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छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

मोहक रंग संसार में है लोक जीवन की चेतना

जनजातीय चित्रकला में रुचि रखने वालों के बीच लतिका वैष्णव का नाम जाना पहचाना है। लतिका अपने चित्रों में बस्तर के आदिम राग को अपनी विशिष्ट शैली में अभिव्यक्त करती है। लोक तत्वों से परिपूर्ण उसके चित्रों, भित्ति चित्रों में लोक संगीत प्रतिध्वनित होती है। बस्तर की माटी की गंध से सराबोर लतिका के परिवार में बस्तर के विभिन्न लोक परंपरा से जुड़े कलाकार हैं। कला का यह संस्कार उसे इसी पारिवारिक परंपरा से प्राप्त हुआ है। उसकी यह पारंपरिक अभिव्यक्ति शैलीगत रूढ़ि के भीतर भी मौलिक है। हमने लतिका वैष्णव से इस संबंध में एक बातचीत किया, प्रस्तुत है लोकचित्रकार लतिका वैष्णव से बातचीत के कुछ अंश- 

बस्तर की लोक चित्रकला पर काम करने का विचार आपके मन में कैसे प्रकट हुआ ?
मेरा जन्म अविभाजित बस्तर जिले के लगभग मध्य में स्थित छोटे-से नगर कोंडागांव में हुआ जो आज सात जिलों में विभाजन के उपरान्त कोंडागांव जिले के रूप में बस्तर संभाग का हिस्सा है। यह स्थान वर्षों से सांस्कृतिक नगरी के रूप में जाना जाता रहा है। कोंडागांव नगर एवं इस जिले में ही सभी प्रकार की लोक कलाओं का समागम है, जो अन्य जिलों में बहुत कम देखने में आता है। मैं लोकचित्र-विधा से इसलिए जुड़ पाई क्योंकि मेरे पिता श्री खेम वैष्णव एक प्रख्यात लोकचित्रकार, लोक संगीतकार एवं छायाचित्रकार भी हैं। मैंने जब से होश संभाला तब से मैंने हर पल अपने -आपको तूलिका, रंगों एवं लोकचित्रों के बीच पाया। इस तरह स्वाभाविक है कि मैं मेरी रुचि खिलौनों में कम और रंगों से खेलने में अधिक रही। फिर धीरे-धीरे कुछ ऐसा हुआ कि मेरी दैनिक गतिविधियों में पढ़ाई के साथ-साथ लोकचित्रकारी एक अनिवार्यताः की तरह जुड़ गई। उम्र बढ़ने के साथ-ही-साथ लोकचित्रकला की बारीकियों की ओर अपने पिता के मार्गदर्शन में मेरा ध्यान केंद्रित होता गया।
जैसा कि आप बता रही हैं कि आपका जन्म कोंडागांव में हुआ, जो एक आदिवासी बाहुल्य जिला है। तो आपने अपने अध्ययन के साथ-साथ लोकचित्र की परम्परा को किस तरह से आत्मसात् किया ?
