ब्लॉग छत्तीसगढ़

11 June, 2008

नया ब्लागर टैम्पलेट : अपने ब्लाग को नया रूप देवें

लगातार बढ रहे ब्लागरों की संख्या एवं उनमें अपने ब्लाग को न्यू लुक देनें की चाहत नें ब्लाग टेम्पलेट्स के ढेरों साईट को जन्म दिया है जहां नये पुराने ब्लागर्स अपने ब्लाग के थीम व टेम्पलेट्स को समय समय पर बदलते रहते हैं । ब्लागर्स डाट काम के द्वारा आरंभिक चरण में सामान्य टेम्पलेट्स के चयन की सुविधा प्राप्त होती है उसके बाद उसमें आवश्यक व इच्छानुसार बदलाव किये जा सकते हैं ।




हम यहां http://www.finalsense.com के द्वारा प्रदान किये जा रहे मुफ्त ब्लाग टेम्पलेट्स में से तीन कालम वाला सुन्दर ब्लाग टेम्पलेट्स को अपने ब्लाग में लगाने के संबंध में क्रमिक जानकारी नये ब्लागरों के लिए प्रदान कर रहे हैं ।




सबसे पहले अपना ब्लागर्स आईडी व पासवर्ड डाल कर ब्लागर्स डेशबोर्ड में प्रवेश करें ।



डेशबोर्ड में लेआउट को क्लिक करें ।


यहां एडिट एचटीएमएल को क्लिक करें । नये पेज खुलने पर दिये गये डाउनलोड फुल टेम्पलेट को क्लिक कर अपने पुराने ब्लाग लेआउट व ब्लाग टेम्पलेट्स को सुरक्षा के तौर पर अपने हार्डडिस्क में सेव कर लेवें ।


ब्लाग टेम्पलेट्स के सभी अवयवों को एचटीएमएल प्रारूप में बाक्स में प्रस्तुत करने के लिये एक्सप्लेंड विजिट टेम्पलेट को क्लिक करें । अब इस पेज को मिनिमाईज कर लेवें ।



अब एक नया पेज या न्यूटैब में Finalsense.com को खोले, अपनी इच्छानुसार कोई ब्लाग टेम्पलेट्स चुने व वहां दिये गये मोर डिटेल की को क्लिक करें यहां एचटीएमएल कोड दिखाई देगा, संपूर्ण एचटीएमएल को कापी कर लेवें ।


अब पुन: ब्लागर्स में अपने पूर्व में खोले गये व मिनिमाईज किये गये पेज में आयें । इसमें दिये गये एचटीएमएल बाक्स के सभी शव्दों को आरंभ से अंत तक सलेक्ट करें और Finalsense.com में से कापी किये गये कोड को यहां पेस्ट कर देवें ।


अब बिना सेव किये ही अपने ब्लाग का पूर्वावलोकन करें, इस वेब साईट द्वारा उपलब्ध प्राय: सभी ब्लाग टेम्पलेट्सों में शव्दों को जस्टीफाई कर दिया गया है इस कारण ब्लाग के लेख फायर फाक्स में गारबेज नजर आते हैं इसलिये टेक्स्ट जस्टीफाई आप्शन को हटाकर हमें लेफ्ट करना होगा । इसके लिये सबसे सुविधाजनक तरीका यह है कि एचटीएमएल को पेस्ट करने के बाद एक्सप्लोरर या फायर फाक्स के एडिट टैब में दिये गये फाइंड आप्शन का प्रयोग करें यहां फाईड में justify लिखें और फाईंड करें , शव्द मिलने पर उसे हटाकर left कर देवें । पुन: पूर्वावलोकन करें, लेआउट से संतुष्टि होने पर सेव टेम्पलेट्स करें ।


यहां हो सकता है कि आपके पूर्व में साईडबार में लगाये गये कई एलीमेंट इस एचटीएमएल में सपोर्ट न करे ऐसी अवस्था में आपका टेम्पलेट सेव नहीं होगा और नये एचटीएमएल विजिट सेटिंग के साथ टेम्पलेट को सेव करने के लिए संदेश प्राप्त होगा तब आप इसे स्वीकारें और लाल सेव बटन को क्लिक कर सेव करें । पुन: सेव टेम्पलेट्स को क्लिक करें ।



अब आपके ब्लाग नें नया चोला पहन लिया है इसे देखने के लिये व्यू को क्लिक कर आप अपना ब्लाग देख सकते हैं ।




इसके बाद आप लेआउट में जाकर अपने पसंद से पेज एलीमेंट एड कर ब्लाग को सजा सकते हैं ।


मैनें इस टेम्पलेट को अपने छत्तीसगढी ब्लाग में लोड किया है आप इसका अवलोकन कर सकते हैं । टेम्पलेट लोड करने की प्रक्रिया में कोई समस्या हो तो यहां टिप्पणी कर अपनी समस्यायें लिख सकते हैं ताकि हम सहायता कर सकें ।

7 comments:

  1. bahut badhiya..
    aise blogger jo technically jyada nahi jaante hain unke liye tohfe ke samaan hai.. :)

    ReplyDelete
  2. संजीव जी,

    मैने भी परिवर्तन कर लिया है :) बताईयेगा कि कैसा लग रहा है अब मेरे ब्ळॉग का चेहरा।

    ***राजीव रंजन प्रसाद

    ReplyDelete
  3. अच्छी और काम की जानकारी। कई लोग प्रयोग कर लाभान्वित होंगे।

    ReplyDelete
  4. ये तो बड़े काम की जानकारी है।

    ReplyDelete
  5. बढ़िया जानकारी, आभार.

    ReplyDelete
  6. बढ़िया ओर उपयोगी जानकरी के लिए धन्यवाद.

    ReplyDelete
  7. aap ki is sujhou ke liye merea pass sabd hi nahi hai ......... ak larka jo blog sikh raha hai

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

loading...

Popular Posts