मुझे चोट लगने पर अम्मा की आँखों में आँसू आए : गिरीश पंकज सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

मुझे चोट लगने पर अम्मा की आँखों में आँसू आए : गिरीश पंकज

 श्री गिरीश पंकज

सद्भावना दर्पण (भारतीय एवं विश्व साहित्य की अनुवाद-पत्रिका) के संपादक श्री गिरीश पंकज कलम के दम पर जीवन यापन करने वाले चंद लोगों में से एक विशिष्ट साहित्यकार हैं । चर्चित व्यंग्यकार गिरीश पंकज नवसाक्षर साहित्य लेखन में सिद्ध है । वे साहित्य अकादमी नई दिल्ली के सम्मानित सदस्य हैं, छत्तीसगढ़ राष्ट्रभाषा प्रचार समिति के प्रांतीय अध्यक्ष है। इनके ब्‍लाग हैं गिरीश पंकज का नया चिंतन और गिरीश पंकज
माँ को याद करना उस पावन नदी को याद करना है, जो अचानक सूख गई और मैं अभागा प्यासा का प्यासा रह गया । अब तक । याद आता है, वह महान गीत, जिसे मैं बार-बार दुहराता हूँ मंत्र की तरह, कि ऐ माँ, तेरी सूरत से अलग भगवान की सूरत क्या होगी । उसको नहीं देखा, हमने कभी, पर उसकी जरूरत क्या होगी । दो दशक पहले माँ मुझे छोड़ कर चली गई । हम चार भाई-बहनों को अपने स्नेहिल स्पर्श से वंचित कर गई । हमेशा-हमेशा के लिए । पहले उसने हम बच्चों का लालन-पालन किया । हम लोगों की देखभाल के कारण स्वास्थ्य गिरता गया और एक दिन उसने बिस्तर पकड़ लिया । फिर बहुत दूर चली गई । कभी न लौटने के लिए । माँ को कैंसर के भीषण दर्द से मुक्ति मिल गई लेकिन हमको जीवन भर का दर्द दे गई ।

आज जब कड़ी धूप में कहीं कोई छाँव नजर नहीं आती तो याद आती है : मां ।
जब कभी मुझे ठोकर लगती है तो मुँह से निकलता है : माँ ।
जब कोई भयावह मंजर देखता हूँ तो विचलित हो कर जेहन में कौंध जाती है : माँ ।
भय से, दुख से, शोक से, उबरने का मंत्र हो गई : माँ ।

ऐसी प्यारी माँ को आज फिर याद कर रहा हूँ । भाई परदेशीरामजी ने याद दिला दिया । उनके कारण एक बार फिर माँ का चेहरा जीवंत हो कर सामने आ गया है । लग रहा है । कि वह मेरे सामने बैठी है और मेरे सिर पर अपने हाथ फेर रही है । इस भीषण गरमी में भी शीतलता का अहसास हो रहा है । माँ शब्द में एक जादू है । मेरी आँखे नम हैं, लेकिन ये नमी माँ को वापस लाने की ताकत नहीं रखती । फिर भी इतना तो है, कि माँ अमूर्त हो कर ही सही, मेरे ईद-गिर्द बनी रहती है । माँ, तुम्हारे जाने के बाद पिताजी अकेले पड़ गए हैं । बेबस । मैं उनकी पीड़ा को समझ सकता हूँ, लेकिन इस सत्य से हम सब वाकिफ हैं, कि जो लिखा है, वह घटित हो कर रहेगा । लेकिन तुझे न भूल पाने की एक व्यवस्था हमने कर ली है । ड्राइंग रूम की दीवार पर टँगी माँ की मुस्कारती हुई तस्वीर रोज मेरे सामने रहती है । इसी बहाने माँ की नजर भी मुझ पर पड़ती रहती है । माँ तुम्हारे संस्कारों की ऊँगलियाँ पकड़ कर मैं जीवन की ये कठिन राहें पार करने की कोशिश कर रहा हूँ । वे हर पल मुझे हिदायत देती-सी लगती है, कि बेटे कोई गलत काम मत करना, वरना तेरे कान खींच लूँगी । बस, मैं सावधान हो जाता हूँ ।

आज भी माँ मुझे गलत कामों से रोकती रहती हैं । माँ को याद करता हूँ, तो बहुत-सी घटनाएँ कौंध जाती हैं । क्या भूलूँ, क्या याद करूँ ? फिर भी एक-दो घटनाएँ जो अभी तत्काल कौंध रही हैं, उन्हें सामने देख रहा हूँ ।

