रायपुर प्रेस क्‍लब में पहुचे ब्‍लागर्स सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

रायपुर प्रेस क्‍लब में पहुचे ब्‍लागर्स

कल हम रायपुर में अपना व्‍यावसायिक कार्य निबटा कर कुछ समय के लिये फ्री हुए तो हमने सोंचा कि ब्‍लागरी मीटिंग कर ली जाय, हमारी मीटिंग होती है भाई संजीत के घर में पर महोदय अब सचमुच में आवारा बंजारा हो गए हैं पत्रकार का झोला फिर से थाम लिया है और वो भी सिटी कवर कर रहे हैं सो दिन भर रायपुर की गलियां नापते हैं, हमें घर में मिलते ही नहीं । तो हमने सोंचा बडे भाई मानस जी से मिला जाय, खाडी प्रवास से आये हैं जय जोहार हो जायेगा, पर उनका मोबाईल लगा नहीं । फिर हमने हिम्‍मत कर के  हमारे प्रदेश के छत्तीसगढ़ पत्रकार महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष और अब हमारे हिन्‍दी ब्‍लाग जगत मुखर मुखिया, रायपुर प्रेस क्‍लब के अध्‍यक्ष अनिल पुसदकर जी से मिलने का मन बनाया । सो हम  संजीत जी को खोजकर उनके साथ प्रेस क्‍लब के लिये रवाना हो गए ।


अनिल पुसदकर जी प्रेस क्‍लब में पत्रकार बंधुओं के साथ बैठे थे, शायद एक मीटिंग तय थी जिसका समय हो रहा था, हमने फोन पर ही एपांइंटमेंट ले लिया था, सो हमनें डरते झेंपते प्रेस क्‍लब में प्रवेश किया, कारण यह कि संजीत व अनिल भाई, दो दो पत्रकार व ब्‍लागर उसमें भी पत्रकारों के प्रदेश मुखिया से मिलने में किंचित सकुचाहट हो रही थी, सुना था बहुत स्‍पष्‍ट वादी कडक ब्‍यक्ति हैं । पर शंकायें निर्मूल निकली भाई हमसे बडी आत्‍मीयता से मिले, अपने पत्रकार मित्रों से परिचय कराया  व उन्‍होंनें हमें रायपुर प्रेस क्‍लब के नवनिर्मित एवं सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित  कान्‍फ्रेंस हाल दिखलाया, जो महानगरों के प्रेस कान्‍फ्रेंस हाल के अनुरूप बनाया गया है । मैं सदियों से मोतीबाग के उस प्रेस क्‍लब के कान्‍फ्रेंस हाल को, जब जब ऐसा कोई प्रसारण होता है तब से टीवी में देखता रहा हूं ,  सचमुच में  कायाकल्‍प हो गया है । इसका श्रेय अनिल भईया को ही जाता है क्‍योंकि उनके जैसा जुझारू व कर्मठ पत्रकार के बूते ही है यह काम, उनकी सोंच छत्‍तीसगढ के प्रेस व पत्रकारों को भी महानगर जैसी उंचाईयां देने का है । मैं कान्‍फ्रेंस हाल में खोया रहा और संजीत जी के साथ पत्रकार बंधु जुट गये चर्चा ब्‍लागरी पर जम गई । 


अमिताभ, लालू सहित नये ब्‍लागर मनोज बाजपेई, रवि रतलामी, ज्ञानदत्‍त पाण्‍डेय,  शिवकुमार मिश्र जी, डॉ.अनुराग जी, कस्‍बा वाले रविश जी, बालकिशन जी, दिनेशराय द्विवेदी जी, अनूप शुक्‍ल जी, अजित वडनेरकर जी सहित रंजू जी, अनुराधा श्रीवास्‍तव जी, मीनाक्षी जी, अनिताकुमार जी, सीमा दानी  आदि सभी नियमित हिन्‍दी ब्‍लागरों पर एवं उनके हालिया पोस्‍टों पर चर्चा हुई । अनिल भाई नें स्‍वीकारा कि उन्‍हें यह ब्‍लागरी भा गई है और वे अब इसमें रम गये हैं । हमें खुशी है कि छत्‍तीसगढ में अनिल भईया जैसे हिन्‍दी ब्‍लागर अब ब्‍लागरी में जम गये  हैं ।



पत्रकारों की महफिल थी अत: छत्‍तीसगढ पर संजय तिवारी जी के विस्‍फोट डाट काम के जैसा पोर्टल बनाने के संबंध में भी भाईयों नें रूचि जताई । ब्‍लाग के लड्डू के दीवानों नें पूरी तन्‍मयता से हम तीनों की ब्‍लागरी को सुनते रहे, साथ ही यह भी तय हुआ कि इस माह एक दिन संजीत भाई का प्रेस क्‍लब में ब्‍लाग पर एक प्रेजेंटेशन भी करवा दिया जाय ताकि पत्रकारों को इसका लाभ मिल सके और छत्‍तीसगढ में ब्‍लागों की संख्‍या में वृद्धि हो । 

हमारी बातों में रूचि लेने वालों में अन्‍य पत्रकारों सहित पत्रकार कम शायर ज्‍यादा हाजी मोहसिन अली सुहैल एवं एक स्‍थानीय अखबार के समाचार संपादक संजीव वर्मा जो शीध्र ही इस ब्‍लाग कीडे से संक्रमित होने वाले हैं, शामिल थे ।  और भाईयों का नाम याद नहीं आ रहा है माफ करेंगें, दरउसल  संजीत भाई नें विज्ञप्ति ही नहीं दिया ना और हम तो पत्रकारिता के पहली क्‍लास में हैं । 

