ब्लॉग छत्तीसगढ़

21 March, 2013

एन्‍ड्रायड में हिन्‍दी टायपिंग - गूगल इनपुट हिन्‍दी से


खासकर फेसबुक व ट्विटर पर लोग रोमन में हिन्‍दी संदेश लिखते हैं जिसे पढ़ने के लिए दिमाग को काफी मशक्‍कत करनी होती है। इसके समाधान के लिए गूगल बाबा नें एक एप्‍स विकसित किया है जो ऐसे साथियों के लिए बड़े काम की है। गूगल के हिन्दी इनपुट एप्स (Google app with Hindi Input) से आपका मोबाईल या टैब हिंदी शब्द टाइप करने के लिए सक्षम बनता है। इस एप्‍स से आपके मोबाईल की बोर्ड से अंग्रेजी अक्षरों में टाईप करने से देवनागरी लिपि प्रस्‍तुत होती है, यह लिप्यांतरण समर्थक है। इसमें आप जैसे ही अंग्रेजी अक्षरों को टाईप करते जाते हैं शब्‍द देवनागरी में बदलते जाते है। यह हिन्‍दी देवनागरी के साथ ही तेलुगु, मलयालम, तमिल, बंगला, उर्दू और मराठी लिप्यंतरण उपकरण प्रदान करता है।

जब आप हिन्‍दी में लिखना चाहें तो स्‍पेस बार के बाजू में दिये लैग्‍वेज की को क्लिक करें, अब रोमन टाईप करने से हिन्‍दी टाईप होने लगेगा। जब आप अंग्रेजी में टाईप करना चाहें हों तो स्‍पेस बार में लिखे अंग्रेजी को दबा दे अंग्रेजी टायपिंग चालू हो जावेगा।
  
यह एप्‍स 2.2 Android या उच्च संस्करण वाले किसी भी Android डिवाइस पर एक डिफ़ॉल्ट कुंजीपटल के रूप में स्थापित किया जा सकता है और यह Google Play स्टोर से फ्री डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड करने के उपरांत आपको अपने मोबाईल या टैब में  - सेटिंग - लोकेट एण्‍ड टैक्‍स्‍ट - यहॉं आपको गूगल इनपुट नजर आयेगा इसे एक्टिवेट कर लीजिये, हो गया काम. अब आनंद लेवे,  रोमन में लिखे और हिन्‍दी पायें. 

4 comments:

  1. आपकी इस प्रविष्टी की चर्चा शनिवार (23-3-2013) के चर्चा मंच पर भी है ।
    सूचनार्थ!

    ReplyDelete
  2. आज की ब्लॉग बुलेटिन चटगांव विद्रोह के नायक - "मास्टर दा" - ब्लॉग बुलेटिन मे आपकी पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

    ReplyDelete
  3. साधन तो है, पर श्रमसाध्य..

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

Popular Posts