तुझे याद है न माँ, बचपन में एक बार मैं चोरी-छिपे सिनेमा देखने गया था, तो तूने मेरी जोरदार पिटाई की थी ? उस पिटाई ने दवाई का काम किया और उसके बाद मैंने चोरी-छिपे सिनेमा देखने की आदत को छोड़ दिया । जब कभी कोई नई फिल्म लगती और माँ को लगता था, कि यह फिल्म उनका बेटा देख सकता है, तो मुझे पचास पैसे दे कर कहती थी, जा बेटा, सिनेमा देख आ । मैं खुश हो जाता था, लेकिन फिर डरते-डरते पूछता ता, माँ, पिताजी कुछ बोलेंगे तो नहीं ? तब तुम मुस्कारते हुए कहती थी - चिंता मत कर बेटा । मैं हूँ न । वे कुछ नहीं बोलेंगे । और जो कुछ बोलेंगे, तो मुझे बोलेंगे । तू तो जा, लेकिन देख: संभल कर जाना । सड़क के किनारे-किनारे चलना । कोई अनजान आदमी कुछ खिलाए तो मत खाना । किसी के बहकावे में आकर कहीं मत जाना । सीधे घर आना । इधर-उधर मत घूमते रहना ।

पता नहीं कितनी हिदायतें एक साथ दे दिया करती थीं तुम । उस वक्त तो लगता था, कि माँ तो मुझे बस एकदम बच्चा ही समझती है । हर घड़ी निर्देश ही देती रहती है । लेकिन आज जब मैं एक बच्चे का पिता हूँ और अपने बच्चे साहित्य की तरह-तरह को निर्देश देता रहता हूँ, और उसकी माँ भी कदम-कदम पर न जाने कितनी हिदायतें उसे देती रहती है, तब समझ में आता है, कि मां की करूणा, उसकी भावना क्या होती है । पिता तो फिर भी थोड़ा अलग किस्म के जीवन होते हैं, अपनी कामकाजी दुनिया में मस्त लेकिन माँ अपने बेटे के भविष्य को लेकर एकाग्र रहती है । माँ क्या है ? निर्मल-शीतल जल । आँसू की गगरी । जब-तब झलकती रहती । मैं अपनी माँ को इस रूप में देखता रहता था । खेलते-खेलते कहीं मुझे चोट भर लग जाए तो माँ की आँखों में आँसू भर जाते थे । छोटी-सी चोट भी माँ को बहुत बड़ी नजर आने लगती थी । पूरे घर को सिर पर उठा लेती थी कि हाय-हाय, देखो तो कितनी चोट लग गई है । मेरा कभी पढ़ने का मन नहीं होता था, तो कभी स्कूल से गोल मार दिया करता था । हर लड़का शायद ऐसा ही करता है, जब वह बच्चा होता है । उसे प्रेम से समझाने का काम माँ ही करती है । मेरी माँ मुझे स्नेहिल-स्पर्श के साथ समझाया करती थी, कि बेटे, मन लगा कर पढ़ाई कर । तुझे दुनिया में हम सब का नाम रौशन करना है । पिताजी के सपनों को पूरा करना है । मुझे याद है, कि माँ की समझाइश को एक कान से सुनता था और दूसरे कान से निकाल देता था । मुझ पर माँ की समझाइश का कितना असर हुआ, यह तो याद नहीं, लेकिन माँ की हिदायतें मुझे अब तक याद हैं ।


एक रोचक घटना याद आ रही है । मैं तब दस साल का था । पिताजी किसी काम से बाहर गए हुए थे । राशन लाना जरूरी था । एक दिन माँ ने कहा, बेटा, जा राशन ले आ । माँ ने राशन कार्ड दे दिया । कुछ पैसे भी जेब में रख दिए । समझा दिया कि सीधे दूकान जाना । राशनकार्ड दिखाना और राशन ले कर लौट आना । मैं चला गया । जिंदगी में पहली बार घर का कुछ सामान लेने निकला था । मन में विकट उत्साह था । राशन दुकान के सामने पहुंच गया । वहां भीड़ थी । मैं किनारे खड़ा हो कर सोचने लगा, कि राशन लूँ तो कैसे लूँ । तभी एक व्यक्ति मेरे पास आया । उसने कहा, क्यों राशन लेना है ? मैंने सिर हिला दिया । वह आदमी बोला-चिंता मत करो । मैं हूँ । अभी दिलाता हूँ राशन । थोड़ी देर बाद वहीं आदमी आया । उसके हाथ में बूँदी से भरा एक दोना था । उसने दोना मेरी ओर बढ़ाते हुए कहा, तुम वहाँ आराम से बैठ जाओ । मैं तुम्हारा राशन ले कर आता हूँ ।