यह मेरा परम सौभाग्य है कि मैं कोंडागांव जैसी सांस्कृतिक नगरी में जन्मी हूं तथा मुझे जन्म से ही विरासत के रूप में विभिन्न कलाओं को अपने पापा के माध्यम से जानने का अवसर मिला। कारण, आसपास के गांवों में होने वाले लगभग हर महीने के मुख्य-मुख्य लोक एवं आदिवासी तीज-त्यौहारों में, विवाह एवं अन्य सामाजिक कार्यक्रमों में मेरा अपने पापा के साथ जाना होता रहा है। इन तीज-त्यौहारों एवं अन्य प्रसंगों को मैं अपने बाल्यकाल से पापा के साथ देखती रही हूं। इन्हें देखकर एवं अनुभव कर इनके  चित्रांकन के दृष्टिकोण से विभिन्न प्रतीकों को, जो मुझे बहुत ही आकर्षक लगते थे, उन्हें अपने ढंग से बनाकर या खींचकर उन चित्रों को  पापा को दिखाकर मार्गदर्शन लेती थी। समय-समय पर मम्मी के साथ भी विवाह, जन्म संस्कार एवं अन्य संस्कारों में भी जाना होता रहा है, जिसे मैं अपनी रुचि अनुसार ऑब्जर्व कर स्कैच कर लिया करती थी। इन्हें पापा के द्वारा दिए गए मार्गदर्शन के अनुसार संशोधित व परिमार्जित कर उसे प्रस्तुत करती थी। पापा मुझे प्रस्तुतिकरण की तकनीक भी मुझे बताया करते रहे हैं। सभी संस्कारों, कार्यक्रमों आदि को साक्षात् रूप से देखने और उसे समझने का अवसर ही मेरे लिए एक ऐसा आधार बना जिसे मैं आत्मसात् किए बिना नहीं रह सकी। 
चित्रकला के विभिन्न आयाम हैं किंतु आपने लोकचित्र को ही क्यों चुना ?
मेरे अध्ययन-कालअमें स्कूल में मुझे कई कार्यक्रमों में चित्रकला प्रतियोगिताओं में भाग लेना होता था। उन विषयों के अनुसार चित्र बनाना पड़ता था। किंतु बचपन से लोकचित्र बनाते हुए उन चित्रों में भी लोक जीवन का कुछ-न-कुछ अंश आ ही जाता था, जिसके कारण मुझे पुरस्कार के साथ-साथ प्रशंसा भी मिलती रही है। मुझे एक ऐसी पृष्ठभूमि जन्म से ही मिली, जिससे मेरा रुझान इस ओर ज्यादा हुआ। चित्रकला के विभिन्न आयामों में से अपने क्षेत्र की लोक कलाओं को विकसित करने का जो मेरे पापा का संकल्प था उसे मैंने भी चुनौती के रूप में स्वीकार कर आगे बढ़ाने का एक छोटा-सा प्रयास कर रही हूं। वैसे तो फाईन आर्ट, कॉमर्शियल आर्ट, मॉडर्न आर्ट एवं अन्य विधाएं चित्रकला में हैं, किंतु अपनी मिट्टी की पहचान बनाए रखने का जो संकल्प किया है, उसमें मैं अपना योगदान दे रही हूं। इस विधा को जीवित रखना अत्यंत अनिवार्य है। कारण, यह विधा आज विलुप्त होने की कगार पर है।
जैसा कि बस्तर क्षेत्र में बेलमेटल, लौह शिल्प, काष्ठ शिल्प एवं अन्य शिल्प का विशेष महत्त्व वहां के समाज में प्रचलित है, जो जन्म से लेकर मृत्यु तक समस्त संस्कारों में परिलक्षित होता है। क्या लोक चित्र भी कहीं सभी संस्कारों में दिखाई पड़ता है ?     
