आभासी दुनिया के दीवाने और भूगोल के परवाने सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

आभासी दुनिया के दीवाने और भूगोल के परवाने

पिछले दिनों ब्लॉगजगत को आभासी दुनिया करार देने के लिये काफी जद्दोजहद की गई. तब तात्कालीन परिस्थितियों एवं विषय को देखते हुए हम इससे असहमत थे. इतने दिनों हिन्दी ब्लॉग में हासिये  मे ही सही, रमें  और जमें रहने से हमारा अनुभव भी यही था. इसी आधार पर हमनें पूर्व में एक पोस्ट भी लिखा था. इस विषय पर ठंडे पढ गए विमर्श को पुनः उठाने के पीछे मेरा मकसद यह स्पष्ट करना है कि भूगोल आधारित समूह या आभासी समूह, कौन हमारे हितों और आकांक्षाओं का ध्यान रखते हैं.

पिछले दिनों भाई रविन्द्र प्रभात जी नें अपने ब्लॉग परिकल्पना में परिकल्पना फगुनाहट सम्मान- 2010 के लिए रचना आमंत्रित किए एवं इस तथाकथित आभासी दुनिया से अभिमत मंगाए गए जिसके आधार पर फगुनाहट सम्मान सर्वाधिक अभिमत प्राप्त कविता "जब फागुन में रचाई मंत्री जी ने शादी..." के कवि भाई श्री वसन्त आर्य जी को प्रदान किया गया. श्री वसन्त आर्य जी की रचना के समर्थन मे 36, श्री ललित शर्मा की रचना के समर्थन मे 30, श्री अनुराग शर्मा की रचना के समर्थन मे 08 वोट प्राप्त हुए.
   
सर्वाधिक मत प्राप्त कवि श्री वसन्त आर्य को 5000 रूपये का फगुनाहट सम्मान - 2010 प्रदान किया गया और हमारे भूगोल के भाई ललित शर्मा को उपविजेता का पुरस्कार दिया गया. आशावादी ब्लॉगर भाई लोग कहते हैं कि हिन्दी ब्लॉगों की संख्या 20 हजार हो गई है और वोट पडे मात्र  74. जय हो आभासी दुनिया! चलिये भूगोल आधारित दुनिया की भी खबर ले लेते हैं. छत्तीसगढ के उपलब्ध डाटा बेस के अनुसार इस भूगोल के समूह मे लगभग 150 ब्लॉगर हैं. जिसमे से सक्रिय ब्लॉगर लगभग 50 तो होंगे ही फिर भी ललित भाई की कविता के लिये वोट पडे 30. इसमे भौगोलिक और आभासी  दोनो दुनिया के वोट थे. मेरे अनुसार से भाई ललित शर्मा जी की कविता ही इस पुरस्कार के हकदार थी. इसके बावजूद उन्हें उपविजेता पुरस्कार से ही संतोष करना पडा. क्योंकि अधिकाधिक ब्लॉगरो नें वोट नहीं किया. कहां गया भूगोल का समूह - आभासी दुनिया का आभास ?

ये कैसी दुनिया है,  यह तो पता चल गया. साथ ही यह भी पता चल गया कि टिप्पणियों में फोनों में हम लाख साथ देने, वैचारिक साम्यता की बाते करते हों पर वोट डालने की बात आती है तो हम तटस्थ हो जाते हैं वोट ही नहीं डालते या एक पुरानी कहानी की तरह व्यवहार करते हैं (राजा के गड्ढे में दूध डालने के आदेश पर रात में सभी लोगों नें पानी डाला कोई दो चार लोगों नें ही दूध डाला, सब सोंचते रहे कि मेरे बस पानी डालने से क्या होगा सभी लोग तो दूध डाले होंगें और जब सुबह देखा गया तो वहां पानी ही पानी था.)  इस आभासी दुनिया के दीवाने और भूगोल के परवाने सभी सोंचते रहे कि और लोग दूध डालेंगें, पर ऐसा हुआ नहीं.

संजीव तिवारी

टिप्पणियाँ

  1. हम तो अपनों के लिए बहुत वोट डालते हैं.... बहुत अच्छी लगी यह पोस्ट....

    जवाब देंहटाएं
  2. दूध और पानी वाली कथा का यह अच्छा उपयोग है । इस कथा को हम जीवन भर इस आभासी दुनिया मे ही नही असल दुनिया मे भी इस्तेमाल करते हैं । जैसे किसी कवि ने लिखा भी है ...सब चाहते है कि देश के लिये कोई बेटा शहीद हो बस उनके घर से नही हो ।

    जवाब देंहटाएं
  3. भाई संजीव वाकई आपने पते की बात कही है. जहां तक वोटिंग का प्रश्न है मुझे तो यही लगा कि या तो हम केवल "स्वान्तः सुखाय" स्वतः सुख या केवल सम्मान पाने की लालसा रखते हैं. कोई बात नहीं या तो उस लायक अपने को बनाएं. नहीं बना पाए तो कम से कम जो अच्छे रचनाकार हैं उनको जरा सम्मान दे देंगे तो क्या बिगड़ जाएगा. लेकिन पता नहीं हम क्यों हिचकते हैं. आपने इस बात को यहाँ प्रकट कर अच्छा काम किया.

