नया ब्लागर टैम्पलेट : अपने ब्लाग को नया रूप देवें सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

नया ब्लागर टैम्पलेट : अपने ब्लाग को नया रूप देवें

लगातार बढ रहे ब्लागरों की संख्या एवं उनमें अपने ब्लाग को न्यू लुक देनें की चाहत नें ब्लाग टेम्पलेट्स के ढेरों साईट को जन्म दिया है जहां नये पुराने ब्लागर्स अपने ब्लाग के थीम व टेम्पलेट्स को समय समय पर बदलते रहते हैं । ब्लागर्स डाट काम के द्वारा आरंभिक चरण में सामान्य टेम्पलेट्स के चयन की सुविधा प्राप्त होती है उसके बाद उसमें आवश्यक व इच्छानुसार बदलाव किये जा सकते हैं ।




हम यहां http://www.finalsense.com के द्वारा प्रदान किये जा रहे मुफ्त ब्लाग टेम्पलेट्स में से तीन कालम वाला सुन्दर ब्लाग टेम्पलेट्स को अपने ब्लाग में लगाने के संबंध में क्रमिक जानकारी नये ब्लागरों के लिए प्रदान कर रहे हैं ।




सबसे पहले अपना ब्लागर्स आईडी व पासवर्ड डाल कर ब्लागर्स डेशबोर्ड में प्रवेश करें ।



डेशबोर्ड में लेआउट को क्लिक करें ।


यहां एडिट एचटीएमएल को क्लिक करें । नये पेज खुलने पर दिये गये डाउनलोड फुल टेम्पलेट को क्लिक कर अपने पुराने ब्लाग लेआउट व ब्लाग टेम्पलेट्स को सुरक्षा के तौर पर अपने हार्डडिस्क में सेव कर लेवें ।


ब्लाग टेम्पलेट्स के सभी अवयवों को एचटीएमएल प्रारूप में बाक्स में प्रस्तुत करने के लिये एक्सप्लेंड विजिट टेम्पलेट को क्लिक करें । अब इस पेज को मिनिमाईज कर लेवें ।



अब एक नया पेज या न्यूटैब में Finalsense.com को खोले, अपनी इच्छानुसार कोई ब्लाग टेम्पलेट्स चुने व वहां दिये गये मोर डिटेल की को क्लिक करें यहां एचटीएमएल कोड दिखाई देगा, संपूर्ण एचटीएमएल को कापी कर लेवें ।


अब पुन: ब्लागर्स में अपने पूर्व में खोले गये व मिनिमाईज किये गये पेज में आयें । इसमें दिये गये एचटीएमएल बाक्स के सभी शव्दों को आरंभ से अंत तक सलेक्ट करें और Finalsense.com में से कापी किये गये कोड को यहां पेस्ट कर देवें ।


अब बिना सेव किये ही अपने ब्लाग का पूर्वावलोकन करें, इस वेब साईट द्वारा उपलब्ध प्राय: सभी ब्लाग टेम्पलेट्सों में शव्दों को जस्टीफाई कर दिया गया है इस कारण ब्लाग के लेख फायर फाक्स में गारबेज नजर आते हैं इसलिये टेक्स्ट जस्टीफाई आप्शन को हटाकर हमें लेफ्ट करना होगा । इसके लिये सबसे सुविधाजनक तरीका यह है कि एचटीएमएल को पेस्ट करने के बाद एक्सप्लोरर या फायर फाक्स के एडिट टैब में दिये गये फाइंड आप्शन का प्रयोग करें यहां फाईड में justify लिखें और फाईंड करें , शव्द मिलने पर उसे हटाकर left कर देवें । पुन: पूर्वावलोकन करें, लेआउट से संतुष्टि होने पर सेव टेम्पलेट्स करें ।


यहां हो सकता है कि आपके पूर्व में साईडबार में लगाये गये कई एलीमेंट इस एचटीएमएल में सपोर्ट न करे ऐसी अवस्था में आपका टेम्पलेट सेव नहीं होगा और नये एचटीएमएल विजिट सेटिंग के साथ टेम्पलेट को सेव करने के लिए संदेश प्राप्त होगा तब आप इसे स्वीकारें और लाल सेव बटन को क्लिक कर सेव करें । पुन: सेव टेम्पलेट्स को क्लिक करें ।



अब आपके ब्लाग नें नया चोला पहन लिया है इसे देखने के लिये व्यू को क्लिक कर आप अपना ब्लाग देख सकते हैं ।




इसके बाद आप लेआउट में जाकर अपने पसंद से पेज एलीमेंट एड कर ब्लाग को सजा सकते हैं ।


मैनें इस टेम्पलेट को अपने छत्तीसगढी ब्लाग में लोड किया है आप इसका अवलोकन कर सकते हैं । टेम्पलेट लोड करने की प्रक्रिया में कोई समस्या हो तो यहां टिप्पणी कर अपनी समस्यायें लिख सकते हैं ताकि हम सहायता कर सकें ।

टिप्पणियाँ

  1. bahut badhiya..
    aise blogger jo technically jyada nahi jaante hain unke liye tohfe ke samaan hai.. :)

    जवाब देंहटाएं
  2. संजीव जी,

    मैने भी परिवर्तन कर लिया है :) बताईयेगा कि कैसा लग रहा है अब मेरे ब्ळॉग का चेहरा।

    ***राजीव रंजन प्रसाद

    जवाब देंहटाएं
  3. अच्छी और काम की जानकारी। कई लोग प्रयोग कर लाभान्वित होंगे।

    जवाब देंहटाएं
  4. ये तो बड़े काम की जानकारी है।

    जवाब देंहटाएं
  5. बढ़िया जानकारी, आभार.

    जवाब देंहटाएं
  6. बढ़िया ओर उपयोगी जानकरी के लिए धन्यवाद.

    जवाब देंहटाएं
  7. aap ki is sujhou ke liye merea pass sabd hi nahi hai ......... ak larka jo blog sikh raha hai

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

क्या कौरव-पांडव का पौधा घर मे लगाने से परिवार जनो मे महाभारत शुरु हो जाती है?

16. हमारे विश्वास , आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक , कितने अन्ध-विश्वास ? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या कौरव-पांडव का पौधा घर मे लगाने से परिवार जनो मे महाभारत शुरु हो जाती है? आधुनिक वास्तुविदो को इस तरह की बाते करते आज कल सुना जाता है। वे बहुत से पेडो के विषय ने इस तरह की बाते करते है। वे कौरव-पांडव नामक बेलदार पौधे के विषय मे आम लोगो को डराते है कि इसकी बागीचे मे उपस्थिति घर मे कलह पैदा करती है अत: इसे नही लगाना चाहिये। मै इस वनस्पति को पैशन फ्लावर या पैसीफ्लोरा इनकार्नेटा के रुप मे जानता हूँ। इसके फूल बहुत आकर्षक होते है। फूलो के आकार के कारण इसे राखी फूल भी कहा जाता है। आप यदि फूलो को ध्यान से देखेंगे विशेषकर मध्य भाग को तो ऐसा लगेगा कि पाँच हरे भाग सौ बाहरी संरचनाओ से घिरे हुये है। मध्य के पाँच भागो को पाँडव कह दिया जाता है और बाहरी संरचनाओ को कौरव और फिर इसे महाभारत से जोड दिया जाता है। महाभारत मे इस फूल का वर्णन नही मिलता है और न ही हमारे प्राचीन ग्रंथ इसके विषय मे इस तरह क