मानसून सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

मानसून

मानसून के स्‍वागत में
मानसून शब्द मूलतः अरबी भाषा के ‘मौसिम’ से बना है, जिसका अर्थ मोटे तौर पर मौसम या ऋतु निकाला जा सकता है। मानसूनी हवाएं साल के छः माह हिन्द महासागर से भारत की ओर तथा साल के बाकी छः माह में इससे ठीक विपरीत चलती है, जिसका लाभ अरब सागर में पालदार नौकाओं से चलने वाले उन व्यापारियों को होता था, जिन्होंने इसका नामकरण किया था पर भारतीय परिप्रेक्ष्य में मानसून सिर्फ समुद्री हवा का झोंका भर नहीं, यह पानी की वह कहानी है जिससे हमारी जिन्दगानी का शायद ही कोई पहलू अछूता हो।

मानसून का नामकरण यद्यपि अरबों ने किया पर इसकी खोज ईस्वी सन् 48 में हिप्पोलस ने की थी। यूनानियों को सम्भवतः इससे पहले भी मानसूनी हवाओं की दिशा व समय की जानकारी थी। प्रायद्वीपी भारत के बंदरगाह नगरों में ईस्वी पूर्व की यूनानी मुद्राएं भी बड़ी संख्या में मिली है, जिससे लगता है कि उस समय भी भारत-यूनान के बीच अच्छा खासा व्यापार हो रहा था जो मानसूनी हवाओं की सहायता से ही सम्भव था। ईस्वी पूर्व 326 में सिकन्दर ने भारत से वापस लौटते हुए अपने मित्र व सेनापति नियार्कस को सिन्धु नदी के मुहाने से दजला-फरात नदी तक जलमार्ग से भेजा था ताकि मानसूनी हवाओं व फारस की खाड़ी का भौगोलिक सर्वेक्षण किया जा सके। ईस्वी प्रथम शताब्दी में लिखी टॉलेमी की ‘ज्योग्रफी’ प्लिनी की ‘नेचुरल हिस्टोरिको’ तथा इसके कुछ बाद में एक अज्ञात नाविक द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘द पेरीप्लस आफ द एरीथ्रियन सी’ में मानसून का विवरण मिलता है। हिन्द महासागर में चलने वाले किसी भी नाविक के लिए मानसून का ज्ञान अनिवार्य रहा है।
पानी को संग्रहित करने की इसी परम्परा ने शायद हम में धन के संग्रहण की भी आदत डाली और इसी कारण हम भारतीयों में बचत दर दुनिया में सर्वाधिक है। मैं ऐसा इसीलिए भी कह रहा हूं क्योंकि हम भारतीय पानी व धन दोनों के लिए द्रव्य शब्द का ही इस्तेमाल करते हैं।
मानसूनी हवाओं के चलने का भौगोलिक कारण भारत में पड़ने वाली प्रचण्ड गर्मी है। मकर संक्रांति के पश्चात् सूर्य उत्तरायण होकर कर्क रेखा की ओर बढ़ने लगता है जिससे पूरे भारतीय उपमहाद्वीप के तापमान में दिन प्रतिदिन वृद्धि होने लगती है, मई तक कई स्थानों पर पारा 45 डिग्री से. पार कर जाता है, जिससे हवाएं गर्म होकर ऊपर उठने लगती है और उत्तर पश्चिमी व पूर्वी जेट हवाओं के चलने से निम्न दाब का केन्द्र निर्मित होने लगता है। इस खाली जगह को भरने के लिए हिन्द महासागर से जलवाष्प से भरी हवाएं आगे बढ़ती है पर जैसे-जैसे ये वायुमण्डल में उपर उठती है इनका तापमान गिरने लगता है और नमी बूंदों के रुप में संघनित होकर वर्षा होती है।

अरब सागर से आने वाले मानसून को दक्षिण-पश्चिम मानसून भी कहा जाता है जो सामान्यतः केरल के तट पर जून के पहले सप्ताह में पहुंचता है। भारत में होने वाली अधिकांश वर्षा इसी दक्षिण-पश्चिम मानसून से होती है। लगभग इसी समय बंगाल की खाड़ी से आने वाला उत्तर-पूर्वी मानसून भी पूर्वी व पूर्वोत्तर भारत में वर्षा करता है। छत्तीसगढ़ के ऊपर ये दोनों मानसून आपस में मिलते है यही कारण है कि छत्तीसगढ़ में औसत से अधिक वर्षा होती है।

