राजघाट से गाजा तक कारवां-1 सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

राजघाट से गाजा तक कारवां-1


राजघाट से गाजा तक के कारवां में साथ रहे  दैनिक छत्‍तीसगढ़ समाचार पत्र के संपादक श्री सुनील कुमार जी के इस संस्‍मरण के संपादित अंश बीबीसी हिन्‍दी में क्रमश: प्रकाशित किए गए हैं. हम अपने पाठकों के लिए सुनील कुमार जी के इस पूर्ण संस्‍मरण को, छत्‍तीसगढ़ से साभार क्रमश: प्रकाशित करेंगें. प्रस्‍तुत है पहली कड़ी ...


भारत से लेकर फिलीस्तीन तक का बहुत लंबा सफर जब सड़क के रास्ते से तय करने की बात हुई तो पता लगते ही मुझे लगा कि इस पर जाना ही है। एक तो यह मकसद कि फिलीस्तीनियों के लिए मानवीय सहायता लेकर जाना, दूसरा उन तमाम देशों से होकर गुजरना, जहां मेरा जाना कभी हुआ नहीं था। मेरे दोस्त, 'भोजन के अधिकार' मोर्चे पर सक्रिय भारत के एक प्रमुख सामाजिक कार्यकर्ता बिराज पटनायक से मिली खबर, और सफर में उनका साथ भी। लेकिन पहले दिन से लेकर अगले पांच हफ्तों तक यह अहसास मुझे नहीं था कि यह सफर कैसी-कैसी विसंगतियों, विरोधाभासों और विविधताओं से भरा-पूरा रहेगा। न सिर्फ सड़क के रास्ते तीस दिनों में आधा दर्जन देशों के सफर की बात, बल्कि विचारधारा और आस्था की बात भी इससे ऐसी जुड़ी हुई थी कि बस। अपने घर-दफ्तर से करीब चालीस दिन दूर रहने की कीमत पर भी मुझे आज यही लगता है कि एशिया से गाजा यह कारवां जिसने नहीं जिया, उसने शायद जिंदगी का यह अनोखा मौका खो ही दिया।
इजराइल की मार के आगे दम तोड़ती अपनी पीढिय़ों वाला फिलीस्तीन दुनिया में बेइंसाफी की एक बहुत बड़ी मिसाल है। एक नजरिए से देखें तो अमरीकी विदेश नीतियों और इजराइल की हमलावर नीतियों के सामने जिंदा रहने की लड़ाई लड़ते फिलीस्तीनी टैंकों और हवाई हमलों के मुकाबिले पत्थर लिए खड़ा देश है। अपने घर से बेदखल फिलीस्तीनों को गांधी और नेहरू की हमदर्दी हासिल रही लेकिन आज दुनिया की बाजारू बाजार व्यवस्था में अमरीका-इजराइल एक अधिक समझदारी कारोबारी भागीदार लगने लगे हैं, नेहरू और गांधी के देश को भी। नतीजा यह हुआ कि महीनों पहले से चल रही तैयारी के बाद भी भारत सरकार का रूख इस कारवां के लिए अडिय़ल और बेरूखी का ही रहा।
जिन विसंगतियों और विरोधाभासों की मैंने बात की, उसकी एक बड़ी मिसाल भारत की विदेश नीति रही। गांधी और नेहरू तो फिलीस्तीनियों के हक के बारे में लिखते रहे, इंदिरा गांधी फिलीस्तीन मुक्ति मोर्चे के प्रतीक चिन्ह नेता यासिर अराफात की बहन ही मानी जाती थीं, लेकिन अब उदार अर्थव्यवस्था वाली कांग्रेस अगुवाई की सरकार का हाल यह है कि भारत-इजराइल का शायद सबसे बड़ा कारोबारी-भागीदार है।
नतीजा यह हुआ कि दो दिसंबर को कारवां दिल्ली के राजघाट से कई देशों से पचास से अधिक लोगों के साथ रवाना तो कर दिया गया लेकिन पाकिस्तान की सरकार का वीजा एक दिन बाद मिला। उसे लेकर अमृतसर के आगे वाघा सरहद-चौकी तक पहुंचे तो पता लगा कि भारत सरकार वहां से सरहद पार करने की इजाजत नहीं दे रही। वाघा चौकी पर दिन भर पड़े रहकर कारवां भारत सरकार के खिलाफ नारेबाजी करता लौट गया। दिल्ली पहुंचने के पहले ही रास्ते में लोग रूके क्योंकि भारत सरकार के कई लोगों से सामाजिक मोर्चे के कई लोगों ने दखल देकर इस इजाजत की सिफारिश की थी।
एक दिन बरबाद करके, किसी तरह दिल्ली ने यह इजाजत दी तो कारवां के पास पाकिस्तान के लाहौर में गुजारने के लिए एक पूरा दिन भी नहीं बचा था। पाक सरकार ने कारवां के एक तिहाई लोगों को वीजा से मना कर दिया था, और यह इजाजत भी नहीं दी थी कि वहां से गुजर कर कारवां ईरान जाए। इसलिए महज लाहौर जाने की इजाजत दो तिहाई कारवां को मिली, और वहां के लगभग प्रतीकात्मक दौरे के बाद कारवां दिल्ली लौट गया, हवाई रास्ते से ईरान जाने के लिए।
दुनिया के अधिकांश मुस्लिम देश, शायद पूरी मुस्लिम बिरादरी जिस तरह जख्मी, बेघर फिलीस्तीनियों के साथ हैं, उनसे ठीक उल्टे पाकिस्तान का रुख फिलीस्तीन के लिए बेरूखी का रहा। कारवां के लोग जब दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायुक्त से मिलकर ईरान तक जाने देने के लिए रास्ते की इजाजत की गुजारिश कर रहे थे, तो उन्होंने खुलकर कहा-आपके लिए फिलीस्तीन की आजादी का मुद्दा है, हमारे लिए तो कश्मीर मुद्दा है।
लेकिन एक दिक्कत और थी। पाकिस्तान के भीतर बलूचिस्तान के रास्ते से कारवां का ईरान जाना तय किया गया था। उस बलूचिस्तान में भी आजादी के लिए बागी तेवरों के साथ दहशतगर्दी जारी है और भारत पर यह तोहमत भी लगती है कि वहां की बदअमनी के पीछे  इसका हाथ है। पाक उच्चायोग का यह भी कहना था कि कारवां के इतने लंबे सड़क-सफर की हिफाजत का इंतजाम मुमकिन नहीं है।
कारवां की शुरूआत में ही भारत और पाकिस्तान की सरकारों से वीजा और इजाजत के मोर्चे पर जूझने से यह साफ हो गया कि जिन देशों के लिए कोई बीस बरस पहले तक इजराइल अछूत था, उन देशों के लिए आज इजराइल का क्या दर्जा है। गांधी-नेहरू का भारत और इस्लामी पाकिस्तान, इन दोनों के लिए आज यह कारवां अछूत था जो फिलीस्तीनियों के लिए इंसानी मदद की शक्ल में मेडिकल सामान लेकर जा रहा था।
कारवां लौट भी आया, लेकिन भारत सरकार ने इन सामानों को देश के बाहर ही नहीं जाने दिया। सरकार  की इजाजत न मिलने से पचीस लाख की जांच-मशीनें दिल्ली में पड़ी रह गईं और इसकी राह देखते कारवां की बसें सर्द देशों में रात-दिन सफर करती रहीं। विश्व बाजार व्यवस्था में फिलीस्तीनियों के लिए ऐतिहासिक हमदर्दी और एकजुटता किस तरह हवा हो गई है यह कारवां के पहले देश भारत-पाक से भी समझ आया और आखिरी देश इजिप्ट से भी।
विदेश नीति के इतिहास के साथ आज का यह टकराव उस हिन्दुस्तान में तो  हिंसक लगता है जहां गांधी हिंसा को बर्दाश्त करने को भी हिंसा मानते थे और फिलीस्तीनियों के साथ थे। लेकिन ये विसंगति और विरोधाभास सरकारों के कल और आज तक सीमित नहीं थे, खुद कारवां के भीतर ऐसे कई टकराव थे। (बाकी अगली किस्तों में)।


