राजघाट से गाजा तक कारवां - 5 सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

राजघाट से गाजा तक कारवां - 5

राजघाट से गाजा तक के कारवां में साथ रहे  दैनिक छत्‍तीसगढ़ समाचार पत्र के संपादक श्री सुनील कुमार जी के इस संस्‍मरण के संपादित अंश बीबीसी हिन्‍दी में क्रमश: प्रकाशित किए गए हैं. हम अपने पाठकों के लिए सुनील कुमार जी के इस पूर्ण संस्‍मरण को, छत्‍तीसगढ़ से साभार क्रमश: प्रकाशित करेंगें. प्रस्‍तुत है पांचवी कड़ी ...
(पिछली किस्त से आगे)
गाजा से कुल एक देश, इजिप्ट, की दूरी पर ठहरे हुए हम सीरिया के दो शहरों में वक्त गुजारते रहे और फिलीस्तीनी शरणार्थियों की बस्तियों में जाते रहे। हिन्दुस्तान में आज यह लिखते हुए टीवी पर सामने एक रिपोर्ट है कि किस तरह दिल्ली में शरणार्थी कैम्पों में एक-एक कमरों में वे कश्मीरी पंडित परिवार रह रहे हैं जिन्हें अलगाववादी-आतंकी कश्मीरियों ने वहां से भगा दिया था। यह मिसाल मैंने कारवां के कई लोगों के सामने रखी, लेकिन किसी के पास इस बात का आसान जवाब नहीं था कि भारत के भीतर ऐसा करवां कश्मीर से बेदखल, बेघर हुए लोगों के लिए क्यों नहीं निकलना चाहिए?
लेकिन अभी चर्चा गाजा की।
सीरिया में दमिश्क में डेरा कुछ लंबा रहा और वहीं के एक दूसरे शहर लताकिया में भी। जब बाकी लोग दमिश्क में थे तब कारवां के करीब तीस लोग दो दिनों के लिए लेबनान भी हो आए। लेकिन मेरी बारी उनमें नहीं लगी इसलिए वहां का बखान मुमकिन नहीं।
ईरान से रवाना होते हुए वहां के एक नौजवान साथी रूउल्ला की बीवी और बच्ची भी कारवां में आ गए। एक दूसरा पाकिस्तानी जोड़ा भी अपने तीन बेटों के साथ कारवां में पहुंच गया और यह फैसला धरे रह गया कि कोई परिवार या बच्चे कारवां में नहीं रहेंगे क्योंकि ऐसा पिछला कारवां इजराइली हमले में बीस जानें खो चुका था।
रूउल्ला कश्मीरी है और चार बरस की उम्र में पिता के साथ जो ईरान आया तो यहीं बसा हुआ है। बीवी भी कश्मीरी और बेटी भी। इसलिए आठ महीने की नन्हीं हन्नाने के साथ उन्हें गाजा तक जाने का मौका मिल गया। इजिप्ट ने एक भी ईरानी को गुजरने का वीजा भी नहीं दिया था।
गुडिय़ा सी खूबसूरत और प्यारी हन्नाने पूरे कारवां की गोद में घूमते रहती थी और उसकी वजह से कारवां के लोगों के बीच आपस के कई तनाव भी हवा होते दिखे। रूउल्ला की दमदार लीडरशिप जो कि बहुत पुरूषवादी भी थी, और ईरान की संस्कृति की थी, उससे खफा लोग भी इस बच्ची के आने से पिघल गए। लेकिन बहुत कड़े इस सर्द सफर में ये बच्चे चलते ही रहे।
सीरिया में रहते हुए उन जहाजों का इंतजाम हुआ जो सहायता-सामाग्री लेकिन इजिप्ट के अल अरिश तक जाते और मुसाफिरों को लेकर भी। ऐसे दो बहुत महंगे भाड़े वाले जहाजों का इंतजाम मुस्लिम दुनिया ने यूं किया मानो वे किसी तीर्थयात्रा की सड़क किनारे भंडारा लगा रहे हों। लेकिन 8-10 दिन दो शहरों में गुजारने के बाद जब इजिप्ट की इजाजत मिली तो उसमें किसी ईरानी का नाम नहीं था।
कुछ लोगों की सोच थी कि इसका विरोध करने के लिए, और ईरान के साथ एकजुटता दिखाने के लिए कुछ या सभी साथी वीजा मिलने के बाद भी जाना रद्द कर दें और इजिप्ट का विरोध करें। लेकिन गनीमत कि यह सोच टिक नहीं पाई।
इजिप्ट की सरकार पूरी तरह मेजबान थी और उसके आला अफसर जहाज लदने के वक्त वहां मौजूद थे, गवर्नर भी। कई एम्बुलेंस, सोलर बिजली जनरेटर, दवाएं, चिकित्सा उपकरण और बाकी सामान। करोड़ों का सामान जहाज पर लदा तो घंटों तक कारवां के लोगों को बिना पिए नशा सा रहा और कई देशों के गाने सब मिलकर गाते रहे।
दो दिन बाद इसी जहाज पर आठ चुनिंदा कारवांई भी सवार हुए क्योंकि इजिप्ट ने उतने ही लोगों को जाने की इजाजत दी थी। बाकी करीब सवा सौ लोग एक विशेष विमान पर दमिश्क जाकर सवार हुए और इजिप्ट पहुंचे। पानी के जहाज पर सवार होकर जाने वालों को, शहादत के लिए रवाना होने जैसी बिदाई दी गई क्योंकि हमले का खतरा तो था ही इस खतरे के बाद भी कारवां का हर कोई इन आठ लोगों में जहाज पाने को लगे रहा, मैं भी अपने कैमरों के साथ जाना चाहता था लेकिन नंबर लगा नहीं।
इतने तमाम मुस्लिम या इस्लामी देशों से गुजरते हुए जो सबसे अजीब बात मुझे लगी, वह था अखबारों की गैरमौजूदगी। ईरान के फुटपाथों पर तो बहुत अखबार थे लेकिन बाकी तमाम जगहों पर लगभग नदारद। लोग पढ़ते हुए तो दिखते ही नहीं थे, और तो और होटलों की लॉबी तक में अखबार नहीं थे। मैं पता नहीं क्यों इस पूर्वाग्रह को नहीं छोड़ पाता कि अखबारों की मजबूत मौजूदगी सीधे-सीधे लोकतंत्र की मजबूती से जुड़ी बात है। हालांकि इसके खिलाफ भी मिसालें हैं और पाकिस्तान में तो अखबार निकलते ही हैं।
लेकिन इस पूरी मध्य पूर्व की दुनिया में इंटरनेट तक लोगों की पहुंच खूब दिखी और पूरे देशों में रोक दी गई 'फेसबुक' जैसे वेबसाईटों तक पहुंचने का तोड़ हर किसी के पास था। इन तमाम देशों में हमारे नए बने दोस्त ऐसी वेबसाईटों का रास्ता जबरन खोलकर ही रात-दिन हमारे साथ रहते हैं।
एक दूसरी बात यह कि इन देशों में जहां-जहां भी औरत हिजाब, चादर या बुर्के में कैद है, वहां भी वह घर में कैद नहीं है। वह, कम से कम, शहरों में तो कामकाजी है और देश और दुनिया से बात करना जानती हैं। ईरान की महिला फिल्म निर्देशिकों का काम दुनिया भर में जाना और माना जाता है और ऐसी होनहार महिला से मेरी मुलाकात फिल्म समारोहों में होती ही रहती थी। औरतों से गैरबराबरी बहुत है लेकिन पढ़ाई जैसे दायरों में लड़कियां लड़कों के बराबर, या आगे हैं।
सफर की बात करें, तो हर जगह एक मुल्क से दूसरे की सरहद पार करते वक्त अपना पूरा सामान ढोकर लंबी दूरी तय करनी होती थी। मेरे साथ तो 7-8 किलो का कैमरा बैग और उससे कुछ ही हल्के लैपटॉप बैग थे ही, 15 किलो से अधिक भारी बैक पैक, तमाम जानने के बाद भी मैं सर्द मौसम के खतरे से सामान इससे कम नहीं कर पाया था और पैंतीस किलो के करीब ढोते चल रहा था। लेकिन बहुत नाजुक छोटी युवतियां या बहुत बुजुर्ग भी अपना पूरा बोझ ढोते चल रहे थे। ऐसे ही कारवां इजिप्ट और फिलीस्तीन के गाजा शहर के बीच की रफा चौकी पर पहुंचा। जहां दूसरी तरफ फिलीस्तीनी मेजबान अपनी बसें लिए खड़े थे। 
सुनील कुमार
(बाकी अगली किस्त में।)