मानसून सितम्बर में उत्तर भारत से लौटना प्रारंभ कर देता है। यह लौटता हुआ मानसून नवम्बर में तमिलनाडु में थोड़ी बारिश करता है, जो वहां ऊगायी जाने वाली तम्बाकू की फसल के लिए उपयोगी होता है। दिसम्बर में सूर्य दक्षिणायण हो जाता है और निम्न दाब का केन्द्र भी खिसककर बंगाल की खाड़ी पर आ जाता है। जिस कारण पूर्वी तट पर भयंकर चक्रवात के साथ वर्षा होती है। मानसून के आने से पहले मई में पूरे दक्षिण भारत में हल्की वर्षा होती है जिसे ‘मैंगोशावर’ कहते हैं क्योंकि इससे आम जल्दी तैयार होता है।

मानसूनी वर्षा की मात्रा व वितरण कई स्थानीय तत्वों जैसे समुद्र से दूरी, जंगल व पर्वत जैसे प्राकृतिक अवरोधो पर भी निर्भर कहते है। इसीलिए पश्चिमी घाट व पूर्वोत्तर भारत में उत्तर भारत की अपेक्षा अधिक वर्षा होती है। चूंकि देश के विभिन्न क्षेत्रों में वर्षा का वितरण असमान होता है। जिस कारण विभिन्न क्षेत्रों की वनस्पतियों और उस पर पनपने वाले जैव मण्डल में पर्याप्त भिन्नता पायी जाती है। भारत में इतनी अधिक जैव विविधता होने का बड़ा कारण मानूसन है। मानसूनी वन न सिर्फ मूल्यवान होते हैं बल्कि ये ग्रीष्म में पानी की बचत करने के लिए अपनी पत्तियां भी गिरा देते है। लाखों सालों से होने वाली इस प्रक्रिया के फलस्वरुप पत्तियों के सड़ने से भूमि बेहद उपजाऊ हो गयी है जो आज करोड़ों भारतीयों का पेट भरने में सक्षम है।

मानसून की पहुचने की तारीख
मानसूनी वर्षा का न सिर्फ वितरण असमान होता है, बल्कि इसकी मात्रा भी हर वर्ष अलग-अलग हो सकती है। इसलिए भारतीय कृषि को ‘मानसून का जुआ’ भी कहा जाता है। यह मानसून की अनिश्चितता ही है जिसने भारतीयों को भाग्यवादी बना दिया, पर मानसून ने भारतीयों को सिर्फ भाग्यवादी ही नहीं बनाया बल्कि यह भी सिखाया कि कैसे अधिकता के मौसम में संसाधनों को संभालकर रखा जाय, ताकि कठिनता के समय पर वे उपलब्ध रहे। चूंकि मानसून के लौट जाने के पश्चात् हिमालय से निकलने वाली नदियों को छोड़कर पानी का कोई और स्रोत उपलब्ध नहीं रहता, इसलिए मानसून के पानी को संग्रहित करने के लिए पूरे भारत में तालाब बनवाने की परम्परा रही है। पानी को संग्रहित करने की इसी परम्परा ने शायद हम में धन के संग्रहण की भी आदत डाली और इसी कारण हम भारतीयों में बचत दर दुनिया में सर्वाधिक है। मैं ऐसा इसीलिए भी कह रहा हूं क्योंकि हम भारतीय पानी व धन दोनों के लिए द्रव्य शब्द का ही इस्तेमाल करते हैं।

मानसून भारत के फसल-चक्र को भी निर्धारित करता है। मानसून के आगमन के साथ जून-जुलाई में बुआई करके अक्टूबर तक काट ली जाने वाली फसल ‘खरीफ की फसल’ कहलाती है। इसमें चावल, कपास, जूट, मूंगफली इत्यादि अधिक पानी लेने वाली जिन्से बोयी जाती है। जबकि अक्टूबर में बोयी जाने वाली रबी की फसल में गेहूं चना, मटर सरसों इत्यादि होते है जिसमें पानी कम लगता है। भारत आने वाले यूनानी इतिहासकारों ने साल में दो बार होने वाली इस फसलों पर आश्चर्य वक्त किया है, खासकर मिट्टी की नमी के सहारे होने वाली रबी की फसल उनके लिए कौतुहल का विषय रही। इसी प्रकार का कौतूहल बाबर ने अपनी आत्मकथा ‘बाबरनामा’ में भी व्यक्त किया है।

