ओह ! भिलाई तुम कितनी खूबसूरत हो सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

छत्‍तीसगढ़ की कला, साहित्‍य एवं संस्‍कृति पर संजीव तिवारी एवं अतिथि रचनाकारों के आलेख

लूट का बदला लूट: चंदैनी-गोंदा

  विजय वर्तमान चंदैनी-गोंदा को प्रत्यक्षतः देखने, जानने, समझने और समझा सकने वाले लोग अब गिनती के रह गए हैं। किसी भी विराट कृति में बताने को बहुत कुछ होता है । अब हमीं कुछ लोग हैं जो थोड़ा-बहुत बता सकते हैं । यह लेख उसी ज़िम्मेदारी के तहत उपजा है...... 07 नवम्बर 1971 को बघेरा में चंदैनी-गोंदा का प्रथम प्रदर्शन हुआ। उसके बाद से आजपर्यंत छ. ग. ( तत्कालीन अविभाजित म. प्र. ) के लगभग सभी समादृत विद्वानों, साहित्यकारों, पत्रकारों, समीक्षकों, रंगकर्मियों, समाजसेवियों, स्वप्नदर्शियों, सुधी राजनेताओं आदि-आदि सभी ने चंदैनी-गोंदा के विराट स्वरूप, क्रांतिकारी लक्ष्य, अखण्ड मनभावन लोकरंजन के साथ लोकजागरण और लोकशिक्षण का उद्देश्यपूर्ण मिशन, विस्मयकारी कल्पना और उसका सफल मंचीय प्रयोग आदि-आदि पर बदस्तूर लिखा। किसी ने कम लिखा, किसी ने ज़्यादा लिखा, किसी ने ख़ूब ज़्यादा लिखा, किसी ने बार-बार लिखा। तब के स्वनामधन्य वरिष्ठतम साहित्यकारों से लेकर अब के विनोद साव तक सैकड़ों साहित्यकारों की कलम बेहद संलग्नता के साथ चली है। आज भी लिखा जाना जारी है। कुछ ग़ैर-छत्तीसगढ़ी लेखक जैसे परितोष चक्रवर्ती, डॉ हनुमंत नायडू जैसों

ओह ! भिलाई तुम कितनी खूबसूरत हो

संदर्भ : स्वर्ण जयन्ती वर्ष

ओह ! भिलाई तुम कितनी खूबसूरत हो : विनोद साव


यह वर्ष भिलाई का स्वर्ण जयन्ती वर्ष है। 4 Feb.' 1959 को सोवियत संघ के सहयोग से भिलाई इस्पात संयंत्र की स्थापना हुई थी। भिलाई के साथ साथ राउरकेला भी अपनी स्थापना के पचास बरस पूरे कर रहा है। तब नेहरु के नेतृत्व में देश औद्योगिक विकास के लिए कसमसा रहा था और प्रथम प्रधानमंत्री का यह सपना था कि इस कसमसाहट को सार्वजनिक उपक्रमों की ज्यादा से ज्यादा स्थापना कर दूर किया जाए और इस देश को त्वरित विकास की राह पर ले जाया जाए। कुछ दशकों बाद जब नेहरु का यह हिन्दुस्तान विश्व के दस बड़े औद्योगिक देशों में शुमार हो गया। तब ये मान भी लिया गया कि उस स्वप्नद्रष्टा के सपने सचमुच पूरे हुए। नेहरु के उस सपने को संजोकर रखा भिलाई में उन अधिकारियों एवं कार्मिकों ने जिन्होंने इस इस्पात उद्योग की बुनियाद रखी थी। फिर पहले लौह उत्पादन से लेकर आज तक एक ऐसी कार्यसंस्कृति का निर्माण किया जिससे औद्योगिक विकास के एजेन्डा में `वर्क कल्चर` नाम का सिन्ड्रोम जमकर चर्चा में आया। भिलाई की यही वर्क कल्चर देश के सभी औद्योगिक संगठनों और घरानों के लिए अनिवार्य माना जाने लगा। तब इस देश के औद्योगिक विकास के सपनों के सागर में भिलाई एक लाइट हाउस बनकर सामने आया। इस्पात बनाने वाले औद्योगिक संगठनों के अतिरिक्त उद्योग के दूसरे क्षेत्र भी थे जो अपनी स्थापना के तुरन्त बाद भिलाई की कार्यप्रणाली का अवलोकन करने आते रहे और इसकी व्यवस्थित कार्यशैली को आत्मसात कर अपने यहां भी अमल में लाने को प्रेरित होते रहे।

