भाषा की लडाई कब तक : बीच बहस में संस्कृत सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

भाषा की लडाई कब तक : बीच बहस में संस्कृत

अभी कुछ दिनों से छत्‍तीसगढ में प्राथमिक स्‍तर पर भाषा के अध्‍ययन की अनिवार्यता पर एक विमर्श की शुरूआत समाचार पत्रों के सम्‍पादकीय पन्‍ने से हो रही है जो सराहनीय है । इस सम्‍बंध में पहला लेख दैनिक भास्‍कर में वरिष्‍ठ साहित्‍यकार नंदकिशोर शुक्‍ल जी का प्रकाशित हुआ जिसमें उन्‍होंनें अपने शीर्षक से ही विमर्श को जन्‍म दिया । ‘संस्‍कृत के बजाय शिक्षा छत्‍तीसगढी में क्‍यों नहीं ?’ इस लेख में नंदकिशोर जी शुक्‍ल नें पहली से लेकर पांचवीं तक अनिवार्य विषय के रूप में संस्‍कृत पढाये जाने के सरकारी निर्णय का विरोध किया गया है । उनका मानना है कि ऐसा ही निर्णय छत्‍तीसगढी भाषा के लिये क्‍यों नहीं लिया गया जबकि 10 अक्‍टूबर 2007 को मुख्‍यमंत्री के नेतृत्‍व में हुए बैठक में यह सर्वसम्‍मति से निर्णय ले लिया गया कि क्षेत्रीय बोलियां जिनमें हल्‍बी, गोडी, गुडखू, भतरी व जसपुरिहा में पढाई प्राथमिक स्‍तर पर आरंभ की जायेगी । इस लेख में नंदकुमार शुक्‍ल जी नें सुप्रसिद्ध वैज्ञानिक एवं विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग के पूर्व अध्‍यक्ष व राष्‍ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद के राष्‍ट्रीय पाठ्यक्रम समिति के अध्‍यक्ष प्रोफेसर यशपाल के उस वाक्‍यांश का भी उल्‍लेख किया जिसमें यशपाल जी नें गुदडी के लालों को बाहर निकालने वाली शिक्षा व्‍यवस्‍था पर बल दिया है । छत्‍तीसगढी भाषा को अनिवार्य प्राथमिक शिक्षा में लेने के बजाय संस्‍कृत व अन्‍य क्षेत्रीय बोलियों को प्राथमिक स्‍तर पर अनिवार्य किया गया है जिसके लिये उन्‍होंनें लेख में दुख जताया है कि छत्‍तीसगढ के दो करोड निवासियों के साथ यह षडयंत्र है ।


इस लेख के बाद हरिभूमि के यशश्‍वी युवा संपादक व हिन्‍दी के विचारवान लेखक संजय द्विवेदी जी नें अपने समाचार पत्र हरिभूमि के संपादकीय पन्‍ने पर एक लम्‍बा लेख ‘भारतीय भाषाओं को लडाएं, अंग्रेजी को राजरानी बनांये’ लिखा जिसमें नंदकुमार शुक्‍ल के लेख पर विरोध जताते हुए संस्‍कृत के विरोध में उठते स्‍वरों की आहट व छत्‍तीसगढी के लिये क्षेत्रीय भाषाओं से छत्‍तीसगढी के टकराव की मानसिकता की निंदा की वहीं देव भाषा संस्‍कृत के लिये, लिये गए निर्णय को उचित ठहराया । इसी क्रम में साहित्‍यकार व शिक्षाविद एवं वरिष्‍ठ हिन्‍दी ब्‍लागर जय प्रकाश ‘मानस’ का लेख भी आया जिसमें उन्‍होंनें भाषा, बोली व भाषा परिवार के बीच सामन्‍जस्‍य पर अपने तर्क रखे हैं । भारतीय भाषा परिदृश्‍य, भाषिक विविधता एवं मातृभाषा के अध्‍ययन के साथ द्विभाषी शिक्षा पर जोर देते हुए उन्‍होंनें भी नंदकिशोर शुक्‍ल जी के संस्‍कृत विरोध की निंदा की है इसके साथ ही उन्‍होंनें जनजातीय क्षेत्रीय बोलियों के विरोध के फलस्‍वरूप वनांचल में स्थिति के और बिगड जाने का अंदेशा जाहिर किया है ।


