आखिर ब्‍लाग क्‍या है ... ?

कल प्रकाशित मेरे पोस्‍ट जाके नख अरू जटा बिसाला, सोई तापस परसिद्ध कलि‍काला में मेरे फीड ब्‍लाग रीडर श्री सत्‍येन्‍द्र तिवारी जी नें मेल से टिप्‍पणी की है. टिप्‍पणी में उन्‍होंनें ब्‍लाग के संबंध अपनी राय प्रकट की है. आप क्‍या सोंचते हैं इस संबंध में - 








आदरणीय संजीव जी,
मैं आपके इस कथन से पूर्ण रूप से सहमत हूँ. (मेरा मानना है कि ब्ला‍ग लेखन मीडिया के समान कोई अनिवार्य प्रतिबद्धता नहीं है इस कारण हम अपने समय व सहुलियत के अनुसार ब्लालग लेखन करते हैं और अपनी मर्जी के विषय का चयन करते हैं। यह कोई आवश्यवक नहीं है ना ही यह व्या‍वहारिक है कि छत्तीसगढ के सभी ब्लागर किसी एक मसले को लेकर प्रत्येक दिन एक सुर में लेखन करे।)

ब्लॉग व्यवसायिक नहीं. ऐसा मेरा मानना है. लोगो के मत मेरे मत से भिन्न हो सकते हैं लेकिन लोगो को मेरे ब्लॉग पर मैंने क्या लिखा इस पर नकारात्मक टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं जब तक की उनके बारे में व्यक्तिगत रूप से उसमे कुछ न लिखा हो. आखिर ब्लॉग क्या है? समाचारपत्र या व्यक्तिगत डायरी, जिसे पढने की छूट सबको है. किसी भी ब्लॉग को पढने से पहले मैं सोचता हूँ की इससे शायद इन सज्जन के बारे में और ज्यादा जानकारी मिले. वे क्या हैं और क्या कर रहे हैं. ब्लॉग से मुझे दुसरे व्यक्ति के कार्यकलापों और जीवन के उनके अनुभव के बारे जानकारी मिले यह मेरा उद्देश्य होता है. मेरा मानना है की कोई ब्लॉग किसी एक व्यक्ति की अभिव्यक्ति को प्रदर्शित करने का उत्तम साधन है.

यह मेरा अपना विचार है लोग मेरे विचार से असहमत होने के लिए स्‍वतंत्र हैं क्योंकि उनकी सहमति या  असहमति पर मेरा कोई वश नहीं. ब्लॉग तो एक pornsite की तरह है जहाँ  पर  पहले  ही सचेत कर दिया जाता है की यदि आप नग्नता से दुखी होते हैं तो कृपया इसके आगे न बढे.

सत्‍येन्‍द्र


Satyendra K.Tiwari.
Wildlife Photographer, Naturalist, Tour Leader
H.NO 139, P.O.Tala, Distt Umariya.
M.P. India 484-661
To know more about Bandhavgarh visit following links.
http://www.flickr.com/photos/satyendraphotography
http://tigerdiaries.blogspot.com
www.kaysat.com
SKAY'S CAMP is awarded QUALITY rating by Tour Operator For Tigers (TOFT).
00-91-7627-265309 or 09425331209

10 टिप्‍पणियां:

  1. बिलकुल सही लिखा है, कहीं कोई संशय नही इस बात में, ब्लॉग हमारा निजी मामला है, स्वतंत्र अभिव्यक्ती का क्षेत्र है, मगर फ़िर भी कुछ हद तक इन्सानियत के लिहाज से ही सही हमे ऎसी पोस्ट नही करनी चाहिये जो अश्लील हो व पठन-पाठन के योग्य न हो...

    जवाब देंहटाएं
  2. इन्सान जो भी लिख रहा है..जो भी कह रहा है..उसमें उसके परिवेश की छाप आना तो स्वाभाविक है...मगर कोई भी अपनी निजी डायरी क्या यूँ ही सबके सामने खोल कर रख देता है..नहीं न..यदि हाँ तो जरूर उसे पता होता है की ...इसके मायने क्या क्या हो सकते हैं..ब्लॉग क्या है ..सच कहूँ तो पता नहीं..मुझे अभी तक तो इसकी परिभाषा ..कम से कम ऐसी नहीं मिली जो सबके लिए एक सी हो....सबके लिए ब्लॉग्गिंग के अलग अलग मायने हैं..जाहिर सी बात है ब्लॉग अमिताभ बच्चन के लिए जो होगा..वो मेरे लिए नहीं हो सकता...
    हाँ सुनीता जी की बात का पूरा समर्थन है ..की आपकी अपनी भी कुछ सामाजिक जिम्मेदारी है और वो ब्लॉग्गिंग पर भी लागु होती है.