उत्पादन के कितने ही कीर्तिमानों को तोड़ने और फिर नये कीर्र्तिमानों को गढ़ने की निरन्तर कवायद करने वाले भिलाई के निष्पादन कार्यो की जानकारी तो जब तब समाचार पत्रों और दूसरे प्रचार माध्यमों से होती रही है। यहां भिलाई की कुछ ऐसी खूबियों की चर्चा जरुरी होगी जो उसकी अपनी निजी खूबियां हैं और जिनके लिए भी भिलाई हर ओर से शाबाशी लेता आया है।



यह अविभाजित मध्यप्रदेश में भोपाल के बाद सबसे सुन्दर शहर माना जाता था। और अब छत्तीसगढ़ में तो भिलाई का आकर्षण वैसा ही है जैसे देशवासियों के लिए मुम्बई का आकर्षण। उत्तर से दक्षिण तक बसे लगभग एक हजार किलोमीटर लम्बे इस छत्तीसगढ़ राज्य के सुदूर अंचलों में भिलाई को देख लेने की छटपटाहट हमेशा दिल में रहती है। अपनी इस आस और प्यास को लेकर छत्तीसगढ़ का मानस अपनी लोकबोली में भिलाई के आकर्षण को अपने गीतों में शामिल कर गाया भी करता है। भिलाई की धमनभटि्ठयों की लपलपाती अग्निशिखा और कारखाने व शहर की बिजलियां कोसों दूर तक आधी सदीं से जगमगाती आ रही हैं। इस चमक को रोज रोज अपने गांवों से निहारते ग्रामवासी के मन में भिलाई दर्शन की ललक हमेशा बरकरार रहती है। वे भिलाई के कारखाने, इसके मैत्री गार्डन और यहां के व्यावसायिक परिसर सिविक सेन्टर के बारे में कितनी ही गाथाएं लोगों से बरसों से सुनते आ रहे हैं। भिलाई के रंगीन फौव्वारों से सुसज्जित चौराहों और कतारबद्ध खड़े हरे पेड़ों के किनारे बसी साफ सुथरी चौड़ी सड़कों के साथ इसके सुन्दर नगर विन्यास के मनोहारी चित्र अखबारों में बरसों से देखते आ रहे हैं। भिलाई की कल्पना उनके मन में इन्द्रपुरी की तरह होती है। तब भिलाई के दर्शन कर नैनसुख प्राप्त कर लेने की उनकी उद्दाम इच्छा उन्हें कितना रोमांचित करती होगी इस दशा की केवल कल्पना ही की जा सकती है। गांव के ऐसे कितने ही उत्साही जन जो भिलाई को देख पाते हैं एकबारगी उन्हें लगता है मानों कोई स्वप्न सुन्दरी उन्हें मिल गई हो।