मुझे लगा, इससे अच्छी बात और क्या हो सकती है । मैंने खुशी-खुशी अपना झोला, राशन कार्ड और पैसे उस आदमी के हवाले कर दिए और एक किनारे बैठ कर बूँदी के मजे लेने लगा । लेकिन थोडी देर बाद वह आदमी मेरी आँखों से ओझल हो गया तो मैं हड़बड़ाया । अरे, वो कहाँ गया ? मैंने इधर-उधर देखा मगर वह कहीं नहीं दिखाई पड़ा । अब मैं घबराया । समझ गया कि उस आदमी ने पाँच पैसे की बूंदी खिला कर मुझे ठग लिया । उस आदमी को इधर-उधर न पाकर मैं रोने लगा । मैं रोता जाता और साथ में बूँदी भी खाते जाता । रोते-रोते घर पहुँचा, खाली हाथ । मां ने पूछा - राशन कहां है, तो मैंने सारी राम कहानी बता दी । मुझे लगा कि अब बुरी तरह पिटाई होगी । लेकिन माँ ने ऐसा कुछ नहीं किया । उल्टे मुझे गले से लगा कर डबडबाई आँखों के साथ वह बोली - रो मत बेटे । कभी-कभी ऐसा हो जाता है । तू घर वापस आ गया न । यह बड़ी बात है । वो बदमाश हमारा राशन ले कर भाग गया तो कोई बात नहीं । कहीं तुझे उठा कर ले जाता तो मैं कहीं की न रहती ।

माँ, पिताजी मारेंगे तो नहीं ? मैंने डरते-डरते पूछा
तू चिंता मत कर । मैं कह दूँगी कि राशन कार्ड मुझसे कहीं खो गया है । माँ ने मुझे हिम्मत दी ।
मां की बात सुन कर मैं उनके आँचल से लिपट गया और बहुत देर तक रोता रहा । माँ मुझे बहलाती रही । फिर भी मैं चुप नहीं हुआ तो वह अचानक बोली - गुलगुला खाएगा ?

गुलगुले की बात सुन कर मैं चुप हो गया । माँ ने बड़े प्रेम से गुलगुला खिलाया, फिर बोली - जा, बाहर खेल कर आ जा । संभल कर खेलना । चोट न लग जाए ।

आज यह घटना मुझे याद आती है, तो मुस्करा पड़ता हूँ । लेकिन इस घटना के पीछे एक माँ की ममता की महागाथा को पढ़ता हूँ, तो उस महान माँ के प्रति सिर श्रद्धा से झुक जाता है ।

ऐसी अनेक घटनाएँ है, जब माँ ने मुझे पिताजी के हाथों पिटने से बचाया । पिताजी अक्सर नाराज होकर माँ पर गुस्सा उतारा करते थे, कि तुम लड़के को बिगाड़ रही हो । माँ कुछ नहीं बोलती थी । बस, चुप रहती थी । चुप रहना भी प्रतिकार करने की एक बड़ी ताकत है । माँ मुझे अपने आँचल में छिपा कर प्यार करती थी । मेरा बचपन शैतानियों से भरा था । पिता मुझे शैतानियों से बचाने के लिए प्रताड़ित करते थे, तो माँ पिताजी की प्रताड़ना पर स्नेह का मरहम लगा कर मुझे तरोताजा कर देती थी । आज मैं जो कुछ भी हूँ उसके पीछे पिताजी और माँ का बहुत बड़ा हाथ है । माँ का योगदान कुछ ज्यादा है । इस बात को पिताजी भी मानते हैं । माँ का वह कोमल स्पर्श मुझे अब तक याद है । उनका ममत्वभरा चेहरा मेरे सामने हैं । आज किसी भी नेक माँ को देखता हूँ, तो अपनी माँ याद आ जाती है । माँ को लेकर दुनिया के तमाम लोगों ने बहुत-सी कविताएँ लिखी हैं । मैंने भी कोशिश की है । पेश है एक गजल -

अम्मा

दया की एक मूरत और सच्चा प्यार है अम्मा
है इसकी गोद में जन्नत लगे अवतार है अम्मा
खिलाकर वह जमाने की हमेशा तृप्त होती है
रहे भूखी न बोले कुछ बड़ी खुददार है अम्मा
वो है ऊँची बड़ी उसको न कोई छू सका अब तक
धरा पर ईश का इंसान को उपहार है अम्मा
नहीं चाहत मुझे कुछ भी अगर हो सामने सूरत
मेरी है ईद-दीवाली हर इक त्योहार है अम्मा
मैं दुनिया घूम कर आया अधूरा-सा लगा सब कुछ
जो देखा गौरे से पाया सकल संसार है अम्मा
पिता हैं नाव सुंदर-सी मगर यह मानता हूँ मैं
लगाए पार जो इसको वहीं पतवार है अम्मा

माँ, तुम जहाँ भी हो, मुझे आशीष देती रहना । तुम्हारी तस्वीर मेरे सामने हैं । रोज तेरा चेहरा देखता हूँ और तरोताजा हो जाता हूँ । लोग कहते हैं कि तुम मंदिर नहीं जाते, पूजा पाठ नहीं करते, तब मैं कहता हूँ, मैं जब माँ की तस्वीर को देखता हूँ, तो मेरी पूजा पूरी हो जाती है । मुझे कहीं जाने की जरूरत नहीं । फिर मैं वही मशहूर गीत दुहरा देता हूँ, कि ऐ माँ तेरी सूरत से अलग भगवान की सूरत क्या होगी ? इंसान तो क्या देवता भी आँचल में पले तेरे । है स्वर्ग इसी दुनिया में कदमों के तले तेरे । तू है तो अँधेरे पथ में हमें सूरज की जरूरत क्या होगी ? ऐ माँ तेरी सूरत से अलग भगवान की सूरत क्या होगी ?

