माओ के पोतो, तुम कायर-बटमार हो... : दीपक शर्मा सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

माओ के पोतो, तुम कायर-बटमार हो... : दीपक शर्मा

पिछले दिनों बस्तर के चिंतलनार में हुई भयानक घटना की खबर इंटरनेट अखबार में पढ़ी तब से अब तक रह-रह यह विचार दिल को कुरेदते हैं कि जिन परिजनों को अपने प्रिय को खोने का दुख हुआ होगा उन पर क्या बीत रही होगी। उनके आंखों के आंसू सूखेंगे या नहीं। वस्तुत: यह घटना सबसे बड़ा सवाल यह खड़ा करती है कि नक्सलवाद नाम के इस उपद्रव को क्या आंदोलन या क्रांति मान लिया जाए? और इनके तथाकथित वैचारिक दलालों से भी ये जानने का समय है कि क्या आप इस वीभत्स कायराना हरकत पर कुछ कहेंगे या सिर्फ मौन हो कर इंतजार करेंगे कि किसी तरह फिर सत्ता की कोई गलती हाथ लग जाए जिस पर हाईकोर्ट तक डंका बजाया जाए। 
यह प्रकृति का नियम है कि आप जिससे लड़ते है, धीरे-धीरे आप उसी तरह हो जाते है इसलिए अगर मुकाबला बटमारों और कायर-कपटी लोगों से हो तो बगैर छल-कपट आप उससे जीत नहीं सकते। इतनी भारी संख्या में जवान इसलिए शहीद हुए क्योकि वो लड़ाई संवैधानिक तरीके से लड़ रहे है, कोई बेकसूर न मारा जाए इस बात का ध्यान रखकर नीतियां बनाई गई हैं, इसी का फायदा खुद को क्रांतिकारी कहने वाले ये बटमार उठा रहे है, जिन्होने बंदूक को जैसे आखिरी शस्त्र मान लिया हो। इन्हे यह जरूर याद रहे कि लोकतंत्र लाख लचीला हो मगर उसके लचीलेपन की भी एक सीमा है, इसलिए जिस दिन यह सीमा टूटेगी और हवाई-हमले जैसे अनेक तरीके उपयोग में लाए जाएंगे तब किसी पत्थर या झाड़ी के पीछे ये कथित क्रांतिकारी छुपते और अपनी जान बचाते नजर आएंगे। 
ये कैसी क्रांति है, जिसे लाने के लिए ये अराजक उन्मादी मासूम बच्चो का गला रेत रहे हैं। जिन बच्चो को स्कूल में बारहखड़ी पढऩा चाहिए वो एंबुश बिछा रहे है। जिस जवान के कंधों पर घर और समाज की जिम्मेदारी होनी चाहिए वो कंधे बंदूक लिए घूम रहे हैं। लोगों के हिस्से से उनका उजाला छीना जा रहा है और ये सारे काम कनपटी पर बंदूक रखकर कराए जा रहे हैं। जवानों के खून से बस्तर को लाल किया जा रहा है। क्या ये जवान उसी आम-जनता का प्रतिनिधित्व नहीं करते जिनके हक कि लड़ाई का कथित दम ये कायर भरते है। क्या जंगल के अंदर और जंगल के बाहर रहने वाले आम-जनता में भी इन फिरौतीखोरों को फर्क दिखता है? 
76 जवानों की शहादत, सचमुच दिल को दुखाने वाली है...मगर यह नक्सलियों की वीरता का सबूत नहीं है, यह कोई साहस नहीं है, यह सिर्फ मुंह बिचकाने वाली बात है। मै यहां तक कहूंगा कि ये कायर है और इनकी कायरता का सबूत है इनके कंधों पर लटकी बंदूक, इन्हे पता है कि इनकी सारी तानाशाही सिर्फ और सिर्फ बंदूक के बल पर चल सकती है मगर, इन्हे शायद पता नहीं इसी बंदूक की दम पर गरजने वाले लिट्टे का इसी बंदूक ने क्या हाल किया। जो लिट्टे का अतीत है वही इनका भविष्य है। 
लोकतंत्र  का लचीलापन इसलिए होना चाहिए कि कोई बेगुनाह अन्याय का शिकार न हो मगर, जब इसी लचीलेपन का कुछ मक्कार फ़ायदा उठाने लगे तब मेरा मानना है कि लोकतंत्र को बचाने के लिए अगर तानाशाह भी होना पड़े और इन जैसे सिरफिरों के सफाए के लिए कड़े कदम भी उठाए जाने से परहेज नहीं किया जाना चाहिए। लोकतंत्र के वो सारे हिस्से जो उसकी विशेषता हैं उसको उसकी कमजोरी बनने से रोकना लोकतंत्र को बचाये रखने के लिए अत्यंत  आवश्यक दिखता है। खुद को क्रांतिकारी कहने वाले लोगों को यह भी पता होना चाहिए कि क्रांति व्यवस्था बदलने का नाम है और यह विशुद्ध रूप से उसे बदलने के लिए अपनाए गए तरीकों पर निर्भर करती है। आज आप बंदूक और संगठन के दम पर सत्ता और ताकत अपने हाथ मे लेंगे, कल कोई दूजा प्यादा बड़ा संगठन और बंदूक लेकर आपको बाहर फेंक देगा और अंततोगत्वा हर चीज का फैसला वहा सिर्फ बंदूक से होगा। 
