एनटीपीसी बिजलीƒ घर के लिए जमीनों की अवैध खरीदी बिक्री सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

एनटीपीसी बिजलीƒ घर के लिए जमीनों की अवैध खरीदी बिक्री


अब तक 4 सौ करोड़ का मामला सामने आया, 14 सौ 6 मामले निरस्त करने की कार्रवाई शुरू 



कलेक्‍टर की पहल पर सामने आया भूमि घोटाला

रायगढ़, 6 अप्रैल(छत्‍तीसगढ़)। जिले के पुसौर ब्‍लाक में लगने जा रहे एनटीपीसी के चार हजार मेगावाट पावर प्‍लांट के नाम पर जमीनों की अवैध खरीदी बिक्री का मामला सामने आने पर हडकंप मच गया है। ग्राम लारा सहित आधा दर्जन से अधिक ग्रामों में हुई रजिस्ट्रियों की जांच से पांच हजार से भी अधिक ऐसे खाते सामने आए हैं जिनमें 4 सौ करोड़ की राशि बतौर मुआवजा बांट दी गई। अब जिला कलेक्‍टर की जांच के बाद खातों को निरस्त करने की कार्रवाई बड़े पैमाने पर शुरू हो गई है। पुसौर ब्‍लाक के ग्राम एवं आसपास के आधा दर्जन से भी अधिक ग्रामों में करीब 7 हजार से भी अधिक रजिस्ट्रियां हो गईं और इन रजिस्ट्रियों को कराने के लिए दलालों द्वारा बड़े पैमाने पर अपनी भूमिका निभाते हुए एक के बाद एक फर्जी हस्ताक्षर व फर्जी खरीददार बनकर शासन से लाखों रूपये बतौर मुआवजे प्राप्त कर लिए गए । इस संबंध में शहर के एक सामाजिक कार्यकर्ता की मानें तो ए नटीपीसी के चार हजार मेगावाट पावर प्‍लांट ग्राम लारा में आने की खबर मिलने के बाद इन गांवों के जमीनों की खरीदी बिक्री के लिए दलाल पहले से सक्रिय हो गए थे।

सामाजिक कार्यकर्ता राजेश त्रिपाठी पूरे मामले का खुलासा करते हुए बताते हैं कि जिस प्रकार जमीनों की खरीदी बिक्री हुई हैं उनमें बड़े पैमाने पर फर्जी रजिस्ट्रियां की गई है जिनमें अधिकारी से लेकर दलाल शामिल है। उनकी मानें तो अगर इसकी जांच हो जाए तो यह घोटाला कई अरब रूपये का होगा। बड़े पैमाने पर जमीनों की खरीदी बिक्री के फर्जी मामले सामने आने के बाद रायगढ़ जिला प्रशासन ने कड़े तेवर अपना लिए हैं। वहीं इस मामले को लेकर कई सामाजिक कार्यकर्ता राजेश त्रिपाठी सीधे-सीधे प्रशासन को ही दोषी ठहरा रहें हैं। उनकी मानें तो जब इतनी बड़ी मात्रा में जमीनों की खरीदी बिक्री हो रही थी तब प्रशासन हरकत में क्‍यों नहीं आया। एक के बाद एक जमीनों के खरीदी बिक्री संबंधी फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद जहां खरीददारों में हड़कंप मचा हुआ है, वहीं इसमें महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने वाले दलाल भी भूमिगत होने लगे हैं।