यद्यपि सार्वजनिक उपक्रमों और कारखानों को अपनी धरती पर बसाने वाले देश में ऐसे कई सुन्दर और व्यवस्थित शहर हैं पर दूसरे इलाके से आने वाला इन्सान भी भिलाई की धरती पर कदम रखते ही सुकुन पाता है। बाहर से दौरे पर आने वाले अधिकारियों को अभिभूत होते हुए ये कहते हुए देखा जा सकता है कि `नो डाउट..भिलाई इज ए भिलाई।` भिलाई एकसाथ मेहनतकशों और सुविधाभोगियों का शहर है। यहां लोग खुशमिजाज हैं। पूर्वाग्रह रहित हैं। व्यवहार सद्भाव भरा है। ड्यूटी के वक्त जमकर ड्यूटी करते समर्पितजनों को प्लांट में रोज देखा जा सकता है तो मौज मस्ती के वक्त जमकर मौजमस्ती करते हुए यहां क्लबों में, सिविक सेन्टर और आकाशगंगा के बाजारों में हर शाम लोग मिल जाते हैं। यहां जब तब भरने वाले `फन एंड फेयर मेलों` में भी भिलाई की मस्ती दिखलाई दे जाती है। यह उत्सवधर्मी और आयोजनप्रिय शहर है। इसके आयोजनों को देखकर बाहर से आने वाले कलाकार व अतिथि भी मान जाते हैं कि `वाकई .. भिलाई का जवाब नहीं।` रात इस नगर के केन्द्र स्थल रोशनी से नहाए हुए होते है जहां क्रीड़ा एवं सांस्कृतिक उत्सवों के अनेक कार्यक्रम एवं स्पर्द्धाएं चलती रहती हैं। यद्यपि पहले की अपेक्षा इनमें कमी आई है। उसे फिर से पूर्ववत करने की आवश्यकता है।


छत्तीसगढ़ राज्य बन जाने के बाद इसके पहले मुख्यमंत्री ने कहा था कि `भिलाई छत्तीसगढ़ का सेन्टर ऑफ एक्सलेंस है।` अपना अलग राज्य बन जाने के बाद भिलाई में शिक्षा के बड़े केन्द्र बने और सारे देश में उनका प्रभाव पड़ा है। यह एक अच्छा `एजुकेशन हब` और साइबर सीटी बन सकता है। यह स्कूल एजुकेशन में तो देश के सबसे अच्छे केन्द्रों में पहले से ही जाना जाता है। पीईटी जैसी परीक्षाओं में तो देश भर में टॉपर रहा है। आई आई टी के परिणामों में कई बार प्रावीण्यक्रम में सबसे ज्यादा छात्र भिलाई के होते हैं। अब तो उच्चतर और व्यावसायिक शिक्षा की सुविधाएं भी यहां बढ़ गई हैं। देश के दूसरे राज्यों के मुकाबले यहां पढ़ाई का खर्च कम बैठता है। कम्पयूटर, इंजीनियरिंग, पैरा-मेडिकल, स्नातकोत्तर शिक्षण व कितने ही किसम के औद्योगिक प्रशिक्षणों के लिए यहां कम खर्चीले संस्थान हैं। पढ़ने वाले विद्यार्थियों के रहने खाने के लिए निजी हॉस्टलों और टिफिन सेन्टरों की भरमार है। बस.. यहां से पढ़ लिखकर तैयार हो रहे योग्य उम्मीदवारों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाए जाएं तो छत्तीसगढ़ की प्रतिभाओं को बाहर नौकरी के लिए ज्यादा न भटकना पड़े।


यहां का जवाहरलाल नेहरु रिसर्च एंड मेडिकल सेन्टर देश का एक ख्यातनाम चिकित्सा केन्द्र है। यह सेक्टर - ९ के करीब होने के कारण सेक्टर नाइन हॉस्पिटल के नाम से अधिक प्रसिद्ध है। आजकल भिलाई के प्रबंध निदेशक यहां की चिकित्सा व्यवस्था को और भी अधिक सुगम बनाने में रुचि ले रहे हैं। यद्यपि इस अंचल में दूसरे सुविधायुक्त प्राइवेट हॉस्पिटल भी खुले हैं पर जब उनसे `केस` बिगड़ जाता है तब अंत में सेक्टर-९ हॉस्पिटल ही रिफर करते हैं।