मानसून ने कई बार इतिहास की धारा को भी मोड़ा है। सिकंदर और पोरस के बीच जब युद्ध चल रहा था, तभी मानसून आ पहुंचा और पोरस के धनुर्धरों के आदमकद धनुष, जिन्हें जमीन पर पैर के अंगूठे से दबाकर स्थिर रखा जाता था, कीचड़ में फिसलने लगे और बाण अपने निशाने चूक गये। यूनानी सैनिकों के कवच को भेद डालने वाले इन शक्तिशाली धनुषों की नाकामी ही पोरस की हार का प्रमुख कारण बनी। पर मानसून के आ जाने से नदियां चढ़ गयी और यूनानी सेना को सिंधु के तट पर ही रुकना पड़ा। इसी बीच उन्हें पाटलीपुत्र के शक्तिशाली नंदों के विषय में जानकारी हुई जो इसी तरह के धनुषों का इस्तेमाल करते थे, इसके बाद तो यूनानी सेना सिकंदर के लाख कोशिशों के बाद भी टस से मस होने का तैयार नहीं हुई और उसे मजबूरन वापस लौटना पड़ा। मानसून ने मोहम्मद गजनी के सोमनाथ धावे को भी अस्त-व्यस्त किया था। दरअसल सोमनाथ की लूट से क्षुब्ध धार का राजा भोज उसकी वापसी के सभी रास्तों को बंद करके खड़ा हो गया। मजबूरी में गजनी मानसून की आस लिए कच्छ के रण में जा घुसा पर उस साल मानसून देरी से आया और उसकी अधिकांश सेना व लूट का माल कच्छ का रन निगल गया। आखिर में वह इस तरह मानसून के हाथों बुरी तरह पिटकर वापस लौट पाया।

चित्रकोट जलप्रपात, जगदलपुर4
मानसून का भारतीय धर्म पर भी गहरा प्रभाव है। मानसून के चार महीने-चतुर्मास का विशेष महत्व है। वैदिक धर्म में वरुण को जल व दिशा का स्वामी माना गया है। वैदिक साहित्य में वरुण ही एकमात्र ऐसे देव है जिन्हें असुर कहा गया है। यह इस तथ्य की ओर इशारा है कि आर्य स्थानीय कृषि प्रधान समाज से तालमेल बैठा रहे थे और पशुपालन से कृषि की ओर आ रहे थे, जिसमें मानसून या वर्षा का बहुत महत्व था। वरुण की ही तरह आर्यों के एक अन्य देव इन्द्र भी थे, पर उन्हें विद्युत व चक्रवात का स्वामी माना गया है। इन्द्र की बेटी है काजल, जिनकी पूजा दक्षिण की ओर मुंह करके की जाती है जो मानसून के आने की दिशा है। उत्तर भारत में वर्षा ऋतु में गायी जाने वाली कजरी भी इन्हीं से सम्बंधित है। वैसे भारतीय शास्त्रीय संगीत में भी वर्षा ऋतु के लिए कई राग है, पर इनमें राग ‘मेघ मल्हार’ सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। जिसमें गायक के निमंत्रण पर मेघ वर्षा करते है। पता नहीं इस बात में कितनी सच्चाई है पर कहते हैं कि कई गायकों ने इसे साबित करके भी दिखाया है। जो भी हो पर यह तो वैज्ञानिकों ने साबित कर ही दिया है कि उत्तर अमेरीका में प्रवास पर निकलने वाली मोनार्क तितलियों का सम्बंध दक्षिण चीन सागर से उठने वाले बादलों से है और हमारे मानसून का दक्षिण अमेरीका की ‘अलनीनो’ जल धारा से, वैसे मेरा मानना है कि पूरा विश्व समग्रता में एक इकाई है जिसकी सभी चीजें परस्पर अंतःसंबंधित है। तो फिर राग मेघ मल्हार गाने वाले गायक का सम्बंध मेघों से क्यों नहीं।