इस लेख विमर्श में आज मुझे आशा थी कि कोई तो होगा जो नंदकिशोर शुक्‍ल के उक्‍त लेख के पक्ष में, किंचित समर्थन में अपना विचार प्रस्‍तुत करेगा किन्‍तु आज इस श्रृंखला में संस्‍कृत के प्रकाण्‍ड विद्वान एवं छत्‍तीसगढ में संस्‍कृत के ध्वज वाहक मनीषी डॉ. महेश चंद्र शर्मा जी का दमदार आलेख आया । इसमें कोई दो मत नहीं कि उन्‍होंनें संस्‍कृत अध्‍ययन के संबंध में तर्कपूर्ण तथ्‍य प्रस्‍तुत किये हैं एवं छत्‍तीसगढी व संस्‍कृत के आपसी अंतरसंबंधों को स्‍पष्‍ट किया है । एक संस्‍कृत के विद्वान से ऐसे लेख की अपेक्षा की ही जा सकती है । लेखक नें अपनी प्रसंशा का शक्‍कर व संस्‍कृत के नीबू से हरिभूमि के संपादक संजय द्विवेदी का पक्ष लेते हुए शरबत पेश किया है एवं नंदकिशोर शुक्‍ल के संस्‍कृत विरोधी स्‍वर का विरोध किया है । लेख रोचक है पूरी तरह मिठास समेटे डॉ.शर्मा जी के व्‍यक्तित्‍व जैसा ही ।


छत्‍तीसगढी भाषा आंदोलन को संवैधानिक मान्‍यता दिलाने के लिये प्रयासरत विभिन्‍न गुटों में से कथाकार डॉ.परदेशीराम वर्मा जी के भीड का मैं भी हिस्‍सा रहा हूं । इस वैचारिक आंदोलन में मेरे कुछ मित्रों नें मेरा खुल कर विरोध किया था उनका तर्क यह था कि छत्‍तीसगढी को संवैधानिक दर्जा देने के पहले यहां के दो करोड निवासियों के दिलों में छत्‍तीसगढी को मान्‍यता दिलाना ज्‍यादा आवश्‍यक है । मेरा मानना यह रहा है कि इस दो करोड निवासियों में से अस्‍सी प्रतिशत जनता गांवों में रहती है और वहां अब भी यह भाषा राज करती है इसलिये बाकी बचे बीस प्रतिशत जो हिन्‍दी भाषी हैं वे शहरों में रहते हैं और जब संपूर्ण छत्‍तीसगढ के संबंध में हम विचार कर रहे हों तो हमें गांवों के संबंध में ही सोंचना है । फलत: मैं स्‍वयं अपने तर्कों को बिना विमर्श के स्‍वीकार कर लेता था । तब हमें यह अंदेशा भी नहीं था कि राजभाषा घोषित होने के बाद छत्‍तीसगढी भाषा पर इस कदर छीछालेदर आरंभ हो जायेगी, यद्धपि यह आभास तो था कि आंदोलन के लिए गुट और भीड के पीछे कुछ न कुछ राजनैतिक स्‍वार्थ तो अवश्‍य है ।


इस श्रृंखला में जिन भाषा परिवारों का बार बार उल्‍लेख आया है वे आरण्‍यकी संस्‍कृति के भाषा परिवार के अंग हैं । आर्य, द्रविड के साथ मुंडा भाषा परिवारों के द्वारा अपने भौगोलिक स्थिति में उपस्थिति के साथ ही सर्वमान्‍य रूप से छत्‍तीसगढी भाषा को एक महानद के रूप में स्‍वीकार किया गया है जिसमें अन्‍य बोलियां एवं भाषायें छोटी छोटी नदियों के रूप में अपनी सांस्‍कृतिक तरलता उडेल रही हैं ।


छत्‍तीसगढी के सामने हल्‍बी, गोडी, गुडखू, भथरी व जसपुरिया भाषाओं को खडा करना विरोध को अनावयश्‍क बढाना है । हमें अपनी इन बोलियों का सम्‍मान करना चाहिये एवं इसे समृद्ध करने हेतु हर संभव प्रयास करना चाहिए । वर्तमान दौर में आरण्‍यक संस्‍कृति अपने मूल अरण्‍य से दूर होती जा रही है । वनों में नागरी संस्‍कृति का निरंतर प्रहार हो रहा है यदि हम अपनी इन भाषाओं की ओर ध्‍यान नहीं देंगें तो मुंडा भाषा परिवार की बोली ‘गदबी’ का छत्‍तीसगढ से जिस प्रकार ह्रास हो गया वैसे ही हमारी अन्‍य बोलियां भी समाप्‍त हो जायेगी । भाषा विज्ञानियों नें माना है कि द्रविड परिवार की बोली ‘परजी’ व ‘ओराव’ तो अपनी अंतिम यात्रा पर है वहीं ‘गोडी’ को भी समय रहते बचाने का प्रयास नहीं किया गया तो वह भी समाप्‍त हो जायेगा इसलिये इसके संरक्षण एवं विकास के लिए हर संभव प्रयास किये जाने चाहिए न कि इन भाषा परिवारों का विरोध ।