    जवाब देंहटाएं
  3. ब्लॉग निजी है पर स्पेस सार्वजनिक है इसलिए खुद ही कुछ मर्यादाएं बांधनी होंगी.

    जवाब देंहटाएं
  4. मर्यादा तो रखनी ही होगी बाकी तो जो मर्जी में आये वो लिखॆं।

    जवाब देंहटाएं
  5. सही बात।
    लेखन अगर मौलिक है तो विचार भी मौलिक ही होंगे, जो लेखक और समाज के प्रभाव दोनों की ही छाया होंगे।
    चूंकि यहाँ सब स्वतंत्र हैं तो समाज की सोच का कच्चा चिट्ठा भी दिखाई दे रहा है वरना तो सभी आदर्शवाद ही लिखेंगे।

    जवाब देंहटाएं
  6. ब्लाग लेखन निजी हो सकता है। लेकिन जैसे ही वह पढ़ने के लिए आम हो जाता है व्यक्तिगत नहीं रह जाता। वह समाज पर अपना प्रभाव छोड़ने लगता है। और पाठकों को टिप्पणी करने की स्वतंत्रता मिलती है। इस कारण से ब्लाग को सामाजिक होना जरूरी है। वहाँ आप सब कुछ प्रकाशित नहीं कर सकते। यदि प्रकाशित करते हैं तो टिप्पणियाँ झेलनी पड़ेंगी। टिप्पणियाँ पाठक का अधिकार हैं। लेकिन टिप्पणियाँ भी सार्वजनिक हो रही हैं। इस कारण से जिस सामाजिक जिम्मेदारी की अपेक्षा ब्लाग के प्रकाशन पर ब्लाग लेखक से की जा सकती है वही सामाजिक जिम्मेदारी टिप्पणीकार की भी है। इसी लिए ब्लाग और टिप्पणी दोनों का संयत और सामाजिक होना आवश्यक है। ब्लाग और टिप्पणी में एक अंतर है। जहाँ ब्लाग का प्रकाशक ब्लाग लेखक स्वयं है वहीं टिप्पणी का प्रकाशक टिप्पणीकार नहीं अपितु वह ब्लागर है जिस पर उस की टिप्पणी प्रकाशित हो रही है। टिप्पणी के प्रकाशन के संबंध में टिप्पणीकार जितनी ही जिम्मेदारी ब्लाग प्रकाशक की भी है। इस कारण उसे मोडरेशन का अधिकार है। वह चाहे तो असामाजिक और आपत्तिजनक टिप्पणी को प्रकाशन से रोक सकता है।
    ब्लाग प्रकाशन किसी पोर्नसाइट के प्रकाशन जैसा कदापि नहीं है। बहुत ही गलत तुलना की गई है।

    जवाब देंहटाएं
  7. वैसे इस टिप्पणी को पोस्ट का रूप दे कर अच्छा विमर्श खड़ा किया है, संजीव इस के लिए आप को बहुत बहुत बधाई!

    जवाब देंहटाएं
  8. फिर भी मैं इसमें जोड़ना चाहूंगा कि
    ब्‍लॉग
    है
    बला की
    आग।

    जवाब देंहटाएं
  9. पूर्णत सहमत भी नहीं और पूर्णत असहमत भी नहीं!
    परिभाषा तो तब सोचें जब उसे पूरी तरह इन्वेण्ट कर लें!

    जवाब देंहटाएं
  10. ब्लॉग की करीब- करीब ऐसी ही व्याख्या अपनी 14 जुलाई की पोस्ट ^ ब्लॉग की नगरी माँ कुछ हमरा भी हक होइबे करी ^ में दे चुकी हूँ ...मगर कृपया ब्लॉग की तुलना किसी पॉर्न साईट से ना करें ...!!