यह आपने बहुत ही मार्मिक प्रश्न किया है जिसके उत्तर में मैं अपने अध्ययन से केवल इतना कहना चाहूंगी, कि जिस तरह बस्तर क्षेत्र में प्रचलित अन्य विधाओं को समाज के सभी संस्कारों में अंगीकृत किया हुआ है, जो मूर्त रूप में और स्थाई होने के कारण दिखाई पड़ता है। चूंकि लोक चित्र प्रायः मांगलिक अवसरों पर भित्ति एवं आंगन आदि पर चित्रित होते हैं और संबंधित प्रसंग सम्पन्न होने के साथ ये चित्र मिटा दिए जाते हैं। इस तरह इसमें स्थायीपन नहीं होने के कारण इसका विकास शेष कलाओं के अनुरूप नहीं हो पाया है। किंतु जैसा कि हमारा संकल्प है, हम इसे अक्षुण्ण बनाने हेतु संकल्पित होने के साथ-साथ स्थायित्व प्रदान करने के लिए अभी भी जूझ रहे हैं। कारण,  इस विधा पर काम करने वाले कलाकार बहुत ही सीमित हैं तथापि इसे आगे बढ़ाने में काफी प्रयास करना पड़ रहा है। अब जहां इसके स्थायीकरण की बात आई है तो मैं आपको यह बताना चाहूंगी कि बस्तर क्षेत्र में प्रचलित अलिखित लोक महाकाव्य लक्ष्मी जगार, तीजा जगार, आठे जगार एवं बाली जगार में किए जाने वाले चित्रांकन के साथ-साथ अन्य संस्कारों में भी इसे अन्य रूप में जाना जाता है। बस्तर क्षेत्र के प्रख्यात लोक साहित्यकार श्री हरिहर वैष्णव जो मेरे सौभाग्य से मेरे बड़े पिताजी (ताऊजी) हैं, ने उक्त चारों लोक महाकाव्यों का ध्वन्यांकन कर उसे लिपिबद्ध किया तथा देश के प्रख्यात प्रकाशन संस्थानों द्वारा इसका प्रकाशन भी किया गया है। इन जगारों की लोक गायिकाएं (गुरूमाएं)  अधिकांशतः पढ़ी लिखी नहीं हैं, जिन्हें लाखों पंक्तियां कंठस्थ रहती हैं। यह तथ्य अपने-आप में अकल्पनीय एवं अविश्वसनीय लगता है किन्तु सत्य यही है कि इन लोकगायिकाओं को ऊपर बताई गयी पक्तियां याद रहती हैं। इन्हीं लोक गायिकाओं (गुरूमांओं) द्वारा गाए जाने वाले लोक महाकाव्य में लोक चित्र बनाने की परम्परा का प्रादुर्भाव देखने को मिलता है। जगार-आयोजन-स्थल पर बनाए जाने वाले चित्र जगार शैली के चित्रों के रूप में प्रचलित हुंए हैं। जन्म से लेकर मृत्यु तक होने वाले सभी संस्कारों में क्षेत्र की विभिन्न जनजातियों के द्वारा बनाए जाने वाले चित्रों को हम पृथक्-पृथक् श्रेणी में रखते हैं। जिसे स्थानीय भाषा में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। उदाहरण के तौर पर जमीन पर चावल और हल्दी के आटे से अंकित किए जाने वाले चित्रों को बाना/बाधा लिखना या फिर चउंक पूरना कहते हैं। कुछ अवसरों पर इसी आटे के घोल में हथेलियों को डुबाकर भित्ति अथवा मनुष्य या गोधन की पीठ पर बनाने वाले चिन्ह को हाता देना कहा जाता है। चावल के आटे के घोल में गिलास या कटोरी के ऊध्र्व भाग को डुबोकर इनका चिन्ह गोधन के शरीर पर दियारी नामक त्यौहार पर दिए जाने की परम्परा है। विवाह के समय  चावल एवं हल्दी के आटे से किए जाने वाले चित्रांकन को चउंक पूरना कहा जाता है जबकि मृत्यु-संस्कार के समय किया जाने वाला चित्रांकन मरनी बाधा कहलाता है। इन सभी को हम थल चित्रों के नाम से जानते हैं। इसी तरह देह पर बनाए जाने वाले गोदना को देह चित्र कह सकते हैं। पुरातन काल में पत्थरों पर उकेर कर बनाए जाने वाले चित्र को शैलचित्र की