में होने वाली घटनाओं पर अपनी प्रतिक्रिया देने के लायक हो रहा था। तब अफगानिस्तान में नजीबुल्ला की सरकार थी। समाचार पत्रों में काबुल की तस्वीरों में स्कर्ट व टॉप पहनी फैशनेबल महिलाओं की भरमार होती थी तथा बड़ी संख्‍या में ब्यूटी पार्लर व वीडियो पार्लर दिखाई पड़ते थे, जिनमें हिन्दी फिल्मों की कैसेटें भरी होती थी। कुल मिलाकर नजारा एक आधुनिक एशियाई देश का होता था। पर बाद के सालों में पूरा मंजर ही बदल गया। आज इस्लामिक आतंकवाद से लड़ने वाले अमेरिका ने ही ट्रेनिंग व हथियार देकर उन तालिबानियों को खड़ा किया जिन्होंने नजीबुल्ला को लैम्प पोस्ट में लटका दिया और पूरे अफगानिस्तान को सत्रहवीं सदी में धकेल दिया।

वैसे अफगानिस्तान का लिखित इतिहास सत्रहवीं शताब्दी से बहुत पहले, सिकंदर के समय से प्रारंभ हो जाता है, जिसने वहां बुकाफेला नामक एक उपनिवेशिक नगर बसाया था। आज भी अफगानिस्तान की बहुत सी नदियों व स्थानों के नाम यूनानी हैं। हेलमण्ड, बामयान इत्यादि अफगानिस्तान के कुछ कबीले भी अपने यूनानी मूल का दावा करते हैं और नृतत्‍वशास्‍त्रीय दृष्टि से उनका दावा ठीक भी लगता है। बाद में कनिष्क के समय जब रेशम मार्ग से तिजारत बढ़ी तो इसका फायदा अफगानिस्तान के साथ-साथ बौद्ध धर्म को भी हुआ। रेशम मार्ग से होने वाली तिजारत का ही पैसा था जिससे बामयान में विशाल बौद्ध प्रतिमाओं का निर्माण हुआ व जिससे कशागर का विशाल बौद्ध मठ सदियों तक चलता रहा। इसी मठ से होकर जाने वाले भारतीय भिक्षुओं ने बौद्ध धर्म को चीन, कोरिया व जापान तक पहुंचाया। कालान्तर में यह क्षेत्र हिन्दू शाहिया शासकों के पास तब तक रहा जब तक तुर्कों ने उन्हें हटाकर क्षेत्र में इस्लाम को न फैला दिया।
अफगानिस्तान को भौगोलिक ढ़ंग से देखें तो हिन्दूकुश पर्वतमाला न सिर्फ इसे दो बराबर भागों में बांटती है वरन्‌ यहां के कबीलाई इलाकों को भी तय करती है। हिन्दूकुश का दक्षिणी हिस्सा पख्‍तूनों का है जो न सिर्फ अफगानिस्तान बल्कि वर्तमान पाकिस्तान के नार्थ-ईस्ट फ्रंटियर प्राविन्स तक फैले हुए हैं। जबकि हिन्दूकुश के उत्तर-पूर्व का क्षेत्र ताजिक लोगों का और उत्तर-पश्चिमी हिस्सा उजबेगों का है इनके अलावा हजारा कबीला भी है ये लोग शिया है व मूलतः व्यापारी है जो पूरे अफगानिस्तान में बसे हैं।