संस्‍कृत के विरोध का संभवत: भारत भर में यह पहला मामला है । लोग अंग्रेजी के विरोध लिये लिखते लिखते थक गये हैं, जुटते जुटते बिखर गये हैं । हिन्‍दी प्रेमियों नें बडे उत्‍साह के साथ अपनी आदि भाषा संस्‍कृत पर अपनी श्रद्धा प्रस्‍तुत की है पर हिन्‍दी से ही पल्‍लवित व पुष्पित छत्‍तीसगढी के लिए संस्‍कृत भाषा के विरोध के स्‍वर छत्‍तीसगढ उठे यह कुछ अटपटा सा लगता है ।


हमें आशा है आगे इस कडी में एक से एक विद्वानों के लेख हरिभूमि में पढने को मिलेंगें एवं सभी के पक्षों पर जानकारी प्राप्‍त होगी किन्‍तु देखने में यह आता है कि समाचार पत्रों के माध्‍यम से साहित्‍यकारों की यश पताका चहुं ओर फैलती है इस कारण साहित्‍यकार सामान्‍यत: समाचार पत्र से वैचारिक मतभेद मोल नहीं लेता । इस मसले में समाचार पत्र नें सराहनीय मुद्दे को उठाया है इस कारण उनसे मतभेद या उनके विपक्ष में विचार तो प्रस्‍तुत होने से रहे किन्‍तु वैचारिक मंथन के लिये इस विमर्श में बतौर पाठक शामिल होने में भी आनंद है ।

संजीव तिवारी

टिप्पणियाँ

  1. छत्तीसगढ़ी की प्रतिष्ठा होनी चाहिये। और इसमें एक भाषा और दूसरी भाषा के परस्पर विरोध की बात ही नहीं होनी चहिये!

    जवाब देंहटाएं
  2. भाषा के प्रतिष्ठा के लिये युद्ध यह किंचित आश्चर्य्जनक है शायद मेरे समझ का दायरा छोटा है इसिलिये परंतु मुजे तो छ्त्तीसगढी पसंद है और रहेगी भले मेरे पास इसके लिये तर्क नही है ना ही मुझे किसी और भाषा से विरोध ही होगा मेरा ये मानना है कि हिन्दी पसंद करने का मतलब ये नही होता कि आप अंग्रेजी के दुश्मन हो जाये ॥

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

क्या कौरव-पांडव का पौधा घर मे लगाने से परिवार जनो मे महाभारत शुरु हो जाती है?

16. हमारे विश्वास , आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक , कितने अन्ध-विश्वास ? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या कौरव-पांडव का पौधा घर मे लगाने से परिवार जनो मे महाभारत शुरु हो जाती है? आधुनिक वास्तुविदो को इस तरह की बाते करते आज कल सुना जाता है। वे बहुत से पेडो के विषय ने इस तरह की बाते करते है। वे कौरव-पांडव नामक बेलदार पौधे के विषय मे आम लोगो को डराते है कि इसकी बागीचे मे उपस्थिति घर मे कलह पैदा करती है अत: इसे नही लगाना चाहिये। मै इस वनस्पति को पैशन फ्लावर या पैसीफ्लोरा इनकार्नेटा के रुप मे जानता हूँ। इसके फूल बहुत आकर्षक होते है। फूलो के आकार के कारण इसे राखी फूल भी कहा जाता है। आप यदि फूलो को ध्यान से देखेंगे विशेषकर मध्य भाग को तो ऐसा लगेगा कि पाँच हरे भाग सौ बाहरी संरचनाओ से घिरे हुये है। मध्य के पाँच भागो को पाँडव कह दिया जाता है और बाहरी संरचनाओ को कौरव और फिर इसे महाभारत से जोड दिया जाता है। महाभारत मे इस फूल का वर्णन नही मिलता है और न ही हमारे प्राचीन ग्रंथ इसके विषय मे इस तरह क