छत्तीसगढियों को भी मिले महत्व सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

छत्तीसगढियों को भी मिले महत्व



नजरिया : परदेशीराम वर्मा

छत्तीसगढ में आए दिन कुछ रोचक समाचार छपते रहते हैं अभी पिछले दिनों रेल विभाग के एक सेवानिवृत महाप्रबंधक से संबंधित समाचार छपा । कृपालु महाप्रबंधक ने जाते जाते 20 लोंगों को रेलवे में नियुक्त कर दिया इसमें किसी छत्तीसगढी का नाम नहीं था । नौकरी वैसे भी नहीं के बराबर हैं । जो हैं उनमें छत्तीसगढी व्यकित के लिए जरा भी गुंजाइश नहीं है । ऐसे में ज्ञानी जब जब छत्तीसगढ को राष्ट़ीय एकता, उदारता का पाठ पढाते हैं तो बेशाख्ता भगवती सेन याद आते है..........
दिन ला तुम रात कहो
आमा ला अमली,
डोरी ला सांप कहो,
रापा ला टंगली ।

छत्तीसगढ बेचारा और बपुरा है । जो भी चाहता है उसे मेल मुहब्बत और सबके साथ मिल जुलकर रहने का पाठ पढा जाता है । और चपत भी लगा जाता है ।

आजकल गवेषणाएं छप रही है कि कौन छत्तीसगढ में कब आया । मैं हमेशा निवेदन करता रहा हूं कि यह बिलकुल बेमानी है कि कौन कब आया । असल बात यह है कि जिन छत्‍तीसगढ विरोधियों की जडे बाहर हैं ऐसे विष वृक्षों की जडों में छत्तीसगढी पानी डालना बंद करिए वरना विषबेल फैलेगी और छत्तीसगढी सूख जायेगा ।

हरे भरे पृक्ष में अमरबेल का एक छोटा सा टुकडा अगर आ गिरता है तो धीरे धीरे. वह पूरे पेड का रस सोख लेता है । वृक्ष धराशायी हो जाता है । उसी तरह छत्तीसगढ के हरेपन को चट करने के लिए कुछ घातक अमरबेलों की कइ नश्‍लें हैं अमरबेलों के पक्ष में लगातार वातावरण तैयार किया जा रहा है और छत्तीसगढी व्यकित भैचक्क सा खडा है । छत्तीसगढ ने शंकर गुहा नियोगी को सर पर बिठाया । हर वर्ष उनकी याद में वह रोता है कि उसके हितों का रक्ष्क उन्हें छोड गया । उसे छत्तीसगढियों ने नहीं मारा ।

देश के भिन्‍न भिन्‍न प्रांतों से आने वाले छत्तीसगढ सेवकों को छत्तीसगढ ने सर माथे पर बिठाया, इसिलए माधवराव सप्रे, दादा सुधीर मुखर्जी, रामरतन द्विवेदी और योगनंदम पूजे जाते हैं । इन्हें कभी सफाइ नहीं देनी पडी कि ये छत्तीसगढी है या नहीं । आजकल जो बवाल मचाया जा रहा है । वह राज करने की हवस के कारण ही है । यह ठेंगमारी की संस्‍कृती ही है जो छत्तीसगढ के अनुकूल नहीं है । मान न मान मै तेरा मेहमान यह कहावत ऐसे ही तत्‍वों के लिए मौजूद है । जो छत्तीसगढ का हित चाहता है, उसके हित में अपना हित देखता है, जिसे छत्तीसगढ के मान सम्मान, सुख दुख की चिंता है उसे छत्तीसगढ पहचानता है । व्यापारी के अंतराष्टीयतावाद और संत के अंतरार्ष्टीयतावाद में अंतर होता है । ठीक उसी तरह जिस तरह हत्यारे के चाकू और चिकित्सक के चाकू में अंतर होता है । छत्तीसगढ तो सबको अपना बना लेने में आतुर रहा है । लेकिन उसका दुभार्ग्य है कि उसकी सरलता को उसकी कमजोरी मान लिया जाता है । जब व्यथित होकर वह सर उठाता है तो उसे सदाचार और सहिष्‍णुता का पाठ वे पढाते हैं, जो उसे लात लगाने का कोई अवसर हाथ से जाने नहीं देना चाहते ।

छत्तीसगढ शासन को चाहिये कि चुनिंदा संस्‍कृतिकर्मी, साहित्यकार, समाजसेवी और इतिहासविदों की टीम बनाई जाए । यह टीम देश के उन हिस्‍सों में जाए जहां छत्तीसगढी व्यकित सैकडों बरसों से रहता है । असम, पंजाब, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश में छत्तीसगढीयों की बस्तियां है । वहां जाकर दल के विशेषज्ञ उनकी दशा दिशा का आंकलन करें । इससे यह तथ्य सामने आएगा कि छत्तीसगढ में देशभर से पधारे पहुना लोगों को क्या मिला और छत्तीसगढ ने घर से बेघर होकर क्या पाया । इससे संतुलन की प्रकृया को बल मिलेगा ।