अफगानियों ने इस्लाम के नाम पर पहले भी लूटमार की है जिसके अपने भौगोलिक व आर्थिक कारण रहे है पर ये कभी भी कट्‌टर मुसलमान या फिर कहें इस्लामिक आतंकवादी कभी नहीं रहे पख्‍तून क्षेत्र में भारत की आजादी तक बहुत से कबीलों में इस्लाम, सिक्ख व हिन्दू धर्मों को मानने वाले व्यक्ति साथ-साथ रहते थे। ये लोग अपने क्षेत्र या कबीले के दूसरे धर्म के मानने वालों के साथ भी शादी-ब्याह के रिश्ते कर लिया करते थे पर दूसरे कबीले के सामान धर्म के मानने वालों के साथ रोटी-बेटी का रिश्ता नहीं होता था। स्थानीय कानूनों में हमेशा कबीला प्राथमिक व धर्म द्वितीयक इकाई रहा है। पख्‍तून क्षेत्र में धार्मिक कट्‌टरता फैलाने के जिम्मेदार, पाकिस्तानी फौज के पंजाबी जनरल हैं, जिन्होंने काश्मीर में तथा भारत के साथ युद्धों में पख्‍तूनों को धार्मिक आधार पर भड़काकर अपना उल्लू सीधा किया। इस बात को प्रसिद्ध पख्‍तून नेता खान अब्दुल गफ्फार खान ने बहुत पहले भांप लिया था पर पाकिस्तान बन जाने के बाद वो कुछ विशेष कर नहीं पाए। बाद में जब सोवियत संघ ने अफगानिस्तान में हस्तक्षेप किया तो पाकिस्तानी फौज व आईएसआई की मदद से अमेरिका ने इस धार्मिक कट्‌टरपन को और हवा दी जिसका अंतिम परिणाम तालिबान, लादेन या कहें तो 9/11 के रूप में सामने आया। अफगानिस्तान के इस उथल-पुथल भरे दौर में जो एक नाम जेहन में आता है वह अहमदशाह मसूद का है। जो एक ताजिक कमांडर थे तथा जिन्होंने पंजशीर घाटी में सोवियत फौजों को नौ बार शिकस्त दी और घाटी पर अपना कब्जा बनाए रखा। बाद में जब तालिबानियों ने काबुल पर कब्जा कर लिया, तब भी तालिबानी अपने सबसे अच्छे दौर में भी बगराम हवाई अड्‌डे से आगे आने की सोच भी नहीं सकते थे, जो पंजशीर घाटी का मुहाना है।


समाज कल्‍याण में स्‍नातकोत्‍तर शिक्षा प्राप्‍त विवेकराज सिंह जी स्‍वांत: सुखाय लिखते हैं। अकलतरा में ही इनका माईनिंग का व्‍यवसाय है और इन्‍हें अपने व्‍यवसाय की व्‍यस्‍तता के बीच लेखन का बहुत कम अवसर मिलता है, इसके  वावजूद विवेक जी की यह लेखनी जब हमें व्‍हाया राहुल सिंह जी प्राप्‍त हुई है, तब लगा विवेक जी के इस आलेख को अपने पाठकों के लिए प्रस्‍तुत किया जाए। आपको भी अच्‍छा लगे तो विवेक जी के लिए कमेंटियाईये भी ....

अहमदशाह मसूद, आधुनिक विचारों वाले व्यक्ति थे वे एक अच्छे प्रशासक भी थे। उन्होंने अफगानिस्तान के सबसे बुरे दिनों में भी अपने लोगों को खुशहाल रखने की पूरी कोशिश की। उन्होंने शिक्षा, खास कर महिलाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया। मसूद ने पश्चिमी देशों को अलकायदा व इस्लामिक आतंकवाद के दुनिया भर में बढ़ते खतरे के प्रति लगातार आगाह किया जिसे अनसुना कर दिया गया। पर इससे वे अलकायदा के निशाने पर आ गए और 9/11 से ठीक दो दिन पहले पंजशीर घाटी स्थित उनके मुख्‍यालय में बम धमाका कर उन्हें मार डाला गया।

9/11 के बाद अफगानिस्तान में क्या हुआ ये सभी जानते है पर लगातार चले इन युद्धों ने अफगानिस्तान को गर्त में पहुंचा दिया। थोपी गई धार्मिक कट्‌टरता ने एक खुशहाल देश को खंडहर और उसके खुद्दार लोगों को शरणार्थी बना दिया पर अब अफगानिस्तान का पुनर्निर्माण किया जाना है। हांलाकि यह कठिन काम है पर कुछ उम्मीद की किरणें अभी बाकी हैं। इस देश में खेती योग्य जमीन कम है और जो है उसमें गैर-कानूनी ढंग से अफीम की खेती की जा रही है जिस पर देश की अर्थ व्यवस्था टिकी हुई है। इसे बदलना होगा और किसानों को खाद्यान्न उत्पादन व बागवानी में लगाना होगा। यहां खनिजों का भी अभाव है इसलिए अधिक औद्योगिकीकरण की संभावना नहीं है। पर पर्यटन उद्योग के लिए अच्छी संभावना है। अफगानिस्तान की भौगोलिक स्थिति अच्छी है, खास कर तब जब कैस्पियन सागर के किनारे के क्षेत्रों में तेल व गैस के विशाल भण्डार मिल रहे हैं जिन्हें विश्व बाजार में पहुंचाने के लिए अफगानिस्तान से होकर जाने वाला रास्ता सबसे आसान व सस्ता होगा। यह रास्ता ही अफगानिस्तान को नव-निर्माण के लिए रकम उपलब्ध करा सकता है। पर इसके लिए जरूरी है कि यहां धार्मिक उफान शांत हो और क्षेत्र में स्थायित्व आए। अगर ऐसा हो सका तो न सिर्फ अफगानिस्तान, बल्कि विश्व में भी शांति व समृद्धि आयेगी।


- विवेकराज सिंह

अकलतरा

मो- 9827414145

टिप्पणियाँ

  1. भगवान करे कि अफ़ग़ानिस्तान के अच्छे दिन वापिस लौटें (पाकिस्तान की पूरी कोशिशों के बावजूद).