मेघों से ध्यान आया ‘मेघदूत’ का, जिसमें महाकवि कालीदास ने इन्हीं मानसूनी बादलों से अपनी प्रेयसी को संदेश भेजा था। मैं बात कर रहा था मानव व प्रकृति के अंतःसंबंधों की, तो इस संबंध में प्रकृति को धन्यवाद ज्ञापित करने का समय हमारे लिए उत्सव बन जाता है। हमारे अधिकांश त्यौहार प्रकृति को दिये जाने वाले धन्यवाद ज्ञापन ही तो है। छत्तीसगढ़ में अच्छे मानसून के लिए प्रकृति को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए ‘हरेली’ त्यौहार मनाया जाता है।

मानसून पर्यावरण के नाजुक संतुलन पर टिका हुआ है जिसे ग्रीनहाउस गैसों के बढ़ते प्रभाव से गंभीर खतरा है। पृथ्वी के तापमान वृद्धि से मानसून की अनिश्चितता भी बढ़ जायेगी और देश के विभिन्न क्षेत्रों में बाढ़ व सूखे के हालात एक समय में ही पैदा होने लगेंगे। पृथ्वी का बढ़ता हुआ तापमान एक वैश्विक समस्या है जिस पर हाल ही में ‘क्योटो’ सम्मेलन तो हुआ लेकिन विकसित देशों की हठधर्मिता के कारण कोई सकारात्मक निर्णय नहीं हो पाया। इस पर आगे क्या होगा यह तो भविष्य के गर्भ में है पर फिलहाल तो मानसून पूरे देश में वर्षा कर रहा है। यह हमारे लिए उत्सव का, अधिकता का समय है और संग्रह का भी।
विवेक राज सिंह



विवेक राज सिंह 
समाज कल्‍याण में स्‍नातकोत्‍तर शिक्षा प्राप्‍त विवेकराज सिंह जी स्‍वांत: सुखाय लिखते हैं।अकलतरा, छत्‍तीसगढ़ में इनका माईनिंग का व्‍यवसाय है. 

इस ब्‍लॉग में विवेक राज सिंह जी के पूर्व आलेख -

सभी चित्र गूगल खोज से साभार

टिप्पणियाँ

  1. एक रोचक तथ्य ये भी है कि मानसून से जुडी जेट हवाओ को हमले के लिए भी उपयोग किया गया है. जब 9 /11 को अमेरिका में हमला हुआ तो सारे पूरी दुनिया कि मीडिया ने इसे अमेरिका की मुख्य भूमि पर होने वाला पहला हमला कहकर प्रचारित किया. जबकि जापान द्वितीय विश्वयुद्ध के समय ही जेट हवाओं के सहायता से अमेरिका पर हमला कर चूका था. दरअसल पर्लहार्बर के बाद अमेरिकी वायु सेना हवाई द्वीप को आधार बनाकर जापान पर लगातार बम्ब बारी कर रही थी. परन्तु जापान के पास अमेरिका की मुख्य भूमि पर आक्रमण करने योग्य विमान नहीं थी. जापानीयों ने इसके लिए एक अद्भुत युक्ति निकाली. उन्हें पता था कि जापान के ऊपर से गुजरने वाली जेट हवा की धारा प्रशांत महासागर को पर करके पूर्वी अमेरिका तक जाती है. जापानीयों ने गुब्बारों में विस्फोटक लादकर इन धाराओं में डालना शुरू किया. जो सचमुच ही अमेरिका की मुख्य भूमि पर जाकर फटे और अमेरिका को जन-धन की हानि हुई. हालाकि यह अभियान बहुत सफल नहीं था, पर अमेरिका की मुख्य भूमि पर होने वाला यह पहला हमला था.

    जवाब देंहटाएं
  2. हमारे देश में तो सारे मौसम मानसून पर ही निर्भर करता है..

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत रोचक ढंग से मन-मयूर कर देने वाली वैज्ञानिक प्रस्‍तुति, बधाई.