    जवाब देंहटाएं
  4. संजीव भाई उस वक़्त सोचा था कि आभास और भूगोल के मुद्दे पर अपने की बोर्ड को कष्ट दिया जाये फिर लगा...जाने दो ! वर्ना कुछ दिल टूट जायेंगे ! इस केस में इतन॓ शानदार आंकड॓ जुटाये आपने ...इसके बावज़ूद उम्मीदें ...भला क्यों ? और किससे ? आपके लिए निदा फ़ाज़ली याद आ गये..."दो और दो का जोड़ हमेशा चार कहां होता है सोच समझ वालों को थोड़ी नादानी दे मौला " :)

    जवाब देंहटाएं
  5. ये तो दूध का दूध और पानी का पानी हो गया!

    जवाब देंहटाएं
  6. संजीव भाई,
    आपने विल्कुल सही मुद्दे उठाये हैं . यह कटु सत्य है की सार्वजनिक टिपण्णी में बड़ी-बड़ी बातें करने वाले कई ब्लोगर वोट डालने के नाम पर पीछे रह जाते । जहां तक भूगोल का प्रश्न है मैं उस भूगोल से ताल्लुक नहीं रखता , फिर भी ललित शर्मा जी के गीत से प्रभावित होकर मैंने प्रथम नामित रचनाकार होने का गौरव उन्हें प्रदान किया !आप की बात विचारणीय है जिस परिक्षेत्र में १५० ब्लोगर हैं वहां से केवल ३० ब्लोगर का वोट मिलना आश्चर्यजनक है !इससे भी ज्यादा आश्चर्य का विषय तो यह है कि पूरे भारतवर्ष से केवल -70 वोट प्राप्त हुए हैं तथा ०4 वोट विदेशों से...!इस दिशा में सूर्यकांत गुप्ता जी ने सही कहा है कि -जहां तक वोटिंग का प्रश्न है मुझे तो यही लगा कि या तो हम केवल "स्वान्तः सुखाय" स्वतः सुख या केवल सम्मान पाने की लालसा रखते हैं. कोई बात नहीं या तो उस लायक अपने को बनाएं. नहीं बना पाए तो कम से कम जो अच्छे रचनाकार हैं उनको जरा सम्मान दे देंगे तो क्या बिगड़ जाएगा. लेकिन पता नहीं हम क्यों हिचकते हैं.

    जवाब देंहटाएं
  7. संजीव भाई,
    आपकी सोच ठीक है, इसी तरह लोगों को जगाना होगा.
    राजेन्दऱ सिंह ठाकुर

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

दे दे बुलउवा राधे को : छत्तीसगढ में फाग 1

दे दे बुलउवा राधे को : छत्‍तीसगढ में फाग संजीव तिवारी छत्तीसगढ में लोकगीतों की समृद्ध परंपरा लोक मानस के कंठ कठ में तरंगित है । यहां के लोकगीतों में फाग का विशेष महत्व है । भोजली, गौरा व जस गीत जैसे त्यौहारों पर गाये जाने लोक गीतों का अपना अपना महत्व है । समयानुसार यहां की वार्षिक दिनचर्या की झलक इन लोकगीतों में मुखरित होती है जिससे यहां की सामाजिक जीवन को परखा व समझा जा सकता है । वाचिक परंपरा के रूप में सदियों से यहां के किसान-मजदूर फागुन में फाग गीतों को गाते आ रहे हैं जिसमें प्यार है, चुहलबाजी है, शिक्षा है और समसामयिक जीवन का प्रतिबिम्ब भी । उत्साह और उमंग का प्रतीक नगाडा फाग का मुख्य वाद्य है इसके साथ मांदर, टिमकी व मंजीरे का ताल फाग को मादक बनाता है । ऋतुराज बसंत के आते ही छत्‍तीसगढ के गली गली में नगाडे की थाप के साथ राधा कृष्ण के प्रेम प्रसंग भरे गीत जन-जन के मुह से बरबस फूटने लगते हैं । बसंत पंचमी को गांव के बईगा द्वारा होलवार में कुकरी के अंडें को पूज कर कुंआरी बंबूल की लकडी में झंडा बांधकर गडाने से शुरू फाग गीत प्रथम पूज्य गणेश के आवाहन से साथ स्फुटित होता है - गनपति को म