    जवाब देंहटाएं
  2. मेरे पड़ोस में भी अफगानी परिवार रहता है...


    जल्द सामान्य जिन्दगी बहाल हो वहाँ...यही दुआ करते हैं.

    जवाब देंहटाएं
  3. वहां भी सुकून रहे ...यही दुआ है......

    जवाब देंहटाएं
  4. काबूल से हमारा संबंध काबूली वाले से रहा। वहाँ के हींग की खुश्बु की गमक आज तक भी है। भारत के उत्तर के प्रांतो में अभी भी अफ़गानी परिवार हैं और एक परिवार तो मेरे गांव के पास ही पी्ढियों से निवास कर रहा है।

    जवाब देंहटाएं
  5. सार्थक और रोचक पोस्‍ट, बढि़या प्रस्‍तुति.

    जवाब देंहटाएं
  6. आपका लेख पढ़के 'काबुलीवाला' याद आ गया ..........................
    ज्ञानवर्धक आलेख के लिए आभार.

    जवाब देंहटाएं
  7. ज्ञानवर्धक आलेख, जल्दी शांति की दुआ है,
    विवेक जैन vivj2000.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं
  8. अफगान समाज के बारे में ज्ञानवर्धक आलेख।

    जवाब देंहटाएं
  9. बेहतरीन लेख... काफी जानकारियाँ दी आपने...

    जवाब देंहटाएं
  10. बहुत ही ज्ञानवर्धक आलेख ! बहुत अच्छा लगा आपके ब्लॉग पर आकर ! लगातार चलने वाले युद्धों ने अफगानिस्तान की कितनी दुर्दशा की है और वहाँ के सामाजिक जनजीवन एवं भौगोलिक परिस्थितियों पर कितना दुष्प्रभाव डाला है इसका हृदयस्पर्शी वर्णन यदि पढ़ना हो तो अफगान लेखक खालिद हुसैनी का उपन्यास "A thousand splendid suns" अवश्य पढ़ें !

    जवाब देंहटाएं
  11. bapis fir se bahi din aa jaye inhi shubkamnao ke sath!

    जवाब देंहटाएं
  12. यहाँ तो ढेर सारी जानकारी मिली...
    ___________________

    'पाखी की दुनिया ' में आपका स्वागत है !!

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

दे दे बुलउवा राधे को : छत्तीसगढ में फाग 1

दे दे बुलउवा राधे को : छत्‍तीसगढ में फाग संजीव तिवारी छत्तीसगढ में लोकगीतों की समृद्ध परंपरा लोक मानस के कंठ कठ में तरंगित है । यहां के लोकगीतों में फाग का विशेष महत्व है । भोजली, गौरा व जस गीत जैसे त्यौहारों पर गाये जाने लोक गीतों का अपना अपना महत्व है । समयानुसार यहां की वार्षिक दिनचर्या की झलक इन लोकगीतों में मुखरित होती है जिससे यहां की सामाजिक जीवन को परखा व समझा जा सकता है । वाचिक परंपरा के रूप में सदियों से यहां के किसान-मजदूर फागुन में फाग गीतों को गाते आ रहे हैं जिसमें प्यार है, चुहलबाजी है, शिक्षा है और समसामयिक जीवन का प्रतिबिम्ब भी । उत्साह और उमंग का प्रतीक नगाडा फाग का मुख्य वाद्य है इसके साथ मांदर, टिमकी व मंजीरे का ताल फाग को मादक बनाता है । ऋतुराज बसंत के आते ही छत्‍तीसगढ के गली गली में नगाडे की थाप के साथ राधा कृष्ण के प्रेम प्रसंग भरे गीत जन-जन के मुह से बरबस फूटने लगते हैं । बसंत पंचमी को गांव के बईगा द्वारा होलवार में कुकरी के अंडें को पूज कर कुंआरी बंबूल की लकडी में झंडा बांधकर गडाने से शुरू फाग गीत प्रथम पूज्य गणेश के आवाहन से साथ स्फुटित होता है - गनपति को म