कैसे आया मामला सामने 
प्रदेश में इस तरह का बड़ा घोटाला पहले कभी सामने नहीं आया है और इस प्रकार की जमीनों की खरीदी बिक्री में फर्जीवाड़े की छोटी सी शिकायत मिलने के बाद जिला कलेक्‍टर मुकेश बंसल ने जांच के आदेश दिए। तब परत दर परत मामला खुलता चला गया और देखते ही देखते पुसौर ब्‍लाक के ग्राम लारा, झिर्रीटार,देवलसुर्रा, आडमुड़ा, बोडाझरिया, कांदागढ़, छपोरा, महलोई, एवं रियापाली के रिकार्ड खंगालने के बाद लगभग पांच हजार से अधिक ऐसी रजिस्ट्रियां सामने आर्इं जो एक ही दिन में बड़े पैमाने पर कराई गई थीं। जमीन खरीदने वाले लोग दिल्‍ली, उत्‍तरप्रदेश, बिहार, झारखण्‍ड सहित मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ के दूसरे जिलों के रहने वाले थे और गवाह भी ऐसे जो सैकड़ों की संख्या में हस्ताक्षर करते ही चले गए थे। आनंद शर्मा तथा नटवर अग्रवाल नाम के गवाहों ने तो शतक का आंकड़ा भी पार कर दिया था। कलेक्‍टर मुकेश बंसल की मानें तो देश के सबसे बड़े पावर प्‍लांट के लगने से पहले बड़े पैमाने पर जमीनों की खरीदी बिक्री का रिकार्ड बनाने वाले दलालों ने इस मामले में सबसे महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है। 

एनटीपीसी बिजलीघर के लिए जमीनों की अवैध खरीदी बिक्री अपने ग्राहकों को जमीन दिलाकर उनके बदले में एनटीपीसी की तरफ से मुआवजा दिलाने का लालच देकर एक के बाद एक हजारों रजिस्ट्री कराने वाले दलाल अभी भी जिला कलेक्‍टरेट के आसपास सक्रिय हैं। ‘छत्‍तीसगढ़’ ने ऐसे ही एक जमीन दलाल से जब बात की तो जमीन दलाल ने उल्टे ही इस मामले में किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े से न केवल इंकार कर दिया बल्कि अपने आप को पाक साफ बताते हुए यहां तक कहा कि जमीनों की खरीदी बिक्री में बड़े पैमाने पर अधिकारियों के रिश्तेदार शामिल हैं, और इतना ही नहीं धारा 4 के प्रकाशन के बाद इस पर रोक लगनी थी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। और अब जांच के बाद जमीनों के छोटे-छोटे टुकडे की रजिस्ट्री को गलत बताना यह बताता है कि अपनी गलतियों पर पर्दा डालने के लिये यह काम कर रहा है। जमीन दलाल ने यहां तक कहा कि मुआवजा बंटने से पहले कलेक्‍टर को पहले रोक लगानी थी लेकिन जब बड़े पैमाने पर मुआवजा बंट गया, तब इस प्रकार जांच करते हुए रोक लगाना समझ से परे है। हमने जिस दलाल से बात की वह अकेले जमीनों की खरीदी बिक्री में बतौर ग्राहक 148 रजिस्ट्रियों में बतौर गवाह अपने हस्ताक्षर किए हैं।

बातचीत में जमीन दलाल ने ऐसे कई बातें बताईं जो इस बात के संकेत थे कि जमीनों की रजिस्ट्री के समय रजिस्ट्री अधिकारी के अलावा संबंधित गांव के पटवारी तथा अन्‍य कई वरिष्ठ अधिकारी की सहमति थी, और उनकी मिलीभगत से एक ही दिन में 5 सौ से अधिक रजिस्ट्रियां बड़े आराम से छोटे-छोटे टुकड़ों की होती चली गईं। जब उनसे यह पूछा कि एक साथ जमीन की रजिस्ट्री में 148 मामलों में बतौर गवाह हस्ताक्षर करने पर क्‍या कानून का उल्‍लंघन नहीं है? तब जमीन दलाल का सधा हुआ उत्‍तर था कि उसने ही यह हस्ताक्षर किए हैं, उसका कोई प्रमाण जिला प्रशासन के पास नहीं है। उसके बाद कोई भी फंसाने के उद्देश्य से हस्ताक्षर कर सकता है। जमीन दलाल ने एक और खुलासा करते हुए बताया कि जिला कलेक्‍टर की रोक के बाद भी मुआवजा का वितरण किया गया है, और जांच के बीच में ही जिन अधिकारियों ने एनटीपीसी पावर प्‍लांट स्थल पर जमीन खरीदी थी। उनके पैसे बकायदा एसडीएम ने बुला-बुलाकर बांट दिए हैं और कुछ लोगों का रोका है। बांटे गए पैसे में मोटी रकम थी और वह पूर्व कलेक्‍टर कटारिया के समय बांटे गए, और कई जमीनों के बंटवारे के मामले में अधिकारियों की मिलीभगत है।