इन तथाकथित क्रांतिकारियों का यह समाज कितना वीभत्स हो सकता है इसकी कल्पना तक असंभव सी दिखती है। इसलिए यह आवश्यक है लोकतंत्र खुद बंदूक उठा ले और बंदूक से दुनिया बदलने वालों को यह दिखा दे कि बंदूक के बल पर न कभी कुछ बदला है न ही कुछ बदलेगा। किसी हत्यारे को लोकतंत्र यह छूट नहीं दे सकता कि जाइए हमारा भरोसा तो बंदूक में नहीं है इसलिए आप खुलेआम लोगों का गला काटते फिऱें। मेरी पूरी सिफारिश है कि लोकतंत्र को भी तलवार चलाना आना चाहिए, जरूरी नहीं कि इसका उपयोग कर किसी पर आक्रमण करना है मगर, इसलिए जरुरी है कि जब कोई सिरफिरा तलवार लेकर आपको चुनौती दे तब लोकतंत्र और निर्दोष जनता की रक्षा के लिए आप इसका उपयोग करने में समर्थ हों । 
माओ और लेनिन का दम भरने वाले उनके पोतों को ये पता होना चाहिए कि माओ और लेनिन के अच्छे होने से इनके अच्छे और बुरे होने में कोई फ़र्क नहीं पड़ता। तुम्हारे अच्छे अतीत से तुम्हारा कलंकित वर्तमान नहीं धुलता और वर्तमान चीख- चीख कर यह कह रहा है कि तुम एक कायर बटमारों का संगठन हो जो फिरौती खाने और लोगों के खून से होली खेलने का आदी हो गया है। 
नक्सलवाद जैसी विकराल और जटिल समस्या पर कांग्रेस की राजनीतिक कबड्डी अत्यंत निराश करने वाली है। नेता देश के सबसे मौकापरस्त लोग होते है यह बात इन्होने कल उपद्रव करके सिद्ध किया। आज नौटंकी करने वाली कांग्रेस को यह याद नहीं आता कि इस पार्टी ने सलवा- जुडूम जैसे मुद्दे पर तटस्थ रहने का निर्णय लिया था (?) तब ये चिल्लपों सुनाई नहीं देती थी। दर-असल एक कुर्सी बचाने में लगा है तो दूजा कुर्सी हथियाने में। और इस बीच जवान-निरीह आदिवासी पिसे जा रहे हैं। इनका विरोध बस इतना है कि उसे कुर्सी से उतारो और हमें कुर्सी में बिठा दो। आज लोकतंत्र की सबसे बड़ी विडंबना यह है कि तंत्र बनाया तो जनता के इस्तेमाल के लिए गया मगर, आज जनता ही इस तंत्र के हाथों इस्तेमाल हो रही है। ऐसी ही खामियों के चलते नक्सलवाद जैसा अराजक उपद्रव यहां अपनी जगह बना पाता है। इसलिए एक तरफ़ तो यह जरूरी है कि नक्सलवाद जैसे अराजक उपद्रव को हथियार के दम पर ही सही मगर, माकूल जवाब दिया जाए और उन्हे याद दिलाया जाए कि लोकतंत्र इतना कमजोर नहीं कि कोई उन्मादी इसे बंदूक कि नोंक पर खत्म कर देगा। साथ ही दूसरी तरफ लोकतंत्र की सारी खामियों को चुन-चुन कर ठीक किया जाए और जरूरत पड़े तो संविधान के सारे पन्ने खंगाले जाएं और तंत्र के ढांचे मसलन न्याय, मीडिया इत्यादि को समय की मांग के अनुरूप सुधारा जाए। जनता भी चौकन्नी होकर यह देखे कि नक्सलवाद जैसे मुद्दे पर राजनीति नहीं हो और अगर कोई ऐसा करे तो जनता को अपने सारे पुराने जूते इन कुर्सी के जोंकों पर अर्पण करने से भी गुरेज नहीं करना चाहिए। 
इस भयानक घटना में जिन्होने अपने परिजन खोए उनका दुख मेरे ये शब्द दूर नहीं कर सकते फिर भी शब्द के सहारे वह रखने कि कोशिश कर रहा हूं जो शायद उनको दिलासा दे। प्रेम शब्द नहीं है वह शब्द से कहीं आगे की बात है मगर अभिव्यक्ति शब्द से ही होती है। उन अमर जवानों को विनम्र श्रद्धांजलि। इस आशा के साथ कि अपने हक के पैसे के लिए कम से कम इन जवानों के परिवार वालों को घूस ना देनी पड़े?
संयुक्त अरब अमीरात
दीपक शर्मा छत्तीसगढ के राजिम नगर के पास एक गांव के मूल निवासी है वर्तमान मे संयुक्त अरब अमीरात के सीमेंट प्लांट मे कार्यरत है. इनका "विप्लव" नाम से एक ब्लाग था जिसे इन्होने डिलीट कर दिया. दीपक भाई बहुसक्रिय हिन्दी ब्लागर थे. दीपक भाई आजकल छत्तीसगढ के मुद्दो पर पैनी नजर रखते है और क्षेत्रीय समाचार पत्रो के सम्पादकीय पन्ने पर इनके विचार आलेख प्रमुखता से प्रकाशित होते है. मेरे जैसे छत्तीसगढ के अतिसक्रिय हिन्दी ब्लागरो को दीपक भाई से सीख लेनी चाहिये. ..... संजीव तिवारी