धनी धमदास, गुरू बाबा घासीदास, पंडित सुन्दरलाल शर्मा, डा. खूबचंद बघेल ने छत्तीसगढी भाषा, संस्‍कृति और पहचान को ही पुख्ता किया । छत्तीसगढ में छत्तीसगढी की प्रतिष्ठा के लिए उन्‍होंने काम किया । किसी को बुलाने या भगाने के लिए आंदोलन यहां नहीं चला । केवल छत्तीसगढ के हितों को चोट पहुंचाने का खेल बंद हो, यह प्रयास किया जाता है, आज भी छत्तीसगढ को दबाने और धमकाने का जो प्रयास हो रहा है उसी का विरोध किया जा रहा है । छत्तीसगढ में छत्तीसगढी बनकर रहने में जिनकी शान घटती है वे ही छत्तीसगढ पर क्षेत्रीयताद और अनुदारता का इल्‍जाम लगाते हैं । यह सामंती दृष्टिकोण है । छत्तीसगढ में कभी सामंतशाही और संकीर्णता की वैसी जगह नहीं रही जिसके लिए देश के दूसरे राज्य जाने जाते हैं । तभी तो छत्तीसगढ से जाकर यू.पी. में सरस्वती का सम्पादन करने वाले पदुमलाल पुन्नालाल बख्शी ने साहसपूवर्क यह लिखा कि प्रेमचंद की कहानियों में जो जातीय विद्वेष है, छत्तीसगढ में उसके लिए स्‍थान नहीं है । तात्पर्य यह है कि ठाकुर का कुनबा और सदगति में जो जातिभेद का भयानक चित्र है उसे प्रेमचंद ने अपने प्रदेश में देखा और उसका वैसा इलाज किया । छत्तीसगढ में जातीय विद्वेष का वैसा गाढा रंग न कभी था न कभी रहेगा । क्षेत्रीयता का नंगा नाच जो दूसरे प्रांतों में होता है वह भी यहां कभी नहीं हुआ । प्रेमचंद ने देखा कि जातीय विद्वेष के कारण समाज टूट रहा है तो उन्‍होंने वैसा चित्र खींचा । छत्तीसगढ के संतों और साहित्यकारों ने कहा मनुष्य मनुष्य एक है, सगे भाइ के समान है, इसिलए पंडित सुन्दरलाल शर्मा ने सतनामियों को मंदिर प्रवेश कराया और उन्हें जनेउ दिया । गांधी जी भी उनकी इस क्रांतिकारी पहल की प्रशंसा करते नहीं थकते थे । यह उदार सोंच की धरती है । यहां साहित्यकारों ने जोडने का काम किया, लेकिन इसका तात्पर्य यह नहीं है कि जो हिंसा नहीं जनता उसे सुख से रहने का अधकार नहीं । जो लोग संगठित है और छत्तीसगढ में आकर अपनी प्रांतीय पहचान के लिए सतत प्रयास करते रहते हैं वे कम से कम छत्तीसगढ को उदारता का पाठ पढाना बंद करें । पहले छत्तीसगढ से प्यार कीजिए इसे आश्‍वस्‍त कीजिए तब मसीहा बनिए । खाल ओढकर जब भी कोइ जीव अपनी पहचान छुपाते हुए गपागप करने लगता है तो उसे मार पडती है उसे देर सबेर पहचान लिया जाता है । ऐसी नसीहतों से चिढने की जरूरत नहीं । बल्कि ओढे हुए खाल को उतार फेंकना ज्यादा जरूरी है । छत्तीसगढ में छत्तीसगढी की बात चलेगी । इससे घबराइये नहीं । इसमें शरीक होकर अपना द्वंद्व दूर कीजिए ।

( डा. परदेशीराम वर्मा जी का रचना संसार विशद है हमारे अनुरोध पर उन्‍होंने अपनी समस्‍त प्रकाशित रचनाओं को अंतरजाल में डालने के लिए स्‍वीकृति प्रदान की है । हम क्रमिक रूप से उनके सभी मुख्‍य एवं चर्चित रचनाओं के साथ ही उनकी साहित्तिक पत्रिका अकासदिया के नवीन अंकों का अंतरजाल संस्‍करण इसी चिट्ठे में डालने का प्रयास करेंगें – संजीव तिवारी )

टिप्पणियाँ

  1. परदेशीराम जी के नज़रिए से काफ़ी हद तक सहमत हूं!!
    यह खुशी की बात है कि उन्होंने अपनी रचनाओं को यहां डालने के लिए सहमति प्रदान की है! इस से छत्तीसगढ़ का साहित्य सबकी नज़र में आएगा!
    और हां आपके चिट्ठे पर किए गए परिवर्तन अच्छे लगे!!

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

क्या कौरव-पांडव का पौधा घर मे लगाने से परिवार जनो मे महाभारत शुरु हो जाती है?

16. हमारे विश्वास , आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक , कितने अन्ध-विश्वास ? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या कौरव-पांडव का पौधा घर मे लगाने से परिवार जनो मे महाभारत शुरु हो जाती है? आधुनिक वास्तुविदो को इस तरह की बाते करते आज कल सुना जाता है। वे बहुत से पेडो के विषय ने इस तरह की बाते करते है। वे कौरव-पांडव नामक बेलदार पौधे के विषय मे आम लोगो को डराते है कि इसकी बागीचे मे उपस्थिति घर मे कलह पैदा करती है अत: इसे नही लगाना चाहिये। मै इस वनस्पति को पैशन फ्लावर या पैसीफ्लोरा इनकार्नेटा के रुप मे जानता हूँ। इसके फूल बहुत आकर्षक होते है। फूलो के आकार के कारण इसे राखी फूल भी कहा जाता है। आप यदि फूलो को ध्यान से देखेंगे विशेषकर मध्य भाग को तो ऐसा लगेगा कि पाँच हरे भाग सौ बाहरी संरचनाओ से घिरे हुये है। मध्य के पाँच भागो को पाँडव कह दिया जाता है और बाहरी संरचनाओ को कौरव और फिर इसे महाभारत से जोड दिया जाता है। महाभारत मे इस फूल का वर्णन नही मिलता है और न ही हमारे प्राचीन ग्रंथ इसके विषय मे इस तरह क