श्रेणी में रखा गया है। बस्तर अंचल की गोण्ड जनजाति की माड़िया उपजाति के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति की मृत्यु होने पर उनकी स्मृति में बनाया जाने वाला चित्र मृतक-स्मृति-स्तंभ (माड़िया खम्भा) कहलाता है। भित्ति (दीवार) पर  बनाया जाने वाला चित्र भित्ति चित्र कहलाता है। जगार शैली के चित्रांकन के लिए किसी विशेष जनजाति अथवा जाति का होना आवश्यक नहीं है’ किसी भी वर्ग की महिला अथवा पुरुष जगार गायकों, गुरुमांओं के निर्देशानुसार चित्रांकन किया जाता है। अब चूंकि स्थायीकरण की बात आती है तो जगार आयोजन.स्थल में प्रायः आयोजन के बाद घरों की लिपाई-पोताई के समय उन चित्रों की भी पुताई कर दी जाती है’ इसी तरह अन्य तीज-त्यौहरों या कार्यक्रमों में बनाए जाने वाले थल-चित्र भी अस्थाई होते हैं, जिसे कार्यक्रम के बाद मिटा दिया जाता है। गोंड जनजाति द्वारा बनाये जाने वाले मृतक-स्मृति-स्तंभ ही एक ऐसा स्थाई चित्रांकन है, जिसे उनकी (मृतक की) स्मृति में संरक्षित रखा जाता है। ठीक इसी तरह जगार शैली के लोक चित्रों को संरक्षित रखने के दृष्टिकोण से हमने इसे लुप्त होने से बचाने का प्रयास आरम्भ किया है। जिस तरह लोक साहित्यकार श्री हरिहर वैष्णव द्वारा अलिखित लोक महाकाव्यों को लिखित रूप में प्रकाशन दिलाने का एक प्रयास किया गया है, ठीक इसी तरह हम चंद लोकचित्रकार भी इस लोक चित्रकला को अन्य विधाओं के समकक्ष रखने का प्रयास कर रहे हैं।
इस विधा के बारे में आपने अब तक जो बताया वह वास्तव में आपके गहरे अध्ययन को दर्शाता है इसे राज्य स्तर या राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने का भी प्रयास आपने किया है। इस परंपरा को कैसे संरक्षित और सवंर्धित किया जा सकता है ? इस बारे में बताएं।
मेरे पापा श्री खेम वैष्णव, मैं और मेरी छोटी बहन रागिनी वैष्णव तथा मेरी फुफेरी बहन सरला यादव के अतिरिक्त श्री राजेंद्र राव एवं श्री सुरेंद्र कुलदीप ऐसे लोक चित्रकार हैं जो इस विधा को जीवित रखने की दिशा में प्रयासरत हैं। आज के इस आधुनिकता, अंधानुकरण और प्रतिद्वंद्विता के चलते संस्कारों को बचाना कठिन तो लगता है किंतु संकल्प से सिद्धि की प्राप्ति होती है। यह सत्य है। इसलिये इस वाक्य को ही दृढ़ता से हमें अमल में लाना अनिवार्य होगा तब जाकर इस विधा को संरक्षित किया जा सकता है। रही बात संवर्धन की, तो शासन के सहयोग के बिना इस दिशा में कुछ भी किया जाना असम्भव तो नहीं किन्तु कठिन अवश्य ही लगता है। 
आपके द्वारा बनाए गए लोकचित्रों का प्रदर्शन, प्रकाशन के साथ अब तक आपने कहां कहां चित्रांकन किया है ? अपनी उपलब्धियों के विषय में बताएं।
मेरे द्वारा बस्तर अंचल के ‘‘तीजा जगार ‘‘ व ‘‘लछमी-जगार‘‘ की कथाओं के चित्रांकन किये गये हैं। इसी तरह विभिन्न तीज-त्यौहारों, जनजीवन, मेला-मड़ई, देवी-देवताओं, जतरा आदि विषयों पर केन्द्रित लोकचित्रों की प्रदर्शनी संस्कृति विभाग, छत्तीसगढ़ शासन के कला वीथिका में हुई है। इसका शुभारंभ ललित कला अकादमीए नई दिल्ली के चेयरमेन डॉ. के. के. चक्रवर्ती द्वारा किया गया। मेरे लोकचित्र भिलाई इस्पात संयंत्र के नेहरू आर्ट गैलरी, भिलाई में भी