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

दे दे बुलउवा राधे को : छत्तीसगढ में फाग 1

दे दे बुलउवा राधे को : छत्‍तीसगढ में फाग संजीव तिवारी छत्तीसगढ में लोकगीतों की समृद्ध परंपरा लोक मानस के कंठ कठ में तरंगित है । यहां के लोकगीतों में फाग का विशेष महत्व है । भोजली, गौरा व जस गीत जैसे त्यौहारों पर गाये जाने लोक गीतों का अपना अपना महत्व है । समयानुसार यहां की वार्षिक दिनचर्या की झलक इन लोकगीतों में मुखरित होती है जिससे यहां की सामाजिक जीवन को परखा व समझा जा सकता है । वाचिक परंपरा के रूप में सदियों से यहां के किसान-मजदूर फागुन में फाग गीतों को गाते आ रहे हैं जिसमें प्यार है, चुहलबाजी है, शिक्षा है और समसामयिक जीवन का प्रतिबिम्ब भी । उत्साह और उमंग का प्रतीक नगाडा फाग का मुख्य वाद्य है इसके साथ मांदर, टिमकी व मंजीरे का ताल फाग को मादक बनाता है । ऋतुराज बसंत के आते ही छत्‍तीसगढ के गली गली में नगाडे की थाप के साथ राधा कृष्ण के प्रेम प्रसंग भरे गीत जन-जन के मुह से बरबस फूटने लगते हैं । बसंत पंचमी को गांव के बईगा द्वारा होलवार में कुकरी के अंडें को पूज कर कुंआरी बंबूल की लकडी में झंडा बांधकर गडाने से शुरू फाग गीत प्रथम पूज्य गणेश के आवाहन से साथ स्फुटित होता है - गनपति को म