दलाल से बातचीत में इसका खुलाशा हुआ कि किस तरह ग्राम लारा व आसपास के गांव में खरीदी गई जमीनों में अधिकारियों की कितनी बड़ी संलिप्तता है और उनकी जानकारी में पहले से थी। इसीलिए जमीन की रजिस्ट्री करवाने वालों में कई अधिकारी शामिल थे। चार हजार मेगावाट वाले एनटीपीसी के प्रस्तावित पावर प्‍लांट स्थल के आसपास वाले ग्राम लारा सहित ग्राम झिर्रीटार और अन्‍य कई गांव का दौरा ‘छत्‍तीसगढ़’ टीम ने किया। जब ग्रामीणों से हमने बात की तो वह भी अपनी सफाई देते नजर आ रहे थे। जमीन घोटाले में पुसौर ब्‍लाक के कई गांव के सरपंच व उनके रिश्तेदार तथा नेतानुमा ग्रामीण इस पूरे मामले में महत्‍वपूर्ण भूमिका दलालों के साथ मिलकर निभाते चले गए थ। दो दिन पहले ही छत्‍तीसगढ़ ने रायगढ़ एसडीएम तीर्थराज अग्रवाल के कार्यालय के सामने ग्राम लारा की महिला सरपंच के पति सत्‍यानंद और उसके एक साथी पंकज गुप्ता से उनके क्षेत्र की जमीनों की अवैध रजिस्ट्री संबंधी चर्चा की तो दोनों पल्‍ला झाड़ते नजर आए। जानकार सूत्र बताते हैं कि इनके जैसे और कई पदाधिकारी है जि‹होंने पुसौर ब्‍लाक के ग्राम लारा, झिर्रीटार सहित आसपास के गरीब किसानों को बहला फुसलाकर औने-पौने दामों में उनकी जमीनों को बेचने के लिए उल्‍लेखनीय भूमिका निभाई थी। और बदले में भूमि दलाल के साथ उनको भी मोटी रकम कमीशन की मिली थी।

क्‍या कहते हैं कलेक्‍टर
कलेक्‍टर मुकेश बंसल के अनुसार जमीनों की खरीदी बिक्री में सबसे बड़ा पहलू यह है कि छोटे-छोटे टुकड़ों में होने वाली रजिस्ट्रियों में एक ही गवाह सैकड़ों रजिस्ट्रियों में हस्ताक्षर करना पाया गया, और जमीन खरीदने वाले वे लोग थे जो दिल्‍ली, उत्‍तरप्रदेश, बिहार व अन्‍य दूसरे प्रांतों के निवासी हैं। उनके नाम से रजिस्ट्री कार्यालय में हस्ताक्षर भी फर्जी होने की आशंका पाई गई है। उन्‍होंने यह भी बताया कि पूरे मामले में एनटीपीसी के अधिकारियों के द्वारा भी जमीन खरीदने की बात सामने आने के बाद उनके वरिष्ठ अधिकारी को पा लिखकर वह सूची मांगी है जिन्‍होंने एनटीपीसी के प्रस्तावित पावर प्‍लांट स्थल पर बड़े पैमाने में जमीनों की खरीदी की है।