गिरीश पंकज

टिप्पणियाँ

  1. मेरी माँ भी हम तीन भाई बहनों को छोड़ गई थीं २५ साल पहले ..... वो भी कैंसर का शिकार हुई थीं. मैं भी कभी मंदिर नहीं जाता. मैं भी रोज़ अपनी माँ की तस्वीर देख कर न जाने क्या सोचता हूँ.......... माँ चली गई लेकिन फिर भी है .........

    जवाब देंहटाएं
  2. माँ को गये ५ साल हो गये मगर मेरे पास है हमेशा!!


    माँ अनन्त होती है...वो मरा नहीं करती!!

    जवाब देंहटाएं
  3. माँ की याद बहुत रुलाती है मुझे ।

    जवाब देंहटाएं
  4. मुझे लगता है यह पोस्ट रोते हुए ही लिख पाए होगे ! अब उनकी इच्छाओं की पूर्ती करने का प्रयत्न करें इससे शीघ्र ही उन्हें साकार महसूस कर पाओगे ! शुभकामनायें !!

    जवाब देंहटाएं
  5. apna hi lekh ek baar fir parh kar aankhe nam ho gai..maa....yah shabd hi kuछ् aisa hai. mere hi tarah ki anubhooti se gujare paathko ki tippaniyaan parh kar bhi samajh me aayaa ki maa ko lekar sabhi ki bhavnaaye lagbhag ek-see hi hai.

    जवाब देंहटाएं
  6. अम्मा पर लिख कर हमें भी भावुक कर गए आप !

    जवाब देंहटाएं
  7. ..बेहद प्रभावशाली ढंग से "मां की महिमा" का वर्णन किया है, बेहद प्रसंशनीय अभिव्यक्ति, बहुत बहुत बधाई !!!

    जवाब देंहटाएं
  8. वह माँ के आँचल की छाया
    जिसमे छिपकर सो जाता था
    वही पुराना घास का छप्पर
    जहाँ सपनो मे खो जाता था
    मधुर सु्रीली माँ की लोरी
    तुझे तड़फ़ाएगी जरुर कहीं

    अब आगे मै नि:शब्द हुँ।

    जवाब देंहटाएं
  9. चोट लगने पर आह से पहले माँ ही निकलता है ...
    माँ की महिमा का बखान खूब अच्छी तरह कर दिया आपने ...!!

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

दे दे बुलउवा राधे को : छत्तीसगढ में फाग 1

दे दे बुलउवा राधे को : छत्‍तीसगढ में फाग संजीव तिवारी छत्तीसगढ में लोकगीतों की समृद्ध परंपरा लोक मानस के कंठ कठ में तरंगित है । यहां के लोकगीतों में फाग का विशेष महत्व है । भोजली, गौरा व जस गीत जैसे त्यौहारों पर गाये जाने लोक गीतों का अपना अपना महत्व है । समयानुसार यहां की वार्षिक दिनचर्या की झलक इन लोकगीतों में मुखरित होती है जिससे यहां की सामाजिक जीवन को परखा व समझा जा सकता है । वाचिक परंपरा के रूप में सदियों से यहां के किसान-मजदूर फागुन में फाग गीतों को गाते आ रहे हैं जिसमें प्यार है, चुहलबाजी है, शिक्षा है और समसामयिक जीवन का प्रतिबिम्ब भी । उत्साह और उमंग का प्रतीक नगाडा फाग का मुख्य वाद्य है इसके साथ मांदर, टिमकी व मंजीरे का ताल फाग को मादक बनाता है । ऋतुराज बसंत के आते ही छत्‍तीसगढ के गली गली में नगाडे की थाप के साथ राधा कृष्ण के प्रेम प्रसंग भरे गीत जन-जन के मुह से बरबस फूटने लगते हैं । बसंत पंचमी को गांव के बईगा द्वारा होलवार में कुकरी के अंडें को पूज कर कुंआरी बंबूल की लकडी में झंडा बांधकर गडाने से शुरू फाग गीत प्रथम पूज्य गणेश के आवाहन से साथ स्फुटित होता है - गनपति को म