    जवाब देंहटाएं

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

लेबल

संजीव तिवारी की कलम घसीटी समसामयिक लेख अतिथि कलम जीवन परिचय छत्तीसगढ की सांस्कृतिक विरासत - मेरी नजरों में पुस्तकें-पत्रिकायें छत्तीसगढ़ी शब्द Chhattisgarhi Phrase Chhattisgarhi Word विनोद साव कहानी पंकज अवधिया सुनील कुमार आस्‍था परम्‍परा विश्‍वास अंध विश्‍वास गीत-गजल-कविता Bastar Naxal समसामयिक अश्विनी केशरवानी नाचा परदेशीराम वर्मा विवेकराज सिंह अरूण कुमार निगम व्यंग कोदूराम दलित रामहृदय तिवारी अंर्तकथा कुबेर पंडवानी Chandaini Gonda पीसीलाल यादव भारतीय सिनेमा के सौ वर्ष Ramchandra Deshmukh गजानन माधव मुक्तिबोध ग्रीन हण्‍ट छत्‍तीसगढ़ी छत्‍तीसगढ़ी फिल्‍म पीपली लाईव बस्‍तर ब्लाग तकनीक Android Chhattisgarhi Gazal ओंकार दास नत्‍था प्रेम साईमन ब्‍लॉगर मिलन रामेश्वर वैष्णव रायपुर साहित्य महोत्सव सरला शर्मा हबीब तनवीर Binayak Sen Dandi Yatra IPTA Love Latter Raypur Sahitya Mahotsav facebook venkatesh shukla अकलतरा अनुवाद अशोक तिवारी आभासी दुनिया आभासी यात्रा वृत्तांत कतरन कनक तिवारी कैलाश वानखेड़े खुमान लाल साव गुरतुर गोठ गूगल रीडर गोपाल मिश्र घनश्याम सिंह गुप्त चिंतलनार छत्तीसगढ़ राजभाषा आयोग छत्तीसगढ़ वंशी छत्‍तीसगढ़ का इतिहास छत्‍तीसगढ़ी उपन्‍यास जयप्रकाश जस गीत दुर्ग जिला हिन्दी साहित्य समिति धरोहर पं. सुन्‍दर लाल शर्मा प्रतिक्रिया प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट फाग बिनायक सेन ब्लॉग मीट मानवाधिकार रंगशिल्‍पी रमाकान्‍त श्रीवास्‍तव राजेश सिंह राममनोहर लोहिया विजय वर्तमान विश्वरंजन वीरेन्‍द्र बहादुर सिंह वेंकटेश शुक्ल श्रीलाल शुक्‍ल संतोष झांझी सुशील भोले हिन्‍दी ब्‍लाग से कमाई Adsense Anup Ranjan Pandey Banjare Barle Bastar Band Bastar Painting CP & Berar Chhattisgarh Food Chhattisgarh Rajbhasha Aayog Chhattisgarhi Chhattisgarhi Film Daud Khan Deo Aanand Dev Baloda Dr. Narayan Bhaskar Khare Dr.Sudhir Pathak Dwarika Prasad Mishra Fida Bai Geet Ghar Dwar Google app Govind Ram Nirmalkar Hindi Input Jaiprakash Jhaduram Devangan Justice Yatindra Singh Khem Vaishnav Kondagaon Lal Kitab Latika Vaishnav Mayank verma Nai Kahani Narendra Dev Verma Pandwani Panthi Punaram Nishad R.V. Russell Rajesh Khanna Rajyageet Ravindra Ginnore Ravishankar Shukla Sabal Singh Chouhan Sarguja Sargujiha Boli Sirpur Teejan Bai Telangana Tijan Bai Vedmati Vidya Bhushan Mishra chhattisgarhi upanyas fb feedburner kapalik romancing with life sanskrit ssie अगरिया अजय तिवारी अधबीच अनिल पुसदकर अनुज शर्मा अमरेन्‍द्र नाथ त्रिपाठी अमिताभ अलबेला खत्री अली सैयद अशोक वाजपेयी अशोक सिंघई