प्रदर्शित हुए है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ शासन के संस्कृति विभाग पारम्परिक व्यजंन आस्वादन केन्द्र ‘‘गढ़कलेवा‘‘, स्वच्छ भारत मिशन अन्तर्गत ‘‘हमर-छत्तीसगढ़‘‘, एवं केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री जे. पी. नड्डा के दिल्ली निवास में चित्रांकन किया गया। जवाहर नवोदय विद्यालय, कुरूद में ‘‘बस्तर आदिवासी पेटिंग कार्यशाला‘‘ में करीब 200 छात्र-छात्राओं को एक माह तक तक प्रशिक्षण दिया। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत, नयी दिल्ली द्वारा प्रकाशित बस्तर की भतरी बोली पर आधारित बाल लोककथा ‘‘बालमतिर भईंस‘‘ के लिए आवरण चित्र निर्माण, लोक महाकाव्य लछमी-जगार के लिए आवरण पृष्ठ तैयार किया गया, जिसका प्रकाशन साहित्य अकादमी, नई दिल्ली द्वारा किया गया। पाठ्य पुस्तक निगम द्वारा प्रकाशित 5 अंको के लिए लोकचित्र पर आधारित आवरण पृष्ठ।  सांस्कृतिक स्त्रोत एवं प्रशिक्षण केन्द्र नई दिल्ली के गुरू शिष्य परम्परा अन्तर्गत 3 वर्षों तक फेलोशिप प्राप्त। दक्षिण-मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र, नागपुर द्वारा गुरू-शिष्य-परम्परा अन्तर्गत गुरू/प्रशिक्षक के रूप 6 माह तक 4 चार शिष्यों को प्रशिक्षित किया। राज्य स्वास्थ्य संसाधन केन्द्र, रायपुर द्वारा प्रकाशित, 12 एवं राज्य संसाधन केन्द्र, रायपुर द्वारा प्रकाशित 8 पुस्तकों के आवरण-चित्र एवं भीतरी रेखांकन/चित्रांकन का कार्य किया।युनिसेफ के लिए 5 फिलिप चार्ट (चित्रांकन एवं रेखांकन) का निर्माण। स्वास्थ्य सेवायें,
छत्तीसगढ़ शासन के लिए संदर्शिका, पोस्टर निर्माण। 
आपके पारिवारिक माहौल के बारे में बताएं। आप एक घरेलू महिला होते हुए भी अपनी कला-साधना के लिए कैसे समय निकाल पाती हैं?
मेरा पारिवारिक माहौल आरम्भ से यानि मेरे दादा जी के समय से ही सांस्कृतिक, साहित्यिक एवं पारंपरिक रहा है। इसकी वजह से महिला एवं पुरुष में कोई अंतर अथवा भेदभाव न करते हुए सभी को समान रूप से उनके कत्र्तव्यों एवं अधिकारों को निभाने में भरपूर सहयोग मिला है। यही कारण है कि मुझे भी इस क्षेत्र में पूरी स्वतंत्रता मिली सकी। यह कला मुझे पारंपरिक रूप से विरासत में प्राप्त हुई है। मैं चाहती हूं कि हर परिवार में, विशेषकर महिलाओं को, ऐसा माहौल मिले जिसके द्वारा कला, साहित्य एवं संस्कृति को, और विशेष रूप से लुप्तप्राय विधाओं को संरक्षित करने हेतु महिलाओं को भी इसकी पूरी स्वतंत्रता मिलनी चाहिए। ऐसा होने पर ही समाज में हम अपनी परंपरा को रचनात्मक ढंग से भावी पीढ़ी तक हस्तांतरित कर सकते हैं। आज के अत्याधुनिक और यान्त्रिक युग में प्रत्येक व्यक्ति पैसे के पीछे भाग रहा है और अपनी विलासिता की वस्तुओं को संग्रहित करने में जुटा हुआ है। ऐसे कठिन समय में न केवल पुरुषों अपितु महिलाओं की भी सक्रिय भागीदारी अपने घरेलू दायित्वों को निभाते हुए कला एवं संस्कृति के विस्तार, संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में सुनिश्चित करनी चाहिए।
 लतिका वैष्‍णव से आप यहां उनके फेसबुक प्रोफाईल में मिल सकते हैं।

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