इन चिकित्सा एवं शिक्षा सुविधाओं के बीच यहां निगमित सामाजिक उत्तरदायित्व प्रकोष्ठ ने अपनी समाजसेवा का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है और गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करने वालों के लिए भिलाई कल्याण चिकित्सालय और भिलाई विकास विद्यालय की स्थापना की है। जहां निशुल्क शिक्षा एवं चिकित्सा व्यवस्था उपल्बध है। बीएसपी को उनकी समाजसेवाओं (सीएसआर एक्टीविटीज) के लिए अभी १५ फरवरी को गोल्डन पीकॉक अवार्ड पुर्तगाल में दिया गया। पुरस्कार लेने के लिए उप महाप्रबंधक सुनील जैन को आमंत्रित किया गया था। इन दिनों संयंत्र परिसर में शिशु संरक्षण का मानवीय कार्य हो रहा है। ठेके पर कार्यरत महिला श्रमिक जो अपने दुधमुंहें बच्चों के साथ कारखाने के भीतर काम पर आती हैं, उनके बच्चों की देखरेख के लिए संयंत्र परिसर में दो केन्द्र चलाए जा रहे हैं। ठेका श्रमिक प्रकोष्ठ के सद्प्रयासों से चल रहे इन शिशु संरक्षण केन्द्रों में छोटे बच्चों को प्रोटीनयुक्त आहार देने तथा झूले व अन्य खिलौनों से उनके मन बहलाने की संवेदनाभरी कोशिश जारी है।


दरअसल भिलाई छत्तीसगढ़ में एक ऐसा सुव्यवस्थित और सुन्दर शहर है जो राजधानी होने की तरह अहसास कराता है। छत्तीसगढ़ राज्य को चेतना सम्पन्न बनाकर उसे आधुनिक दृष्टि देने और विकास की नई पहल करने वाला नगर है भिलाई। इस स्वर्ण जयन्ती वर्ष पर भिलाई प्रबंधन के साथ साथ राज्य शासन तथा नगर पालिका निगम का भी दायित्व है कि वे इसके परिधीय क्षेत्र को उन्नति का कोई ऐसा उपहार दें कि इसे और भी अधिक जनोपयोगी शहर बनाया जा सके।

विनोद साव

मुक्तनगर, दुर्ग ४९१००१

मो. ९३०११४८६२६

टिप्पणियाँ

  1. भिलाई का ऐसा मनमोहक खाका खींचा है कि कोई भी एक बार तो इस शहर में जाना ही चाहेगा। फिर छत्तीस गढ़ पार्क में लगे नाम पढ़ कर तो इच्छा द्विगुणित हो गई। देखते हैं कब उधर पैर पड़ते हैं। हाँ 'अदालत' ब्लाग भी छत्तीसगढ़ से ही है।

    जवाब देंहटाएं
  2. भिलाई की अच्‍छी तस्‍वीर खींची. बुला कब रहे हैं?

    जवाब देंहटाएं
  3. भिलाई सचमुच सुन्‍दर नगरी है, इधर कुछ समय से पटरी पार आपराधिक गतिविधियों ने कुछ चिंता बढाई है, जहां फूल होते हैं वहां कांटे अपना स्‍थान बना ही लेते हैं, लेकिन कांटों से फूलों की खूश्‍बू कम नहीं होती

    जवाब देंहटाएं
  4. नो डाउट इट्स ट्रू!!!
    भिलाई अब छत्तीसगढ़ का एजुकेशनल हब भी बनता जा रहा है।
    वहीं दूसरी ओर अन्य राज्यों के अपराधी अगर छत्तीसगढ़ के किसी एक शहर में सबसे ज्यादा हैं तो वह शहर है भिलाई, यह क्रिमिनल हब भी बनता जा रहा है यह जरुर एक चिंता का विषय है!!!

    जवाब देंहटाएं
  5. दिलचस्‍प पोस्‍ट । भिलाई आये हैं अपन । मनमोहक शहर है, वैसे आपको बता दें कि स्‍टील प्‍लांट की स्‍वर्ण जयंती है तो विविध भारती की भी स्‍वर्ण जयंती है । और आई आई टी मुंबई की भी स्‍वर्ण जयंती है । हमने आई आई टी और विविध भारती की स्‍वर्ण जयंती के संयोग का कार्यक्रम तो तैयार कर लिया अब क्‍या स्‍टील प्लांट और विविध भारती की स्‍वर्ण जयंती के संयोग पर कुछ कर डालें ?????