असम आईसीएस आशा शुक्‍ला ई—स्टाम्प उडि़या साहित्य उपन्‍यास एडसेंस एड्स एयरसेल कंगला मांझी कचना धुरवा कपिलनाथ कश्यप कबीर कार्टून किस्मत बाई देवार कृतिदेव कैलाश बनवासी कोयल गणेश शंकर विद्यार्थी गम्मत गांधीवाद गिरिजेश राव गिरीश पंकज गिरौदपुरी गुलशेर अहमद खॉं ‘शानी’ गोविन्‍द राम निर्मलकर घर द्वार चंदैनी गोंदा छत्‍तीसगढ़ उच्‍च न्‍यायालय छत्‍तीसगढ़ पर्यटन छत्‍तीसगढ़ राज्‍य अलंकरण छत्‍तीसगढ़ी व्‍यंजन जतिन दास जन संस्‍कृति मंच जय गंगान जयंत साहू जया जादवानी जिंदल स्टील एण्ड पावर लिमिटेड जुन्‍नाडीह जे.के.लक्ष्मी सीमेंट जैत खांब टेंगनाही माता टेम्पलेट डिजाइनर ठेठरी-खुरमी ठोस अपशिष्ट् (प्रबंधन और हथालन) उप-विधियॉं डॉ. अतुल कुमार डॉ. इन्‍द्रजीत सिंह डॉ. ए. एल. श्रीवास्तव डॉ. गोरेलाल चंदेल डॉ. निर्मल साहू डॉ. राजेन्‍द्र मिश्र डॉ. विनय कुमार पाठक डॉ. श्रद्धा चंद्राकर डॉ. संजय दानी डॉ. हंसा शुक्ला डॉ.ऋतु दुबे डॉ.पी.आर. कोसरिया डॉ.राजेन्‍द्र प्रसाद डॉ.संजय अलंग तमंचा रायपुरी दंतेवाडा दलित चेतना दाउद खॉंन दारा सिंह दिनकर दीपक शर्मा देसी दारू धनश्‍याम सिंह गुप्‍त नथमल झँवर नया थियेटर नवीन जिंदल नाम निदा फ़ाज़ली नोकिया 5233 पं. माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकार परिकल्‍पना सम्‍मान पवन दीवान पाबला वर्सेस अनूप पूनम प्रशांत भूषण प्रादेशिक सम्मलेन प्रेम दिवस बलौदा बसदेवा बस्‍तर बैंड बहादुर कलारिन बहुमत सम्मान बिलासा ब्लागरों की चिंतन बैठक भरथरी भिलाई स्टील प्लांट भुनेश्वर कश्यप भूमि अर्जन भेंट-मुलाकात मकबूल फिदा हुसैन मधुबाला महाभारत महावीर अग्रवाल महुदा माटी तिहार माननीय श्री न्यायमूर्ति यतीन्द्र सिंह मीरा बाई मेधा पाटकर मोहम्मद हिदायतउल्ला योगेंद्र ठाकुर रघुवीर अग्रवाल 'पथिक' रवि श्रीवास्तव रश्मि सुन्‍दरानी राजकुमार सोनी राजमाता फुलवादेवी राजीव रंजन राजेश खन्ना राम पटवा रामधारी सिंह 'दिनकर’ राय बहादुर डॉ. हीरालाल रेखादेवी जलक्षत्री रेमिंगटन लक्ष्मण प्रसाद दुबे लाईनेक्स लाला जगदलपुरी लेह लोक साहित्‍य वामपंथ विद्याभूषण मिश्र विनोद डोंगरे वीरेन्द्र कुर्रे वीरेन्‍द्र कुमार सोनी वैरियर एल्विन शबरी शरद कोकाश शरद पुर्णिमा शहरोज़ शिरीष डामरे शिव मंदिर शुभदा मिश्र श्यामलाल चतुर्वेदी श्रद्धा थवाईत संजीत त्रिपाठी संजीव ठाकुर संतोष जैन संदीप पांडे संस्कृत संस्‍कृति संस्‍कृति विभाग सतनाम सतीश कुमार चौहान सत्‍येन्‍द्र समाजरत्न पतिराम साव सम्मान सरला दास साक्षात्‍कार सामूहिक ब्‍लॉग साहित्तिक हलचल सुभाष चंद्र बोस सुमित्रा नंदन पंत सूचक सूचना सृजन गाथा स्टाम्प शुल्क स्वच्छ भारत मिशन हंस हनुमंत नायडू हरिठाकुर हरिभूमि हास-परिहास हिन्‍दी टूल हिमांशु कुमार हिमांशु द्विवेदी हेमंत वैष्‍णव है बातों में दम

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को ...