tag:blogger.com,1999:blog-4449669799777792210.post2039283475002881794..comments2024-02-29T08:28:48.349+05:30Comments on आरंभ Aarambha: भाषा के लोकतंत्र की रक्षा का दायित्व हर भाषा-भाषी के ऊपर है।36solutionshttp://www.blogger.com/profile/03839571548915324084noreply@blogger.comBlogger13125tag:blogger.com,1999:blog-4449669799777792210.post-8955745891191925722010-11-19T19:21:43.507+05:302010-11-19T19:21:43.507+05:30आपका विरोध जायज है। मुझे तो मालूम ही नही खैर आज ही...आपका विरोध जायज है। मुझे तो मालूम ही नही खैर आज ही पढ़ा मितानिन कहते है सखी को। शुक्रिया संजीव जी। आपका भाषा ज्ञान वाकई तारीफ़ के काबिल है।सुनीता शानूhttps://www.blogger.com/profile/11804088581552763781noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4449669799777792210.post-29683442848835724922010-11-18T22:45:06.736+05:302010-11-18T22:45:06.736+05:30बधाई हो संजीव भाई.. असहमति का सधा हुआ सुर.बधाई हो संजीव भाई.. असहमति का सधा हुआ सुर.समीर यादवhttps://www.blogger.com/profile/07228489907932952843noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4449669799777792210.post-21052869253892328762010-05-03T09:18:12.623+05:302010-05-03T09:18:12.623+05:30इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.abhyushithttps://www.blogger.com/profile/07702617415847869733noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4449669799777792210.post-15953180343289326972010-05-01T23:22:04.410+05:302010-05-01T23:22:04.410+05:30कई बार हम अपने प्रेम व एक खास लगाव के लिए कुछ शब्द...कई बार हम अपने प्रेम व एक खास लगाव के लिए कुछ शब्द गड लेते हैं. साहित्य में यह चल जाता है. मैथिली में भी मीत से मीता बना है. इस शब्द का प्रयोग स्त्री- पुरुष दोनों के लिए किया जाता है. स्थानीय भाषा भाषी को नए शब्द के गठन में कुछ अटपटापन सा लग सकता है, मगर बाद में यही अच्छा भी लगने लगता है, जैसे "सर जी" का प्रयोग.Vibha Ranihttps://www.blogger.com/profile/12163282033542520884noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4449669799777792210.post-22133869474193433402010-04-29T14:24:55.631+05:302010-04-29T14:24:55.631+05:30विवेकपूर्ण, संतुलित, मर्यादित और शालीन ढंग से की ग...विवेकपूर्ण, संतुलित, मर्यादित और शालीन ढंग से की गई आपकी आपत्ति का तथ्य और सलीका, वाह क्या बात हैाRahul Singhhttps://www.blogger.com/profile/16364670995288781667noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4449669799777792210.post-15278987019954048822010-04-29T08:21:45.218+05:302010-04-29T08:21:45.218+05:30मितान के मितानी,
बने रहने दें मितानीन
भाषा से खिलव...मितान के मितानी,<br />बने रहने दें मितानीन<br />भाषा से खिलवाड़ अच्छा नहीं है।<br />हम सुर नहीं मिला रहे हैं<br />सच्ची बात कह रहे हैं।घटोत्कचhttps://www.blogger.com/profile/11554520067253644503noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4449669799777792210.post-45268401623799441572010-04-28T17:46:40.966+05:302010-04-28T17:46:40.966+05:30मेल से प्राप्त टिप्पणी -
Writer is an artist, an...मेल से प्राप्त टिप्पणी -<br /><br /><br />Writer is an artist, and an artist does take liberty with words, sentences, grammar and pronunciation.<br /><br />Blow blow thy winter wind<br />Thou art not so unkind<br />as friend remembered not.<br /><br />Here wind is to be pronounced as kind so as to rhyme.<br />Though it should not be given as a good example, film songs which are often written by 36solutionshttps://www.blogger.com/profile/03839571548915324084noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4449669799777792210.post-33358355815235003392010-04-28T14:27:16.089+05:302010-04-28T14:27:16.089+05:30टिप्पणी से पहले :