    जवाब देंहटाएं
  6. यूनुस भाई स्वागत है आपका । विनोद साव जी भिलाई स्पात संयंत्र में ही अधिकारी हैं इनका फोन नम्बर भी यहां दिया गया है आप बात करके कार्यक्रम तय करें । हमें खुशी होगी आपको अपने बीच पाकर ।



    संजीव

    जवाब देंहटाएं
  7. जले पर नमक छिड़कता हुआ पोस्ट. सर जी, मैं भी कभी भिलाई स्टील प्लांट में ही कार्यरत था. आह ! क्या दिन थे. अब पिछले ९ वर्षों से कलकत्ते में हूँ, लेकिन भिलाई अब तक system से निकली नहीं. बहुत सही पोस्ट भाई. धन्यवाद भिलाई की सैर करवाने के लिए.

    जवाब देंहटाएं
  8. भिलाई की अच्छी तसवीर पेश की है आपने।
    वैसे क्या आपने भिलाई शहर की वेबसाईट पर नज़र मारी है?

    जवाब देंहटाएं
  9. भिलाई कहाँ है पता नही, हम तो भेलाई को जानते है। :)


    यहाँ इतनी अधिक संख्या मे पेड लगाये गये है। यह देखकर खुशी होती है। पर यह भी लगता है कि एक ही तरह के पेड लगाने की बजाय देशी और विविध पेड लगाये जाते तो ज्यादा अच्छा होता। इसमे पैसे भी बहुत कम लगते।

    सुबह-सुबह भिलाई न जाये। भिलाई-3 के पास वाले पुल से मैने प्रदूषण के चित्र लिये है। बहुत प्रदूषण होता है पर कोई कुछ नही बोलता।


    देश मे बहुत कम शहर है जहाँ इतनी सारी गाजर घास देखने को मिलती है। सबसे अधिक पैसा भिलाई मे इसके नियंत्रण के लिये खर्च होता है। पर यह खतम ही नही होती। खतम हो गयी तो 15 अगस्त के दिन अधिकारी किसे उखाडेंगे और ठेकेदारो को ठेका कैसे मिलेगा?

    जवाब देंहटाएं
  10. Really its time to create employment for the ample of talent pool available here.

    जवाब देंहटाएं
  11. Aap vyangya wale vinod sao hi hai ? agar ha to aapki rachanatmak pehchan ab mere liye vyapak hui hai. Bhilai ke mahanagriya swarup ke saath ek mijaj bhi hai. civic suvidhao ka aakarshan to hai hi, is nagari ke niwasio se iska charitra viksit hua hai, jisme samvedna aur aatmiyata mehsoos hoti hai. khair, BADHAI.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणियों का स्वागत है. (टिप्पणियों के प्रकाशित होने में कुछ समय लग सकता है.) -संजीव तिवारी, दुर्ग (छ.ग.)

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

भट्ट ब्राह्मण कैसे

यह आलेख प्रमोद ब्रम्‍हभट्ट जी नें इस ब्‍लॉग में प्रकाशित आलेख ' चारण भाटों की परम्परा और छत्तीसगढ़ के बसदेवा ' की टिप्‍पणी के रूप में लिखा है। इस आलेख में वे विभिन्‍न भ्रांतियों को सप्रमाण एवं तथ्‍यात्‍मक रूप से दूर किया है। सुधी पाठकों के लिए प्रस्‍तुत है टिप्‍पणी के रूप में प्रमोद जी का यह आलेख - लोगों ने फिल्म बाजीराव मस्तानी और जी टीवी का प्रसिद्ध धारावाहिक झांसी की रानी जरूर देखा होगा जो भट्ट ब्राह्मण राजवंश की कहानियों पर आधारित है। फिल्म में बाजीराव पेशवा गर्व से डायलाग मारता है कि मैं जन्म से ब्राह्मण और कर्म से क्षत्रिय हूं। उसी तरह झांसी की रानी में मणिकर्णिका ( रानी के बचपन का नाम) को काशी में गंगा घाट पर पंड़ितों से शास्त्रार्थ करते दिखाया गया है। देखने पर ऐसा नहीं लगता कि यह कैसा राजवंश है जो क्षत्रियों की तरह राज करता है तलवार चलता है और खुद को ब्राह्मण भी कहता है। अचानक यह बात भी मन में उठती होगी कि क्या राजा होना ही गौरव के लिए काफी नहीं था, जो यह राजवंश याचक ब्राह्मणों से सम्मान भी छीनना चाहता है। पर ऊपर की आशंकाएं निराधार हैं वास्तव में यह राजव

