विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों
परदेशीराम वर्मा जी की कहानियों में माटी की गंध सर्वत्र व्याप्त रहती है, इसी माटी की खुशबू से सराबोर कहानी संग्रह ‘माटी पुत्र’ में 19 कहानियां संग्रहित है, इन कहानियों के शव्द-शव्द में गांव जीवंत है। कथा संग्रह ‘माटी पुत्र’ के बरछाबारी से भिनसार तक की सभी कहानिंयां औद्यौगीकरण के साथ गांवों में आए बदलाव का चित्र खींचती हैं। जिनमें एक नये ग्रामीण परिवेश का परिचय सामने आता है। इन कहानियों में समाज का खोखलापन उजागर होता है। छत्तीसगढ में व्याप्त दाउ, मालगुजार, गौंटिया के द्वारा किए गए सामंती अत्याचार, शोषण व भेदभाव सहित सभी सामाजिक विद्रूपों के विरूद्ध बहुसंख्यक शोषित वर्ग के आवाज को संग्रहित कहानियों में बुलंद किया गया है। वर्मा जी अपने इन्हीं चितपरिचित शैली में कथा रचते हैं और मोह लेते हैं। वे हमारे बीच के कथा पात्रों और परिवेश को एकाकार कर संदेश देते हैं, उनके संदेश हृदय में गहरे से अंकित होते चले जाते हैं। बासी खाने वालों की सहृदयता के साथ ही इनकी पीतल बंधी लाठियों के शौर्य को रेखांकित करती इन कहानियों में अनुभूति की प्रामाणिकता और अभिव्यक्ति की सहजता मुखरित होती है। सभी वादों-विचारधाराओं को नंगा कर दलित, शोषित व पीडित वर्ग के मर्म का साक्षातकार कराती संग्रहित कहानियां बेबाकी से संपूर्ण व्यवस्था की पोल खोलती है और समय के विद्रूप से टकराने का माद्दा रखती है।
कहानी संग्रह - माटी पुत्र
लेखक - डॉ. परदेशीराम वर्मा
प्रकाशक - भारतीय साहित्य प्रकाशन, मेरठ
मूल्य - 200 रूपये
बने बने गा सियान,जोहार ले, पुस्तक के कलेवर ता बने सुग्घ्रर बने हवय,सामन्त शाही के खिलाफ़ बहुसन्ख्यक मन के आक्रोश हा पुस्तक के पहिली पन्नाच मा दिखत हवय,ओ बेरा अऊ ऐ बेरा मा थोकिने फ़रक हवय,"दारु उहि्च हे बाटल बदलगे हवय" सामन्त शाही कई जुग ले चलत हवय अऊ कई जुग ले चलत रही,आप मन मोर गवैईहा के बधई स्वीकार करव,सन्जीव भाई जनकारी देय बर आपो ला धन्यवाद,
जवाब देंहटाएंइस पुस्तक की जानकारी के लिये धन्यवाद्
जवाब देंहटाएंहमन बासी खाथन बढिया कईसे छ्त्तीसगढिया
जवाब देंहटाएंबासी खवैइया भैइया मन
अईसनेच नाव कमाते सन्जीव भैइया
SHUKRIYA IS PSTK KI JAANKAARI KA.... AAPNE INTEREST JAGA DIY HAI PADHNE KO ......
जवाब देंहटाएंपुस्तक के बारे में जानकर अच्छा लगा।
जवाब देंहटाएं( Treasurer-S. T. )
परदेशीराम वर्माजी और उनकी पुस्तक के बारे में जानकारी के लिये धन्यवाद।
जवाब देंहटाएंवर्मा जी बह्त अच्छे कथाकार हैं । छत्तीसगढ़ के जीवन का मर्म उनकी कहानियों मे दिखाई देता है और इनमे कही अतिरेक नही है ।
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