सुनील कुमार

टिप्पणियाँ

  1. कारवां के वृत्तान्त को समाचार पत्र में पढते हुए आख़िरी किश्त का इंतज़ार कर रहे हैं ! पूरा पढ़ लें तो टिप्पणी करें !
    आपने अच्छा किया जो इसे ब्लॉग में प्रकशित कर दिया !

    जवाब देंहटाएं
  2. देश में भ्रष्टाचार के विरुद्ध कोई यात्रा निकाली जाये। बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

दे दे बुलउवा राधे को : छत्तीसगढ में फाग 1

दे दे बुलउवा राधे को : छत्‍तीसगढ में फाग संजीव तिवारी छत्तीसगढ में लोकगीतों की समृद्ध परंपरा लोक मानस के कंठ कठ में तरंगित है । यहां के लोकगीतों में फाग का विशेष महत्व है । भोजली, गौरा व जस गीत जैसे त्यौहारों पर गाये जाने लोक गीतों का अपना अपना महत्व है । समयानुसार यहां की वार्षिक दिनचर्या की झलक इन लोकगीतों में मुखरित होती है जिससे यहां की सामाजिक जीवन को परखा व समझा जा सकता है । वाचिक परंपरा के रूप में सदियों से यहां के किसान-मजदूर फागुन में फाग गीतों को गाते आ रहे हैं जिसमें प्यार है, चुहलबाजी है, शिक्षा है और समसामयिक जीवन का प्रतिबिम्ब भी । उत्साह और उमंग का प्रतीक नगाडा फाग का मुख्य वाद्य है इसके साथ मांदर, टिमकी व मंजीरे का ताल फाग को मादक बनाता है । ऋतुराज बसंत के आते ही छत्‍तीसगढ के गली गली में नगाडे की थाप के साथ राधा कृष्ण के प्रेम प्रसंग भरे गीत जन-जन के मुह से बरबस फूटने लगते हैं । बसंत पंचमी को गांव के बईगा द्वारा होलवार में कुकरी के अंडें को पूज कर कुंआरी बंबूल की लकडी में झंडा बांधकर गडाने से शुरू फाग गीत प्रथम पूज्य गणेश के आवाहन से साथ स्फुटित होता है - गनपति को म