क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है?

8 . हमारे विश्वास, आस्थाए और परम्पराए: कितने वैज्ञानिक, कितने अन्ध-विश्वास? - पंकज अवधिया प्रस्तावना यहाँ पढे इस सप्ताह का विषय क्या सफेद फूलो वाले कंटकारी (भटकटैया) के नीचे गडा खजाना होता है? बैगनी फूलो वाले कंटकारी या भटकटैया को हम सभी अपने घरो के आस-पास या बेकार जमीन मे उगते देखते है पर सफेद फूलो वाले भटकटैया को हम सबने कभी ही देखा हो। मै अपने छात्र जीवन से इस दुर्लभ वनस्पति के विषय मे तरह-तरह की बात सुनता आ रहा हूँ। बाद मे वनस्पतियो पर शोध आरम्भ करने पर मैने पहले इसके अस्तित्व की पुष्टि के लिये पारम्परिक चिकित्सको से चर्चा की। यह पता चला कि ऐसी वनस्पति है पर बहुत मुश्किल से मिलती है। तंत्र क्रियाओ से सम्बन्धित साहित्यो मे भी इसके विषय मे पढा। सभी जगह इसे बहुत महत्व का बताया गया है। सबसे रोचक बात यह लगी कि बहुत से लोग इसके नीचे खजाना गडे होने की बात पर यकीन करते है। आमतौर पर भटकटैया को खरपतवार का दर्जा दिया जाता है पर प्राचीन ग्रंथो मे इसके सभी भागो मे औषधीय गुणो का विस्तार से वर्णन मिलता है। आधुनिक विज्ञ

दे दे बुलउवा राधे को : छत्तीसगढ में फाग 1

दे दे बुलउवा राधे को : छत्‍तीसगढ में फाग संजीव तिवारी छत्तीसगढ में लोकगीतों की समृद्ध परंपरा लोक मानस के कंठ कठ में तरंगित है । यहां के लोकगीतों में फाग का विशेष महत्व है । भोजली, गौरा व जस गीत जैसे त्यौहारों पर गाये जाने लोक गीतों का अपना अपना महत्व है । समयानुसार यहां की वार्षिक दिनचर्या की झलक इन लोकगीतों में मुखरित होती है जिससे यहां की सामाजिक जीवन को परखा व समझा जा सकता है । वाचिक परंपरा के रूप में सदियों से यहां के किसान-मजदूर फागुन में फाग गीतों को गाते आ रहे हैं जिसमें प्यार है, चुहलबाजी है, शिक्षा है और समसामयिक जीवन का प्रतिबिम्ब भी । उत्साह और उमंग का प्रतीक नगाडा फाग का मुख्य वाद्य है इसके साथ मांदर, टिमकी व मंजीरे का ताल फाग को मादक बनाता है । ऋतुराज बसंत के आते ही छत्‍तीसगढ के गली गली में नगाडे की थाप के साथ राधा कृष्ण के प्रेम प्रसंग भरे गीत जन-जन के मुह से बरबस फूटने लगते हैं । बसंत पंचमी को गांव के बईगा द्वारा होलवार में कुकरी के अंडें को पूज कर कुंआरी बंबूल की लकडी में झंडा बांधकर गडाने से शुरू फाग गीत प्रथम पूज्य गणेश के आवाहन से साथ स्फुटित होता है - गनपति को म