टिप्पणियाँ

  1. शायद कुछ दिलासा मिले...

    जवाब देंहटाएं
  2. शहिदों को श्रृद्धांजलि!!

    जवाब देंहटाएं
  3. प्रिय दीपक जी
    ये आपका...मेरा और राज्य का पक्ष है / आक्रोश है / चिंतायें हैं ! क्या हम निहत्थे हैं ? नहीं ना ! हथियारबंद जत्थों की मुठभेड़ों में मृत्यु की दुखदाई कल्पना के इतर उस जनता का क्या जिसके पास दो पाटों के बीच पिसने के अतिरिक्त कोई विकल्प भी नहीं है !
    प्रिय भाई मृत्यु का इस तरह से आना अत्यंत खेदजनक है फिर चाहे वह सुरक्षा बलों की हो , निरीह जनता की हो या अन्य किसी की ! तो क्यों ना दूसरे पक्ष को भी सुना और जाना जाये ! संवाद किया जाये...दुनिया के हित में संवाद से बेहतर कोई विकल्प नहीं !
    मैं अपनी बात कुछ इस तरह से कहूं की सुरक्षा बलों और नक्सलवादियों के पास प्राण लेने और देने के दो विकल्प तथा सामर्थ्य है पर जनता...उसके पास केवल प्राण देने के अतिरिक्त कोई दूसरा मार्ग शेष है क्या ?
    संभव है मेरी सोच गलत हो पर मुझे संवाद हथियारों से अधिक प्रिय है !


    @संजीव भाई
    दीपक जी के विचारों को पढवाने के लिए आपका आभार ! कोई गलत बात कह दी हो तो एडवांस में क्षमा याचना !

    जवाब देंहटाएं
  4. दीपक शर्मा जी से पूरी सहमति। अगर जनता नक्सली का साथ देती है तो वह भी कायर-बटमार है।

    जवाब देंहटाएं
  5. शहिदों को श्रृद्धांजलि!संजीव भाई
    दीपक जी के विचारों को पढवाने के लिए आपका आभार .

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

दे दे बुलउवा राधे को : छत्तीसगढ में फाग 1

दे दे बुलउवा राधे को : छत्‍तीसगढ में फाग संजीव तिवारी छत्तीसगढ में लोकगीतों की समृद्ध परंपरा लोक मानस के कंठ कठ में तरंगित है । यहां के लोकगीतों में फाग का विशेष महत्व है । भोजली, गौरा व जस गीत जैसे त्यौहारों पर गाये जाने लोक गीतों का अपना अपना महत्व है । समयानुसार यहां की वार्षिक दिनचर्या की झलक इन लोकगीतों में मुखरित होती है जिससे यहां की सामाजिक जीवन को परखा व समझा जा सकता है । वाचिक परंपरा के रूप में सदियों से यहां के किसान-मजदूर फागुन में फाग गीतों को गाते आ रहे हैं जिसमें प्यार है, चुहलबाजी है, शिक्षा है और समसामयिक जीवन का प्रतिबिम्ब भी । उत्साह और उमंग का प्रतीक नगाडा फाग का मुख्य वाद्य है इसके साथ मांदर, टिमकी व मंजीरे का ताल फाग को मादक बनाता है । ऋतुराज बसंत के आते ही छत्‍तीसगढ के गली गली में नगाडे की थाप के साथ राधा कृष्ण के प्रेम प्रसंग भरे गीत जन-जन के मुह से बरबस फूटने लगते हैं । बसंत पंचमी को गांव के बईगा द्वारा होलवार में कुकरी के अंडें को पूज कर कुंआरी बंबूल की लकडी में झंडा बांधकर गडाने से शुरू फाग गीत प्रथम पूज्य गणेश के आवाहन से साथ स्फुटित होता है - गनपति को म