कलेक्‍टर के मुताबिक तो अब तक 5 हजार से भी अधिक रजिस्ट्रियों की जांच करने के बाद 4 सौ करोड़ का घोटाला सामने आ चुका है साथ ही साथ उन्‍होंने फर्जी हस्ताक्षर व फर्जी गवाह वाले प्रकरण जिला पुलिस अधीक्षक को भेजने के आदेश दिए हैं ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज करके वसूली की जाए। ऐसा नहीं है कि जमीनों की खरीदी बिक्री में रायगढ़ जिले के बड़े लोग शामिल है बल्कि इस खरीदी बिक्री में ज्‍यादा से ज्‍यादा रकम कमाने के लिये एक सोची समझी राजनीति के तहत दिल्‍ली से लेकर उत्‍तरप्रदेश और उत्‍तरप्रदेश से लेकर बिहार व झारखण्‍ड सहित मध्‍यप्रदेश के बड़े लोग भी शामिल है। चूंकि जानकार सूत्र बताते हैं कि रजिस्ट्रियों की जांच के बाद यह बात सामने आई है कि दिल्‍ली सहित अन्‍य प्रदेशों में रहने वाले जमीन खरीददार रायगढ़ में रहने वाले किसी गवाह को जानते हैं ऐसा लगता नहीं। यह भी जानकारी मिली है कि जो जमीन खरीददार रजिस्ट्री में हस्ताक्षर कर चुका है वह रायगढ़ आया था या नहीं जांच का विषय है।

14 सौ रजिस्ट्र्री होगी निरस्त? 
एसडीएम तीर्थराज अग्रवाल ने जांच में अब तक 14 सौ 6 मामले पकड़ भी लिए हैं, और इन सभी फर्जी रजिस्ट्रियों को निरस्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। रायगढ़ एसडीएम तीर्थराज अग्रवाल की मानें तो सभी 14 सौ 6 मामले ग्राम झिर्रीटार के हैं, जहां करीब दो हजार से अधिक रजिस्ट्रियों की जांच की गई थी। पूरी जांच के बाद अभी तक 14 सौ 6 मामले ऐसे सामने आए हैं जिनमें बड़े पैमाने पर गड़बड़ी होनें की जानकारी मिली है। चर्चा के दौरान तीर्थराज अग्रवाल बताते है कि ग्राम झिर्रीटार के बाद देवलसुर्रा, आडमुड़ा, बोडाझरिया, कांदागढ़, छपोरा, महलोई, एवं रियापाली के साथ-साथ ग्राम लारा में भी जमीनों के खरीदी बिक्री संबंधी रिकार्ड की जांच चल रही है और इनमें भी कई फर्जीवाड़ा होनें की जानकारी मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।
दैनिक छत्‍तीसगढ से सभार

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

दे दे बुलउवा राधे को : छत्तीसगढ में फाग 1

दे दे बुलउवा राधे को : छत्‍तीसगढ में फाग संजीव तिवारी छत्तीसगढ में लोकगीतों की समृद्ध परंपरा लोक मानस के कंठ कठ में तरंगित है । यहां के लोकगीतों में फाग का विशेष महत्व है । भोजली, गौरा व जस गीत जैसे त्यौहारों पर गाये जाने लोक गीतों का अपना अपना महत्व है । समयानुसार यहां की वार्षिक दिनचर्या की झलक इन लोकगीतों में मुखरित होती है जिससे यहां की सामाजिक जीवन को परखा व समझा जा सकता है । वाचिक परंपरा के रूप में सदियों से यहां के किसान-मजदूर फागुन में फाग गीतों को गाते आ रहे हैं जिसमें प्यार है, चुहलबाजी है, शिक्षा है और समसामयिक जीवन का प्रतिबिम्ब भी । उत्साह और उमंग का प्रतीक नगाडा फाग का मुख्य वाद्य है इसके साथ मांदर, टिमकी व मंजीरे का ताल फाग को मादक बनाता है । ऋतुराज बसंत के आते ही छत्‍तीसगढ के गली गली में नगाडे की थाप के साथ राधा कृष्ण के प्रेम प्रसंग भरे गीत जन-जन के मुह से बरबस फूटने लगते हैं । बसंत पंचमी को गांव के बईगा द्वारा होलवार में कुकरी के अंडें को पूज कर कुंआरी बंबूल की लकडी में झंडा बांधकर गडाने से शुरू फाग गीत प्रथम पूज्य गणेश के आवाहन से साथ स्फुटित होता है - गनपति को म