ब्लॉग छत्तीसगढ़

19 December, 2016

गूगल बाबा के सुन्‍दर-सुन्‍दर फोंट अब आपके ब्‍लॉग के लिए

गूगल बाबा नें इंटरनेट में हिन्‍दी के प्रचलित फोंट मंगल के अतिरिक्‍त देवनागरी के लगभग 40 सुन्‍दर-सुन्‍दर फोंट हिन्‍दी के पाठकों के लिए प्रस्‍तुत किया है जिसे आप अपनी सुविधानुसार अपने ब्‍लॉग या वेब साईटों में उपयोग कर सकते हैं। इसे आप डाउनलोड करके माईक्रोसाफ्ट वर्ड में भी उपयोग कर सकते हैं। गूगल बाबा के ये फोंट दिखने में बहुत सुन्‍दर हैं जिसे आप गूगल फोंट में यहां देख सकते हैं। इन फोंट से कविता या आलेख की सुन्‍दरता बढ़ जाती है। यदि आप ब्‍लॉग के कंटेंट के अलावा साज-सज्‍जा पर भी ध्‍सरन देते हैं तो यह आपके लिए सहयोगी होगा। मैं नें गूगल फोंट को अपने छत्‍तीसगढ़ी भाषा की वेब मैग्‍जीन गुरतुर गोठ डॉट कॉम पर एक दूसरे फोंट 'टिलाना' प्रयोग किया है। इस ब्‍लॉग के इस पोस्‍ट में मैं 'कलाम' नामक गूगल फोंट का उपयोग कर रहा हूं, यदि आपको यह फोंट स्‍टाईल पसंद है तो आईये इसे आपके ब्‍लॉग पोस्‍टों पर उपयोग करने का सरल तरीका मैं आपको बताता हूं -

गूगल फोंट के साईट पर तकनीकि सक्षम व्‍यक्तियों के लिए ब्‍लॉग या वेब-साईट के हेड खण्‍ड में एवं सीएसएस कोड जोड़ने की विधि बताई गई है जिससे आपके पूरे ब्‍लॉग का फोंट स्‍टाईल बदल सकता है। हम यहां आपको पोस्‍ट में आपके पसंदीदा गूगल फोंट को प्रभावी करने के लिए एक कोड दे रहे हैं।


आप इस कोड को कापी कर लीजिये फिर अपने ब्‍लॉग में जैसे पोस्‍ट कम्‍पोज करते हैं उसी तरह क्रियेट पोस्‍ट में जाईये। वहां कम्‍पोज के स्‍थान पर एचटीएमएल बटन को क्लिक करिये, वहां जो कोड दिया है उसके उपर कापी किए गए कोड को पेस्‍ट कर दीजिये। पेस्‍ट किए गए कोड में जहां 'आपका आलेख' लिखा है उसेे सलेक्‍ट कर अपना पोस्‍ट लिखें और पब्लिश कर देवें। आप देखेंगें कि आपका पोस्‍ट मंगल के पारंपरिक फोंट के स्‍थान पर गूगल के नये स्‍टाईल के फोंट 'कलाम' जैसा दिखने लगेगा जिसका प्रयोग मैंनें इस पोस्‍ट पर किया है। यह ध्‍यान रखें कि पोस्‍ट लिखकर पब्लिश करते तक आप कम्‍पोज टैब ना दबायें। यह जुगाड़, कम्‍पोज को क्लिक करते ही काम करना बंद कर देता है। आप भी इसे उपयोग करें और बताये क्‍या आपको यह पसंद आया।

7 comments:

  1. आशा है गूगल बिना कोड के भी फोंट बदलने का विकल्प दे

    ReplyDelete
  2. बढ़िया जानकारी सादर...एक पइत उपयोग करके देखे ल परही।

    ReplyDelete
  3. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete
  4. हिंदी में वेब फ़ॉन्ट अंततः आ गया. जानकारी के लिए धन्यवाद. जल्द ही प्रयोग कर देखते हैं.

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

Popular Posts