'जादवानी' की 'कहानी...टिप्पणी से पहले :<br />'जादवानी' की 'कहानी' की 'मितानी' पर 'सोनी' और 'सोनी' पहले ही आपसे 'अपनी' तुक मिला चुके है फिर मैं 'अज्ञानी' अलग से क्या कहूं ? <br /><br /><br />टिप्पणी : <br />भाषा और बोलियों की अपनी मर्यादायें / शील / कुल...वगैरह वगैरह हुआ करते हैं अतः प्रयोगधर्मिता में सावधानियां अपेक्षित हैं !उम्मतेंhttps://www.blogger.com/profile/11664798385096309812noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4449669799777792210.post-10274217021963461002010-04-28T12:58:19.939+05:302010-04-28T12:58:19.939+05:30संजीव भाई मैं तुम्हारी बात से सहमत हूं लेकिन यह भी...संजीव भाई मैं तुम्हारी बात से सहमत हूं लेकिन यह भी मानता हूं कि जयाजी बहुत अच्छी लेखिका है। कई बार जब हम बाहर जाते हैं और लोग यह पूछते है कि अरे आपके छत्तीसगढ़ में जया जादवानी जी है तो यह सुनकर ही अच्छा लगता है।<br />बाकी संजीत त्रिपाठी ने तो सलाह दे ही दी होगी। यदि नहीं भी दी होगी तो अपनी असहमति जरूर जता दी होगी। उनकी सलाह और असहमति के बाद कुछ भी बचता नहीं है। वे हमारे समय के महत्वपूर्ण राजकुमार सोनीhttps://www.blogger.com/profile/07846559374575071494noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4449669799777792210.post-13465108739369812432010-04-28T10:09:59.521+05:302010-04-28T10:09:59.521+05:30आपकी असहमति बिलकुल जायज हैं। किसी शब्द का प्रयोग त...आपकी असहमति बिलकुल जायज हैं। किसी शब्द का प्रयोग तभी किया जाना चाहिए, जब आप उसके मायने जानते हों। अन्यथा अर्थ का अनर्थ हो जाता है। सिर्फ छत्तीसगढ़ी की ही बात क्यों, कई लोग तो हिन्दी, उर्दू और फारसी के शब्दों की ऐसी-तैसी कर देते हैं। मसलन, ताजा शब्द का उपयोग ताजी के रूप में कर दिया जाता है।नरेश सोनीhttps://www.blogger.com/profile/08779421955913717212noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4449669799777792210.post-47476488705193548942010-04-28T00:57:28.685+05:302010-04-28T00:57:28.685+05:30patra ke mutabik shabd ka upyog karne ki safai diy...patra ke mutabik shabd ka upyog karne ki safai diye jaa sakne ki sabhavna ke baavajud, meri bhi ashamti darj ki jaye....Sanjeet Tripathihttps://www.blogger.com/profile/18362995980060168287noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4449669799777792210.post-42238866353660567192010-04-27T23:01:59.200+05:302010-04-27T23:01:59.200+05:30jayaa jadvani ki kahani me m''mitani'&...jayaa jadvani ki kahani me m''mitani'' ka jikr unkee agyaanataa ko hi darshataa hai. umeed hai, ab ve sudhaar kar lengi. tumhaaraa yah lekh (bhi) bahut achchha ban padaa hai.girish pankajhttps://www.blogger.com/profile/16180473746296374936noreply@blogger.comtag:blogger.com,1999:blog-4449669799777792210.post-74775360883617014452010-04-27T22:00:00.403+05:302010-04-27T22:00:00.403+05:30शब्दों में विकृति होने से कालांतर में अपभ्रंश बनकर...<i><b>शब्दों में विकृति होने से कालांतर में अपभ्रंश बनकर उसके विभिन्नार्थ हो जाते हैं। अगर हम किसी दुसरी भाषा या बोली के शब्दों का प्रयोग कर रहे हैं तो निश्चित रुप से उसके अर्थ और भाव को समझना जरुरी है। तभी उसका प्रयोग हो।<br /><br />जया जी की एक दो कहानियां मैने पढी हैं। अच्छा लिखती हैं। लेकिन आपने जो सचेत रहते हुए असहमति जताई है वह जायज है। शब्दों के साथ भी न्याय होना चाहिए। "मितानी" ब्लॉ.ललित शर्माhttps://www.blogger.com/profile/09784276654633707541noreply@blogger.com