    जवाब देंहटाएं
  4. रोचक तथ्यों की खुबसूरत प्रस्तुति से मन मयूर नाच उठा

    जवाब देंहटाएं
  5. बढिया जानकारी है मानसून के विषय में। श्रावणी पर्व की हार्दिक बधाई।

    जवाब देंहटाएं
  6. गज़ब आलेख है मानसून पर, इतनी सामग्री और वो भी इतने रोचक तरीके से, सच में मजा आ गया|
    युद्ध का जिक्र किया है आपने तो एक बात मैं भी बता दूं कि 1971 के भारत पाक युद्ध की टाईमिंग पर भी मानसून का बहुत प्रभाव था|

    राहुल जी का धन्यवाद, जिन्होंने इस खूबसूरत बुकमार्क करने लायक पोस्ट को हम लोगों से शेयर किया|

    जवाब देंहटाएं
  7. मानसून पर एक सम्पूर्ण लेख

    जवाब देंहटाएं
  8. मानसून पर अत्यंत रोचक एवं ज्ञानवर्धक आलेख. बहुत सारी बातें सीखने को मिलीं जैसे वरुण का असुर देवता होना, इंद्र की बेटी काजल की आराधना के लिए दक्षिण दिशा का प्रयोग आदि आदि. आपको बधाईयाँ. लिखते रहें, उपकार होगा.

    जवाब देंहटाएं
  9. इतनी बेहतरीन जानकारी युक्त लेखों की ब्लॉग जगत में बहुत कमी है। एक परिपूर्ण आलेख को पढ़कर मन खुश हुआ।

    जवाब देंहटाएं
  10. सामयिक जानकारीपरक लेख

    जवाब देंहटाएं
  11. जबरदस्त लेख है विवेक राज जी

    जवाब देंहटाएं
  12. बढ़िया. ज्ञानवर्धक आलेख.

    जवाब देंहटाएं
  13. भाई संजीव (महराज) पैलगी सहित आपके द्वारा दिए हुए साहित्यकार के परिचय माँ आदरणीय रघुबीर यादव जी "पथिक" के सन्दर्भ माँ ये जाने के इच्छा होईस के मोर बचपन माँ सुने "कुर्सी माता" के आरती उंखरे द्वारा त नई लिखे गे हे ? "ॐ जय कुर्सी माता. नेता सब तोर पाँव पखारे भटके मतदाता. ॐ......" बने लागिस जम्मो साहित्यकार के बारे माँ पढ़के ...बहुत बहुत बधाई !

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

दे दे बुलउवा राधे को : छत्तीसगढ में फाग 1

दे दे बुलउवा राधे को : छत्‍तीसगढ में फाग संजीव तिवारी छत्तीसगढ में लोकगीतों की समृद्ध परंपरा लोक मानस के कंठ कठ में तरंगित है । यहां के लोकगीतों में फाग का विशेष महत्व है । भोजली, गौरा व जस गीत जैसे त्यौहारों पर गाये जाने लोक गीतों का अपना अपना महत्व है । समयानुसार यहां की वार्षिक दिनचर्या की झलक इन लोकगीतों में मुखरित होती है जिससे यहां की सामाजिक जीवन को परखा व समझा जा सकता है । वाचिक परंपरा के रूप में सदियों से यहां के किसान-मजदूर फागुन में फाग गीतों को गाते आ रहे हैं जिसमें प्यार है, चुहलबाजी है, शिक्षा है और समसामयिक जीवन का प्रतिबिम्ब भी । उत्साह और उमंग का प्रतीक नगाडा फाग का मुख्य वाद्य है इसके साथ मांदर, टिमकी व मंजीरे का ताल फाग को मादक बनाता है । ऋतुराज बसंत के आते ही छत्‍तीसगढ के गली गली में नगाडे की थाप के साथ राधा कृष्ण के प्रेम प्रसंग भरे गीत जन-जन के मुह से बरबस फूटने लगते हैं । बसंत पंचमी को गांव के बईगा द्वारा होलवार में कुकरी के अंडें को पूज कर कुंआरी बंबूल की लकडी में झंडा बांधकर गडाने से शुरू फाग गीत प्रथम पूज्य गणेश के आवाहन से साथ स्फुटित होता है - गनपति को म