(फोटो में दायें से अनिल पुसदकर जी एवं मैं संजीव तिवारी, फोटो संजीत भाई के मोबाईल कैमरे से खींची गई है) 

संजीव तिवारी 

टिप्पणियाँ

  1. संजीव जी कभी हमें भी याद कर लिया करें :) अच्छा लगा इस रिपोर्ट को पढ कर। यदि छत्तिसगढिया ब्ळोगर्स सामूहिक गतिविधि के लिये एकत्रित हो रहे हैं किसी नये ब्लॉग पर तो मुझे स्वयं का ही प्रस्तावक मानें :)


    ***राजीव रंजन प्रसाद

    जवाब देंहटाएं
  2. राजीव जी, आपको याद जरूर किया गया । छत्‍तीसगढिये ब्‍लागर्स की लिस्‍ट हमर छत्‍तीसगढ से अब स्‍थानीय नेट प्रयोक्‍ता परिचित हो रहे हैं । आपकी रचना नक्सलवाद और महाराज प्रबीर चंद भंजदेव की हत्या: थोडा आज, कुछ इतिहास एवं इस श्रृंखला के सभी लेखों पर यहां के लोगों का ध्‍यान मैं समय समय पर आकृष्‍ट कराते रहा हूं ।

    सामूहिक गतिविधि में हम सभी छत्‍तीसगढी ब्‍लागर्स साथ रहेंगें ।

    जवाब देंहटाएं
  3. Mp alag ho bhale gaya ho magar main to judi hui hoon
    chathhis gadh se
    isiliye yaad rakhiyega


    milana aapka achha raha hoga
    is tarah ki mulaqaat hamesha hi kuch naye vichar laati hai
    umeed hai ki jald hi hum kuch naya dekhenge

    जवाब देंहटाएं
  4. खाड़ी में आने वाले साहित्यकारों और हिन्दी विकास के बारे मे जानने की इच्छा थी लेकिन हमे जानने सुनने का अवसर ही नही मिला... छत्तीसगढ़ के ब्लॉगर्ज़ के बारे मे जानकर अच्छा लगा और आने वाली मुलाकातों के वर्णन का भी इंतज़ार है.

    जवाब देंहटाएं
  5. sanju bhai maine socha tha aap logo se mulakat ki khabar main post karunga par wo mauka mere hath se nikal gaya,khair aap aaye hum sab ko achha laga,han aapne meri tareef thoda jyaada kar di uske liye main aapka aabhari hun,waise sach me main utna muhfat ya badtameez,ya kadak nahi hun jitna prachaarit kiya jaata hai.aapne mujhe samjha iske liye ek baar fir aabhar is umeed ke saath ki mulaakaton ka ye silsila chalta hi rahega,agli mulaaqat ke intezaar men

    जवाब देंहटाएं
  6. अच्छा लगा इस रिपोर्ट को पढ कर-बधाई एवं शुभकामनाऐं.

    जवाब देंहटाएं
  7. really nice to read this article about bloggers meeting, great efforts in this field, all the best.

    Regards

    जवाब देंहटाएं
  8. बढ़िया रपट।
    चलिए देखते हैं कि और कितने लोगों को ब्लॉग कीड़े से संक्रमित कर पाते हैं अपन, अभियान तो अपना जारी ही रहेगा।

    जवाब देंहटाएं
  9. maza aagaya bhent-mulaaqat dekh kar.kaash k main bhi raipur mein hi hota.
    aneel bhaiya kamaal hain hi aur bhai ap bhi blogeron mein ikkis ho.
    dheron mubarak baad aazadi ke saath.

    जवाब देंहटाएं
  10. वस्तव में छत्तीसगढ़ी ब्लॉगर जाने किस चक्की का खाते हैं; कमाल की पोस्टें लिखते हैं!

    जवाब देंहटाएं
  11. अच्छी बात है कि रायपुर में हिन्दी ब्लोगिंग इतनी प्रचलित है. आप लोग मिलते रहते हैं यह जानकर अच्छा लगा. शुभ कामनाएं.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

दे दे बुलउवा राधे को : छत्तीसगढ में फाग 1

दे दे बुलउवा राधे को : छत्‍तीसगढ में फाग संजीव तिवारी छत्तीसगढ में लोकगीतों की समृद्ध परंपरा लोक मानस के कंठ कठ में तरंगित है । यहां के लोकगीतों में फाग का विशेष महत्व है । भोजली, गौरा व जस गीत जैसे त्यौहारों पर गाये जाने लोक गीतों का अपना अपना महत्व है । समयानुसार यहां की वार्षिक दिनचर्या की झलक इन लोकगीतों में मुखरित होती है जिससे यहां की सामाजिक जीवन को परखा व समझा जा सकता है । वाचिक परंपरा के रूप में सदियों से यहां के किसान-मजदूर फागुन में फाग गीतों को गाते आ रहे हैं जिसमें प्यार है, चुहलबाजी है, शिक्षा है और समसामयिक जीवन का प्रतिबिम्ब भी । उत्साह और उमंग का प्रतीक नगाडा फाग का मुख्य वाद्य है इसके साथ मांदर, टिमकी व मंजीरे का ताल फाग को मादक बनाता है । ऋतुराज बसंत के आते ही छत्‍तीसगढ के गली गली में नगाडे की थाप के साथ राधा कृष्ण के प्रेम प्रसंग भरे गीत जन-जन के मुह से बरबस फूटने लगते हैं । बसंत पंचमी को गांव के बईगा द्वारा होलवार में कुकरी के अंडें को पूज कर कुंआरी बंबूल की लकडी में झंडा बांधकर गडाने से शुरू फाग गीत प्रथम पूज्य गणेश के आवाहन से साथ स्फुटित होता है - गनपति को म